इस शहर के लोगों ने एक साथ की थी आत्महत्या जानिए क्यों ?

0
424

आज तक आपने सिर्फ दुनिया के खूंखार शासकों और उनके द्वारा किए गए दर्दनाक नरसंहारों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर लोगों ने एक साथ आत्महत्या कर ली थी।

यह घटना इतिहास में दर्ज हो चुकी है जिम जोंस के द्वारा घटित कराई गयी यह घटना पूरे विश्व में हैरान कर देने वाली थी। यह घटना गुयाना के जोंसटाउन में हुई जिसमें 918 लोगों ने एक साथ आत्महत्या कर ली थी।

इस गांव में रहने वाला जिम जोंस खुद को कम्युनिस्ट विचारधारा का मसीहा मानता था उसने 1956 में इस जगह पर एक चर्च बनवाया जिस काम मकसद था जरूरतमंद लोगों को आश्रय देना और देखते ही देखते लोग उसके फोलोवर्स बनते चले गए।

कुछ ही दिनों बाद जिम ने अपना चर्च कैलिफ़ोर्निया के रेड वुड वैली में स्थानांतरित कर लिया। उनके विचार अमेरिकी सरकार के विचार से बिल्कुल अलग थे। इस वजह से वह सब से दूर जाकर अमेरिका के गुयाना में अपने फॉलोअर्स के साथ बस गए। लेकिन जब फॉलोवर्स वहां जाकर बेस तो उन्हें पता चला की असलियत वह नहीं थी जो वह सोच रहे थे।

वहां पर इन लोगों से 11 घंटे से भी ज्यादा काम करवाया जाता था और इतना ही नहीं रात को स्पीकर पर बजने वाले जिम के भाषण की वजह से कई लोग सो भी नहीं पाते थे। जब अमेरिकी सरकार ने वहां से लोगों को निकालने की कोशिश की तो जिम नामक इस व्यक्ति ने लोगों से एक साथ आत्महत्या करने की अपील की। इनमें से कई लोगों ने जिम की बात मान कर जहर भी पी लिया और जिन लोगों ने इस बात का विरोध किया उन्हें जबरदस्ती मार दिया गया।

यह कांड 18 नवंबर 1978 को हुआ था जिस में 1912 लोगों की जान गई थी। मुख्य कारण जहर पीना बताया गया था मृतकों में 274 बच्चे भी शामिल थे। जब अमेरिकी सेना यहां पर बचाव के लिए पहुंची तो यहां पर लाशों का अंबार लगा हुआ था। इसमें एक लाश ऐसी भी थी जिसके सर पर गोली लगी हुई थी लेकिन आज तक यह बात पता नहीं चल पाई की इस इंसान को किसने मारा था।

यह बताया जाता है की जिम ने वहां पर सभी लोगों को पवेलियन में बुलाया और यह बोला कि अमेरिकी सरकार उन पर बम से हमला करेगी और उनके बच्चों को टॉर्चर करेगी इसीलिए सबको सुसाइड कर लेना चाहिए।

यह बात सुनते ही सारे लोग तैयार हो गए और इन सभी लोगों को मॉकटेल में जहर मिला कर दे दिया गया जिसके बाद 5 मिनट के अंदर ही सारे लोग मर गए। लेकिन यह बात इतिहास में दर्ज हो गई कि एक इंसान के पागलपन की वजह से कितने लोगों की जान चली गई।

“इस जगह अपने आप के खिसकते हैं पत्थर जानिए क्यों ?”
“इस माता के मंदिर से पाकिस्तानी सेना भी डरती है जानिए क्यों ?”
“नाखून पर सफ़ेद निशान कैल्शियम की कमी नहीं होता जानिए क्योँ ?”
“पिछले कई सालों से यह महिला रेत खा रही है जानिए क्यों ?”

Add a comment