कच्चा केला खाने से होते हैं ये फायदे

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केला एक ऐसा फल है जो तुरंत एनर्जी भी देता है और इसे खाने से पेट भी भर जाता है। केला खाने के अलावा इसकी कई डिशेज़ भी आपको पसंद होंगी जैसे बनाना शेक या स्मूदी। पके केले को तो हम सभी खाना पसंद करते है लेकिन कच्चे केले का इस्तेमाल ज़्यादातर नमकीन, चिप्स और सब्ज़ियों में ही होता है। इसका कारण यही है कि हमें कच्चे केले में छिपे ढेरों सेहतमंद फायदों का अभी तक अंदाज़ा नहीं है। तो चलिए, आज आपको बताते है कि कच्चा केला कैसे आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है –

फाइबर से भरपूर –
पाचन क्रिया सुचारु रूप से चले, इसके लिए भोजन का फाइबर युक्त होना जरुरी होता है। अगर रोज़ाना शरीर को 14% फाइबर मिले तो पेट सम्बन्धी बीमारियाँ दूर हो सकती है। केले में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखता है और कब्ज़ जैसी शिकायतों को दूर करता है।

स्टार्च का स्रोत –
शरीर की आंतरिक क्रियाओं को सुचारु रूप से चलाने के लिए रेज़िस्टेंट स्टार्च की आवश्यकता होती है। कच्चा केला स्टार्च का बेहतरीन स्रोत होता है। ये रेज़िस्टेंट स्टार्च कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है, दिल की बीमारियों और डायबिटीज के अलावा गैस और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ साथ वज़न कम करने में भी कारगर सिद्ध होता है।

पोटैशियम का अच्छा सोर्स –
सभी हरी सब्ज़ियों में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है और कच्चे केले में भी पर्याप्त पोटैशियम मिलता है। शरीर में होने वाली पोटैशियम की कमी को बड़ी आसानी से कच्चा केला खा कर दूर किया जा सकता है। पोटैशियम शरीर में तरल और एलेक्ट्रोलाइट्स के बीच संतुलन बनाये रखता है और मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र के कार्यों को भी सही तरीके से चलाने में मदद करता है।

विटामिन सी की मौजूदगी –
विटामिन सी शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है जिसकी कमी से मसूड़ों से सम्बंधित रोग स्कर्वी हो सकता है और त्वचा में संक्रमण की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में कच्चे केले के सेवन से विटामिन सी की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है।

विटामिन बी 6 का बेहतरीन सोर्स –
विटामिन बी 6 एक ऐसा विटामिन है जो तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र, प्रतिरोधक तंत्र और दिमाग के विकास और सही तरीके से काम करने के लिए जरुरी होता है। कच्चे केले में ये विटामिन काफी मात्रा में पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन बनाने में भी सक्षम होता है जिसके फलस्वरूप शरीर के सभी भागो में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा पहुँचायी जाती है।

कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा –
कच्चे केले में भी कैल्शियम की काफी मात्रा पायी जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है और कैंसर जैसी बीमारियों को भी दूर रखने में सक्षम है।

मधुमेह का इलाज़ –
अगर आपको डायबिटीज ने घेर लिया है तो इसकी शुरुआत में ही आप कच्चे केले का सेवन करना शुरू कर देंगे तो जल्द ही आपको इस बीमारी में राहत मिल सकती है।

वज़न कम करने में सहायक –
रोज़ एक कच्चा केला खाने से आपके शरीर से अशुद्धियॉ दूर करने के साथ कच्चा केला आपको पर्याप्त फाइबर प्रदान करेगा जिससे आपका पेट भी भर जाएगा, ज़्यादा खाने की आदत से भी बचेंगे और भरपूर फाइबर होने की वजह से पाचन दुरुस्त रहने से वजन कम होना शुरू हो जायेगा।

कच्चे केले के इतने सारे फायदे जानने के बाद आपके लिए ये जानना भी जरुरी है कि इसके अधिक सेवन से सेहत को कुछ हानि भी हो सकती है। कच्चे केले में पके केले की तुलना में एंटी -ऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है जो ज़्यादा सेवन करने पर नुकसान पंहुचा सकती है।

अब तक आप कच्चे केले से दूरी बनाये हुए थे लेकिन अब आप जान चुके हैं कि कच्चा केला फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स की ख़ान है और डायबिटीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से हमें बचाता है। तो देर किस बात की, इस बार कच्चे केले की सिर्फ चिप्स मत बनाइएगा, बल्कि कच्चा केला खाना भी शुरू कर दीजिएगा और फिर.. सेहत को होने वाले फायदे आपको खुद ब खुद महसूस होते चले जाएंगे।

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