जानिए अलग-अलग देशों में शादी की न्यूनतम उम्र

1054

भारत में बाल विवाह एक कड़वी सच्चाई है जिसे हम सब जानते हैं लेकिन नजरअंदाज करते हैं। लेकिन आज हम आपको पूरे विश्व में शादी की न्यूनतम उम्र बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपको इस बात का अंदाजा लग जाएगा कि किस देश में शादी के लिए क्या उम्र मान्य मानी जाती है। तो चलिए इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

भारत

भारत में शादी के लिए लड़कों की उम्र 21 और लड़कियों की उम्र 18 होना कानूनी रुप से अनिवार्य है। मगर वास्तविक तौर पर गांव देहात में ऐसा कम ही देखा जाता है। दान दहेज के आधार पर लड़कियों और लड़कों की शादी जल्दी की जाती है और बाल विवाह भारत में एक मुख्य समस्या के तौर पर वर्षों से व्याप्त है।

चीन

चीन में लड़कियों की शादी की उम्र 20 और लड़कों के लिए 22 का कानून बनाया गया है।

नाइजर

यहां पर शादी की उम्र लड़कियों के लिए 15 और लड़कों की उम्र 18 रखी गई है। माता-पिता की सीधी रजामंदी से यहां पर 15 की उम्र में शादी करने की छूट है। अगर एक सर्वे के आधार को माना जाए 76 प्रतिशत लड़कियों की शादी 18 वर्ष पूरा होने से पहले ही कर दी जाती है।

एस्टोनिया

यहां पर शादी के लिए तय की गई उम्र सबसे कम है यहां पर परुषों और महिलाओं के लिए 15 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है।

मैसाच्यूसेट्स, अमरीका

यहां पर शादी के लिए पुरुष और महिला की उम्र 14 और 12 वर्ष तय की गई है।

सऊदी अरब

यहां पर शादी के लिए कोई कानून नहीं है यहां पर माता-पिता की रजामंदी से कभी भी शादी की जा सकती है। जबकि कई खबरें जोर जबरदस्ती से शादी की भी आती है।

फिलिस्तीन

यहां पर भी शादी के लिए माता-पिता की रजामंदी की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि जोर जबरदस्ती से भी शादियां की जाती है। यहां पर पुरुषों के लिए 16 और महिलाओं के लिए 15 वर्ष की आयु होना अनिवार्य है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान में भी बाल विवाह किए जाते हैं मगर एक रिपोर्ट के अनुसार यह पाया गया कि पाकिस्तान में 70% लड़कियों की शादी 16 वर्ष से पहले कर दी जाती है। जबकि कानून में पुरुषों के लिए 18 और महिलाओं के लिए 16 वर्ष का होना अनिवार्य है।

वेनेजुएला

यहां पर शादी के लिए पुरुषों की आयु 14 और महिलाओं की आयु 16 होना अनिवार्य है।

जर्मनी

अगर जर्मन वासियों को उनके माता पिता की अनुमति मिल जाए तो वह 16 वर्ष की आयु में विवाह कर सकते हैं। यहां पर कानून के मुताबिक पुरुषों और महिलाओं को 16 वर्ष की आयु में विवाह करने का नियम है।

फ्रांस

फ्रांस में भी अगर माता पिता की अनुमति मिल जाए तो 15 वर्ष की आयु में विवाह का प्रावधान है।

बांग्लादेश

बांग्लादेश में महिलाओं के लिए 18 और पुरूषों के लिए 21 वर्ष की आयु का प्रावधान है। हालांकि यहां पर भी बाल विवाह काफी मात्रा में किए जाते हैं।

“दुनिया के सबसे अमीर बच्चे”
“जानिए कैसे रखे गए 12 महीनों के नाम”
“दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन देश”
“विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह”

Add a comment