Download App

कहीं आप मिलावट का दूध तो नहीं पी रहे ? इस तरह करें जांच

535

हमारे स्वस्थ रहने में हमारे खान पान का बहुत बड़ा योगदान होता है लेकिन आज के समय में कई खाने पीने की चीजों में मिलावट होने लगी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है ! दूध हमारे घर में हर रोज काम आने वाली चीजों में से एक है लेकिन क्या आपको पता है आपके घर में जो दूध आ रहा है जिसे आप रोज पीते हैं वो कितना शुद्ध है ? साधारणतः हमें देखने में पता नहीं लगता लेकिन दूध में कई तरह की मिलावट होती है जिसका हम कुछ घरेलु तरीकों से पता लगा सकते हैं और इससे होने वाले नुक्सान से बच सकते हैं !

आइये आपको बताते हैं कुछ घरेलु तरीके जिनसे आप खुद पता लगा सकते हैं आपके घर में आने वाला दूध शुद्ध है या उसमे मिलावट है !

दूध का उबाल

दूध को करीब 2 से 3 घंटे तक उबालें और फिर उसे छूकर देखें की उसमे रूखापन है या चिकनाहट है अगर रूखापन है तो मतलब वो दूध पीने लायक नहीं है लेकिन अगर चिकनाहट है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं वो दूध पीने लायक है !

सिंथेटिक दूध

सिंथेटिक दूध बनाने में केमिकल और साबुन का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में अगर दूध को सूंघने और पीने में साबुन जैसा स्वाद आये और गर्म करने पर पीला रंग छोड़े तो समझ लें ये दूध शुद्ध नहीं है इसमें मिलावट है !

दूध में पानी

दूध में अक्सर पानी के मिलावट की शिकायत रहती है इसकी जाँच के लिए किसी ढलान वाली सतह पर दूध की बूँद डालें, अगर दूध नीचे गिरते समय सतह पर निशान छोड़ता हुआ बहे तो समझो दूध शुद्ध है लेकिन अगर बिना निशान छोड़े दूध बह जाये तो समझो दूध में पानी की मिलावट है !

दूध में वनस्पति

कुछ लोग दूध में वनस्पति की मिलावट भी करते हैं इसका पता लगाने के लिए 1 चम्मच दूध लें और उसमे 2 चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड और 1 चम्मच चीनी को अच्छे से मिलाएं अगर ऐसा करने से मिश्रण का रंग लाल हो जाये तो समझो दूध में वनस्पति की मिलावट की गई है और वो शुद्ध नहीं है !

दूध में स्टार्च

दूध में स्टार्च की मिलावट होने का पता लगाने के लिए 5 ml दूध में 2 चम्मच नमक मिलाएं और कुछ समय बाद देखें अगर दूध का रंग बदल कर नीला होने लगे तो समझ लें की उस दूध में स्टार्च की मिलावट है !

दूध में Formalin

Formalin का इस्तेमाल दूध को कई समय तक ख़राब होने से बचाने के लिए किया जाता है लेकिन ये हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नही होता ! इसकी जाँच करने के लिए एक टेस्ट ट्यूब में 10ml दूध लें और उसमे 2-3 बूँद सल्फ्यूरिक एसिड मिलाएं अगर दूध की ऊपरी सतह पर नीला रंग आने लगे तो समझ लें की उस दूध में Formalin की मिलावट है !

दूध में यूरिया

दूध में यूरिया की मिलावट की जाँच के लिए आधा चम्मच दूध और सोयाबीन पाउडर को मिलाकर 30 सेकंड के लिए उसमे लिटमस पेपर डालकर छोड़ दें अगर लिटमस पेपर का रंग नीला होने लगे तो समझ लें की दूध में यूरिया की मिलावट है !

Add a comment