जिन्दगी बदलना चाहते हैं तो ये किताबें जरूर पढ़िए

794

किताबों का और हमारा रिश्ता कभी न तो पुराना हो सकता है, ना ही अपना महत्व खो सकता है क्योंकि भले ही आपके सारे साथी आपका साथ छोड़ जाए लेकिन किताबें हमेशा एक सच्चे दोस्त की तरह तैयार रहती है, कुछ नया और बेहतर सिखाने के लिए ताकि लाइफ को जीना और भी आसान हो जाये। ऐसी ही कुछ किताबों के बारे में आज बात करते हैं जिन्हें पढ़कर आप की लाइफ ही बदल जायेगी और आप अपनी ज़िन्दगी के बहुत ऊँचे मुकाम को बड़ी आसानी से हासिल कर पाएंगे। तो चलिए, ऐसी ही कुछ किताबों के बारे में जानते हैं –

1. रहस्य (The Secret)
‘यदि आप अच्छा महसूस कर रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अच्छे विचारों को सोच रहे हैं।’ रोंडा बर्न की इस किताब में आकर्षण के नियम का महत्व बताया गया है।

लेखिका के अनुसार आकर्षण का नियम यूनिवर्स का सबसे शक्तिशाली नियम है जिसका उपयोग करके आप जो चाहे, वो हासिल कर सकते हैं। भले ही आज आपकी परिस्थितियां अनुकूल ना हो, लेकिन इस नियम को अपनाकर आप धन, सेहत, समृद्धि सब कुछ बड़ी आसानी से हासिल कर सकते हैं इसलिए अगर आप भी चाहते हैं कि अपनी लाइफ को सफल और खुशनुमा बनाया जाए तो ये किताब ज़रूर पढ़िए।
Click here to buy

2. सकारात्मक सोच की शक्ति (The Power of Positive Thinking)
इस किताब के लेखक नॉर्मन विन्सेन्ट पील का कहना है – “आपको किसी भी चीज़ के सामने हार मानने की जरुरत नहीं है… आप मन की शांति, बेहतर सेहत और कभी न ख़त्म होने वाली ऊर्जा हासिल कर सकते हैं… आपका जीवन खुशियों से भर सकता है, इस बारे में मुझे जरा भी संदेह नहीं है।”

अगर आपको लगता है कि आपके विचारों में नकारात्मकता ज़्यादा है जो हर दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है जिसके कारण चिंता करना और तनाव लेना आपका स्वभाव बन गया है तो आप इस किताब को ज़रूर पढ़िए। इसे पढ़ने से आपको सकारात्मकता की शक्ति का पता चल सकेगा और आप ये भी जान सकेंगे कि सकारात्मक सोच कैसे विकसित की जाए और कैसे हर क्षेत्र में अच्छे परिणाम हासिल किये जाए।
Click here to buy

3. बड़ी सोच का बड़ा जादू (Magic Of Thinking Big)
इस किताब के लेखक डेविड जे. श्वार्ट्ज के अनुसार – “जब आप विश्वास करते हैं, तो आपका मन इसे करने के तरीकों को खोज लेगा।”

अगर आप बड़ी सफलताएं चाहते हैं तो पहले ये ज़रूरी है कि आपको बड़ा सोचना आता हो और इस किताब को पढ़ने के बाद आपको बड़ा सोचना भी आ जायेगा और उससे होने वाले बड़े जादू भी आप अपनी लाइफ में देख पाएंगे। इस किताब में ऐसी कई तकनीकें, सिद्धांत और विचार दिए गए है जिन्हें अपनाकर आप बड़ी सोच का जादुई असर देख सकेंगे।
Click here to buy

4. आपके अवचेतन मन की शक्ति (The Power of your Subconscious Mind)
डॉ. जोसेफ मर्फी की इस किताब के ज़रिये आप अपने अवचेतन मन की शक्ति को जान सकेंगे और अपने जीवन को जैसा बनाना चाहेंगे वैसा ही बना सकेंगे।

