जानिए क्यों उगती है दाढ़ी

260

आजकल दाढ़ी रखने का फैशन पूरी दुनिया में बहुत प्रचलित है। लोग अपने हिसाब से दाढ़ी के बालों को अलग अलग डिजाईन में ट्रिम करवाते हैं। खासतौर पर यंग लड़के फिल्म स्टार्स की नक़ल करते हुए बहुत बड़ी दाढ़ी रखते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये पुरुषों क्यों के गाल पर ही क्यों उगती है दाढ़ी? महिलाओं को दाढ़ी क्यों नहीं आती है? अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल उठते हैं तो आज हम इसका वैज्ञानिक कारण आपको बात रहे हैं।

स्त्री और पुरुष सभी के शरीर पर बाल होते हैं लेकिन महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के शरीर में ज्यादा बाल होते हैं। एक सामान्य पुरुष के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का ¼ भाग पाया जाता है जिसकी वजह से उसे दाढ़ी निकलती है। यदि इसे रेजर से साफ न किया जाए तो यह काफी बड़ी और घनी हो जाती है।

दाढ़ी और आवाज में भारीपन की वजह से पुरुष महिलाओं से काफी अलग दिखते हैं। पुरुषों में दाढ़ी का निकलना उनके सेक्सुअल रूप से मैच्योर होने की पहचान होती है। इसके बाद उनमें शरीर के बाकी अंगों का भी विकास होता है। जबकि महिलाओं में कुछ अलग तरह के लक्षण दिखाई देते हैं।

डाई हाइड्रोटेस्टोस्टीरॉन की वजह से पुरुषों में हेयर फॉलिकल उत्तेजित होते हैं जिसकी वजह से उन्हें दाढ़ी आती है। महिलाओं में यह एंजाइम नहीं पाया जाता है जिसकी वजह से उन्हें दाढ़ी नहीं आती है।

पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन अधिक मात्रा में होता है इसकी वजह से उनके पूरे शरीर पर महिलाओं से अधिक बाल निकलते हैं। एक स्टडी के अनुसार ज्यादातर महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों को पसंद करती हैं जबकि ऐसी महिलाओं की संख्या कम है जो बिना दाढ़ी वाले पुरुषों को पसंद करती हैं।

पुरुष और महिला दोनों के हार्मोन्स में काफी अंतर होता है। पुरुष में एंड्रोजन नामक हार्मोन होता है जिससे उनके आवाज में भारीपन आता है और उन्हें दाढ़ी निकलती है जबकि महिला में एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन पाया जाता है जिससे उनके बाकी अंगों का विकास होता है। इसके अलावा हार्मोन्स में अंतर के कारण महिला और पुरुष के जननांग भी अलग होते हैं।

महिलाओं में दाढ़ी तो नहीं निकलती लेकिन उनमें कुछ दूसरे तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। उनका ब्रेस्ट और हिप्स बड़ा होता है जबकि पुरुषों में सिर्फ दाढ़ी और मूंछ निकलती है जिसकी वजह से वे महिलाओं से काफी अलग दिखते हैं।

“इन घरेलु उपायों से अपनी दाढ़ी बनायें घनी”
“दाढ़ी से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य”
“जानिए आंखों और आंसुओं के बीच का गहरा रिश्ता”

Add a comment