क्या आप जानते है आप अपने काम पर फोकस क्यों नहीं कर पाते?

309

जीवन में सफलता पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है और सभी अपने अपने तरीकों से सफल होने में जुटे रहते हैं लेकिन सफलता पाने में सबसे बड़ा योगदान होता है उस काम में हमारे फोकस का ! जब तक हम अपने काम पर फोकस नहीं करेंगे हम सफल नहीं हो पाएंगे ! जाने अनजाने हम कई ऐसी गलतियां करते हैं जो हमारा ध्यान भटकाती है और हम अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते और ऐसे में हमे उसके अच्छे परिणाम नहीं मिलते !

क्या आप जानते हैं आप अपने काम पर फोकस क्यों नहीं कर पा रहे ? आइये जानते हैं कुछ ऐसी बातें और आदतें जिनके चलते हम अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते ! अगर हम इन सब बातों का ध्यान रखें तो हम अपने काम में पूरा ध्यान लगा सकते हैं और सफल हो सकते हैं !

हमारे आस पास के माहौल में कई ऐसी चीज़ें हैं जो हमारा ध्यान भटकाती हैं लेकिन हमे खुद पर नियंत्रण रखना होगा और और सिर्फ अपने लक्ष्य पर अपना फोकस रखना होगा !

किसी काम में फोकस रखने के लिए दिमाग को आराम मिलना बेहद जरुरी है ! अगर दिमाग को आराम ना मिले तो तनाव और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती है और ऐसे में हम काम पर फोकस नहीं रख पाते ! इसलिए दिमाग को पर्याप्त आराम दें और हर दिन पर्याप्त नींद जरूर लें !

एकाग्रता बढ़ाने और किसी काम में फोकस के लिए व्यायाम भी एक सबसे बेहतर सहारा होता है व्यायाम में आप नियमित रूप से योगा, कसरत और मैडिटेशन जरूर करें ये हमारी एकाग्रता बढ़ाने में बेहद सहायक हैं और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद हैं ! इसलिए अपनी दिनचर्या में योगा, कसरत और मैडिटेशन जरूर शामिल करें !

हम अपना टाइम टेबल तो हमेशा बनाते हैं लेकिन कामचोरी और आलस की आदत के चलते उसे कभी पूरा नहीं करते जो हमे हमारे लक्ष्य से दूर करते हैं ! तो किसी काम से ध्यान ना भटके और काम में फोकस बना रहे इसके लिए टाइम टेबल बनायें और उसे दृढ़ता से पूरा करें !

आज के समय में हमे हमारे लक्ष्य से दूर करने और काम से ध्यान भटकाने में सबसे बड़ा योगदान मोबाइल, टीवी, सोशल मीडिया, इंटरनेट और समय व्यर्थ करने वाले दोस्तों का होता है ! ऐसे में किसी काम पर फोकस रखना है तो उन सभी चीज़ों से दूरी बना लें जो आपका ध्यान भटकाते हैं !

किसी काम में फोकस रखने के लिए जरुरी है की अपना आहार संतुलित लें और ज्यादा ना खाएं वरना ऐसे में शरीर में आलस आने लगता है और हम अपने काम को करने में देरी कर देते हैं ! इसके अलावा शराब, तम्बाकू और किसी भी तरहे की नशीली चीज़ों से दूरी बना कर रखें क्योंकि ये चीज़ें हमारे दिमाग की शांति भांग करती हैं और हम किसी काम में फोकस नहीं कर पाते !

सफल होने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि अपनी प्राथमिकताएं निश्चित करें और फिर अपना ज्यादातर समय अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगाएं और बाकी के काम खाली समय के लिए छोड़ दें !

“परीक्षा में टॉप करना है तो इन बातों का रखें ध्यान”
“क्या आप असफलता के कारणों को जानते है?”
“सफल होना है तो छोड़ना होगा कम्फर्ट जोन, जानिये कैसे ?”

Add a comment