डॉ. मर्फी इस मूलभूत सिद्धांत को स्पष्ट करते हैं कि यदि आप वास्तव में किसी चीज़ में विश्वास करते हैं और निरंतर उसके मानसिक चित्रण का अभ्यास करते हैं, तो उन अवचेतन संबंधी बाधाओं से उबरा जा सकता है जो आपको सफल होने से रोकती हैं।

इस किताब में बताया गया है कि आपके अंदर खज़ाना छिपा हुआ है जिसे आपने अब तक पहचाना ही नहीं और इस अवचेतन मन के ख़ज़ाने के ज़रिये आप कैसे सफलता प्राप्त कर सकते हैं, क्षमा दान ले सकते हैं, दौलत प्राप्त कर सकते हैं, डर को भगा सकते हैं और मन को हमेशा युवा बनाये रख सकते हैं। अगर आप भी अपने अंदर छुपे इस अवचेतन मन की चमत्कारिक शक्तियों को देखना और आज़माना चाहते हैं तो इस किताब को ज़रूर पढ़िए।
Click here to buy

5. सीक्रेट्स ऑफ द मिलियनेयर माइंड (Secrets of the Millionaire Mind)
इस किताब के लेखक टी. हार्व एकर का कहना है – “यदि आप हमेशा जो भी करते हैं वही करते रहेंगे तो, आपको वही मिलेगा जो आजतक मिलता रहा है।”

इस बुक को पढ़कर आप जान सकेंगे कि धन का ब्लूप्रिंट कैसे काम करता है। लेखक ने इस किताब में बताया है कि किस तरह आपके बचपन के प्रभावों ने आपकी आर्थिक तकदीर का निर्धारण किया है और किस तरह आप अपने खुद के धन के ब्लूप्रिंट को पहचान सकते हैं और उसमें कैसे बदलाव कर सकते हैं ताकि आप न सिर्फ सफलता पा सकें, बल्कि उस सफलता को कायम रखते हुए उसका विस्तार भी कर सके। इसलिए अगर आप अपनी दौलत और सफलता का विस्तार चाहते हैं तो इस किताब को पढ़िए।
Click here to buy

6. अपने भीतर छुपे लीडर को कैसे जगायें
“एक नेता अपनी शक्ति के कारण महान नहीं है, बल्कि दूसरों को सशक्त करने की उसकी क्षमता के कारण महान है।” अगर आप लीडर बनने का अरमान रखते हैं तो लेखक जॉन सी. मैक्सवेल की ये किताब आपके लिए काफी मददगार साबित होगी।

इस किताब में लीडर मैनेजर और सामान्य मैनेजरों के बीच का अंतर बताया गया है और लीडरशिप के महत्वपूर्ण तत्व, लीडरशिप तक पहुँचने का सबसे तेज रास्ता, लीडरशिप का अनिवार्य गुण और लीडरशिप के सबसे महत्वपूर्ण सबक के बारे में बताया गया है जिन्हें जानकर लीडर बनने का आपका अरमान बहुत जल्द पूरा हो सकता है।
Click here to buy

7. लक्ष्य (Goals)
किताब के शीर्षक से ही स्पष्ट है कि इसे पढ़ने के बाद आप ज़्यादा देर तक अपने जीवन के लक्ष्य के प्रति भ्रमित नहीं रहेंगे। लेखक ब्रायन ट्रेसी के अनुसार – स्पष्ट, लिखित लक्ष्य वाले लोग, बिना लिखित लक्ष्य लोगों की तुलना में कम समय में अधिक से अधिक लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

इस किताब में बताया गया है कि अपने भविष्य का निर्माण करने के लिए आप अपने सच्चे लक्ष्य को कैसे तय करें और कैसे अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ बनें। इसके अलावा इस किताब को पढ़ने पर आप जान सकेंगे कि लक्ष्य हासिल करने के लिए हर दिन अपने लक्ष्य की समीक्षा करनी होती है और लक्ष्य पाने के लिए हर दिन कुछ न कुछ प्रयास लगातार करते रहने होते हैं। अगर आप भी कड़ी मेहनत की बजाए सही रणनीति बनाकर तेज़ी से सफल होना चाहते हैं तो ये किताब आपके लिए लिखी गयी है, इसे ज़रूर पढ़िए।
Click here to buy

