इस शहर के लोगों ने एक साथ की थी आत्महत्या जानिए क्यों ?

375

आज तक आपने सिर्फ दुनिया के खूंखार शासकों और उनके द्वारा किए गए दर्दनाक नरसंहारों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर लोगों ने एक साथ आत्महत्या कर ली थी।

यह घटना इतिहास में दर्ज हो चुकी है जिम जोंस के द्वारा घटित कराई गयी यह घटना पूरे विश्व में हैरान कर देने वाली थी। यह घटना गुयाना के जोंसटाउन में हुई जिसमें 918 लोगों ने एक साथ आत्महत्या कर ली थी।

jim-jones-forced-thousand-people-for-mass-suicide2

Image Source

इस गांव में रहने वाला जिम जोंस खुद को कम्युनिस्ट विचारधारा का मसीहा मानता था उसने 1956 में इस जगह पर एक चर्च बनवाया जिस काम मकसद था जरूरतमंद लोगों को आश्रय देना और देखते ही देखते लोग उसके फोलोवर्स बनते चले गए।

कुछ ही दिनों बाद जिम ने अपना चर्च कैलिफ़ोर्निया के रेड वुड वैली में स्थानांतरित कर लिया। उनके विचार अमेरिकी सरकार के विचार से बिल्कुल अलग थे। इस वजह से वह सब से दूर जाकर अमेरिका के गुयाना में अपने फॉलोअर्स के साथ बस गए। लेकिन जब फॉलोवर्स वहां जाकर बेस तो उन्हें पता चला की असलियत वह नहीं थी जो वह सोच रहे थे।

jim-jones-forced-thousand-people-for-mass-suicide3

Image Source

वहां पर इन लोगों से 11 घंटे से भी ज्यादा काम करवाया जाता था और इतना ही नहीं रात को स्पीकर पर बजने वाले जिम के भाषण की वजह से कई लोग सो भी नहीं पाते थे। जब अमेरिकी सरकार ने वहां से लोगों को निकालने की कोशिश की तो जिम नामक इस व्यक्ति ने लोगों से एक साथ आत्महत्या करने की अपील की। इनमें से कई लोगों ने जिम की बात मान कर जहर भी पी लिया और जिन लोगों ने इस बात का विरोध किया उन्हें जबरदस्ती मार दिया गया।

jim-jones-forced-thousand-people-for-mass-suicide4

Image Source

यह कांड 18 नवंबर 1978 को हुआ था जिस में 1912 लोगों की जान गई थी। मुख्य कारण जहर पीना बताया गया था मृतकों में 274 बच्चे भी शामिल थे। जब अमेरिकी सेना यहां पर बचाव के लिए पहुंची तो यहां पर लाशों का अंबार लगा हुआ था। इसमें एक लाश ऐसी भी थी जिसके सर पर गोली लगी हुई थी लेकिन आज तक यह बात पता नहीं चल पाई की इस इंसान को किसने मारा था।

jim-jones-forced-thousand-people-for-mass-suicide5

Image Source

यह बताया जाता है की जिम ने वहां पर सभी लोगों को पवेलियन में बुलाया और यह बोला कि अमेरिकी सरकार उन पर बम से हमला करेगी और उनके बच्चों को टॉर्चर करेगी इसीलिए सबको सुसाइड कर लेना चाहिए।

jim-jones-forced-thousand-people-for-mass-suicide6

Image Source

यह बात सुनते ही सारे लोग तैयार हो गए और इन सभी लोगों को मॉकटेल में जहर मिला कर दे दिया गया जिसके बाद 5 मिनट के अंदर ही सारे लोग मर गए। लेकिन यह बात इतिहास में दर्ज हो गई कि एक इंसान के पागलपन की वजह से कितने लोगों की जान चली गई।

“इस जगह अपने आप के खिसकते हैं पत्थर जानिए क्यों ?”
“इस माता के मंदिर से पाकिस्तानी सेना भी डरती है जानिए क्यों ?”
“नाखून पर सफ़ेद निशान कैल्शियम की कमी नहीं होता जानिए क्योँ ?”
“पिछले कई सालों से यह महिला रेत खा रही है जानिए क्यों ?”

Featured Image Source

Add a comment