इन कारणों से होती है दाद एवं खुजली की समस्या

604

हम सभी आए दिन दाद और खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं। दाद और खुजली स्किन से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसे रिंगवर्म के नाम से जाना जाता है। यह एक तरह का फंगल इन्फेक्शन होता है जो हमारे शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है। शरीर के जिस हिस्से पर दाद हो जाता है उसमें खुजलाहट होना शुरू हो जाता है और जैसे ही हम खुजलाना शुरू करते हैं यह धीरे-धीरे और बढ़ने लगता है। इन्फेक्शन की वजह से कभी-कभी शरीर के अन्य हिस्सों में भी खुजली फ़ैल जाती है।

दाद और खुजली होने पर उस पर व्यक्ति का नियंत्रण नहीं होता है और कभी-कभी तेज खुजलाहट होने पर वह लोगों के बीच मजाक का पात्र भी बन जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों होती है हमें दाद और खुजली। अगर आप दाद और खुजली होने की वजहों के बारे में नहीं जानते हैं तो आइए हम बताते हैं कि किस वजह से होता है दाद और खुजली।

दाद होने के कारण –
दूसरों के कपड़े इस्तेमाल करने से : यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही दाद और खुजली की समस्या है तो उस व्यक्ति के कपड़े और तौलिए का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चूंकि यह पूरी तरह से एक फंगल इन्फेक्शन से होने वाली बीमारी है इसलिए आपको दाद हो सकता है।

जानवरों के संपर्क में आने से : घरों में पाले जाने वाले कुछ पालतू जानवर जैसे कुत्ता, बिल्ली और खरगोश के इन्फेक्टेड स्किन के संपर्क में आने से दाद होने का ज्यादा खतरा रहता है।

स्किन में जलन होने पर : अगर आपके शरीर के किसी हिस्से पर जलन हो रही हो तो यह दाद हो सकता है। एक्जिमा और सिरोसिस के कारण शरीर पर लाल चकत्ते उग आते हैं और फिर ये धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं।

खुजली होने के कारण :
पसीना आना – शरीर में ज्यादा पसीना होने पर फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है। हमारे शरीर में पसीना होता और सूखता रहता है जिसकी वजह से शरीर पर जगह-जगह गंदगी जम जाती है और इसकी वजह से शरीर में खुजली होने लगती है।

प्रेगनेंसी में – प्रेगनेंट महिला के शरीर खासतौर से ब्रेस्ट, बांह, पेट और थाई पर ज्यादा खुजली होती है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में एक्जिमा होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इसलिए उन्हें शरीर में जगह-जगह खुजली होती रहती है।

पहले से कोई बीमारी होने पर – अगर आप लीवर, एनीमिया, ल्यूकेमिया, थॉयराइड, लिम्फोमा और किडनी की बीमारी से ग्रसित है तो आप में दाद और खुजली की समस्या हो सकती है। इन बीमारियों की वजह से शरीर में जगह-जगह खुजली होती रहती है लेकिन स्किन सामान्य दिखती है।

दवा खाने से – अगर आप किसी बीमारी की दवा खा रहे हैं तब भी आप में खुजली की समस्या हो सकती है। एंटी फंगल, एंटी बायोटिक्स, नारकोटिक पेनकिलर जैसी दवाएं लेने पर सबसे ज्यादा खुजली की समस्या पैदा होने की संभावना रहती है।

कुछ विशेष पदार्थों से – ऊलेन कपड़ो, परफ्यूम, साबुन, डाई और कुछ केमिकल के इस्तेमाल से भी खुजली की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे पदार्थ हमारी स्किन में एलर्जी पैदा करते हैं जिसकी वजह से हमें खुजली होने लगती है।

“जानिए कैसे ज्यादा नींद आने की समस्या से पाएं छुटकारा”
“किडनी संबंधी समस्याओं से कैसे बचा जाये?”
“जानिए क्यों होती है हकलाने की समस्या”

Add a comment