8. वन मिनट मैनेजर (The One Minute Manager)
“जो लोग खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं, वे अच्छे परिणाम देते हैं।” इसी सोच को बयां करती है लेखक केन ब्लैंचर्ड और स्पेंसर जॉनसन की किताब – वन मिनट मैनेजर, जो एक सिंपल और शार्ट स्टोरी है जिसमें एक मिनट के लक्ष्य, एक मिनट की प्रशंसा और एक मिनट की फटकार के व्यावहारिक रहस्यों को उजागर किया गया है।
Click here to buy

9. वर्तमान की शक्ति (The Power of Now)
भूत और भविष्य की परवाह में अगर आप भी डूबे रहते हैं तो लेखक एक्हार्ट टॉल्ल की इस किताब को पढ़कर आप वर्तमान की शक्ति को जान सकेंगे।

हम सभी को वर्तमान में ही जीना है लेकिन हमें आज में जीना आता नहीं है। ये किताब आपको बताएगी कि जीवन वर्तमान क्षणों की एक श्रृंखला है और जिन चीज़ों को आप बदल नहीं सकते, उनका प्रतिरोध दर्द के रूप में सामने आता है। इसके अलावा, इस किताब के ज़रिये आप जान जाएंगे कि अपने दिमाग को लगातार देखकर किस तरह दर्द से खुद को मुक्त किया जा सकता हैं और वर्तमान के हर क्षण को जिया जा सकता है, इसलिए अगर आप भी अपने खूबसूरत वर्तमान को जीना चाहते है तो इस किताब को ज़रूर पढ़िए।
Click here to buy

10. अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें (The 7 Habits of Highly Effective People)
“अपने आप को प्रभावी ढंग से बदलने के लिए, पहले हमें हमारी धारणाएं बदलनी पड़ेगी।” किताब के शीर्षक से स्पष्ट है कि लेखक स्टीफ़न आर. कवी अपनी इस किताब में सफल और प्रभावशाली लोगों की आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी प्रभावी व्यक्तित्व के धनी बन सकते हैं और इस तरह ये किताब आपकी ज़िन्दगी बदल सकती है।

प्रभावशाली लोगों की जिन 7 आदतों के बारे में इस किताब में बात की गयी है वो 7 आदतें हैं – सक्रियता, मन में अंत के साथ शुरू करे, पहली बात सबसे पहले रखो, जीत की सोचो, पहले समझो फिर समझें जाने की अपेक्षा करो, तालमेल कायम करो और पैनापन लाओ। अब अगर आप इन आदतों के बारे विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप ये किताब ज़रूर पढ़िए और अपने अंदर प्रभावशाली व्यक्तित्व के गुण विकसित कर लीजिये।
Click here to buy

सफल होना और अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बनाने का अरमान अब तक आपका भी था, लेकिन अब आपको वो जरिया भी मिल गया है जिसकी मदद से आप अपने मनचाहे मुकाम को जल्द से जल्द पा सकते हैं। फिर चाहे वो मुकाम सेहत का हो, खुशी का हो, सफलता का हो या ढेर सारा धन कमाने का। आपके लिए कोई भी लक्ष्य पूरा कर पाना बेहद आसान हो जाएगा जब आप प्रेरणा से भरी इन किताबों को पढ़ेंगे और ऐसा करके आप अपनी ज़िन्दगी को खुशनुमा बना ही लेंगे, ये तय है! क्योंकि इन किताबों के ज़रिये आपको पॉजिटिव सोचना और वर्तमान में जीना जो आ जाएगा।

तो बस ! देर किस बात की, आज ही से इन करीबी दोस्तों यानि किताबों से मिलना-जुलना शुरू कर दीजिये और अपनी लाइफ को मनचाही दिशा में घुमाकर मनचाहा मुकाम हासिल कर लीजिये।

“दुनिया की सबसे महंगी किताबें, एक किताब की कीमत 200 करोड़ रुपए”
“होशियार बनने के लिए जरूर पढ़ें ये किताबें”
“ये प्रेरणादायक किताबें बदल देंगी आपकी जिंदगी”

Add a comment