ज़्यादा नींद लेने के नुकसान

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आप ये तो जानते हैं कि दिन भर की थकान मिटाने के लिए और अगले दिन की एक बेहतरीन शुरुआत करने के लिए एक अच्छी नींद लेना बेहद जरुरी होता है लेकिन शायद आपको इस बात का अंदाज़ा नहीं है कि जरुरत से ज़्यादा सोने से हमारे शरीर को फायदा नहीं बल्कि भारी नुकसान हो सकता है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं ज़्यादा नींद लेने से आपके शरीर को क्या क्या नुकसान उठाना पड़ सकता है –

दिमाग कमज़ोर हो सकता है –
सामान्य तौर पर हमारा सोचना यही होता है कि जितनी ज़्यादा नींद, उतनी ज़्यादा अच्छी सेहत, लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि ज़रूरत से ज़्यादा नींद लेने की स्थिति में आपके दिमाग को आराम नहीं मिलेगा बल्कि दिमाग कमज़ोर होने लगेगा और आपकी याददाश्त भी धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

दिल को भी है ख़तरा –
अब तक आपने सुना था कि रोज़ाना 8 घंटे की अच्छी नींद आपको स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है लेकिन अमेरिका में हुए एक शोध से ये पता चलता है कि अगर 8 घंटे या इससे ज़्यादा समय तक नींद ली जाती है तो कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का ख़तरा दुगुना हो जाता है, उन लोगों की तुलना में जो 8 घंटे से कम समय के लिए सोते हैं।

मानसिक अवसाद की संभावना –
ज़रूरत से ज़्यादा ली गयी नींद, आपके तन और मन दोनों के लिए घातक सिद्ध हो सकती है। ज़्यादा नींद जहाँ दिमाग को कमज़ोर बनाती है वहीँ आपको डिप्रेशन का शिकार भी बना सकती है। रिसर्च बताते हैं कि 7 घंटे से ज़्यादा की नींद मानसिक तनाव बढ़ा देती है और 9 घंटे से ज़्यादा सोने पर मानसिक अवसाद की सम्भावना 49 प्रतिशत बढ़ जाती है।

प्रेग्नेंसी की राह में मुश्किलें –
महिलाओं के लिए 7 से 8 घंटे की नींद फायदेमंद साबित होती है और इससे ज़्यादा समय तक सोने पर उन्हें प्रेग्नेंसी सम्बन्धी मुश्किलें उठानी पड़ सकती हैं। कोरिया में किये गए शोध के अनुसार 9 से 11 घंटे की नींद लेने वाली महिलाओं में गर्भ धारण की संभावना, उन महिलाओं की तुलना में आधी होती है जो 7 से 8 घंटे की नींद लेती हैं।

डायबिटीज की आशंका –
रिसर्च बताते हैं कि 8 घंटे से ज़्यादा नींद लेने की स्थिति में डायबिटीज होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है और जो लोग 8 घंटे से कम नींद लेते हैं, उनमें डायबिटीज का ख़तरा काफी कम रहता है।

भले ही अब तक आप ये नहीं जानते होंगे और मौका मिलते ही नींद लेने की कोशिश किया करते होंगे। लेकिन अब तो आप जान गए हैं कि ज़्यादा नींद शरीर के लिए किसी भी रूप में अच्छी साबित नहीं होती बल्कि शरीर को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए अब से अपने नींद लेने के समय को बैलेंस कर लीजिये और अगली बार खाली समय में नींद लेने की बजाए अपनी पसंद का कुछ नया काम करना शुरू कर दीजिये ताकि आपके शरीर के साथ आपका मन भी स्वस्थ बना रहे।

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