चीन ने गुमशुदा बच्चों को ढूंढने का नायब तरीका निकाला

89

गुमशुदा बच्चों के लिए अखबार में और टीवी पर विज्ञापन आपने देखे ही होंगे। लेकिन चीन ने गुमशुदा बच्चों को ढूंढने के लिए एक नायाब तरीका निकाला है।

वैसे तो भारत में गुमशुदा बच्चों को ढूंढने के लिए अखबारों चौराहों पर पोस्टर लगाए जाते हैं। लेकिन हमारे पड़ोसी चीन ने एक वेबसाइट के साथ मिलकर एक नए प्रकार के अभियान की शुरुआत की है। इसमें उन्होंने 500000 मिनरल वाटर की बोतलें जमा की हैं जिनपर गुमशुदा बच्चों की फोटो और उनके बायोडाटा प्रिंट किए गए हैं जिनमें उनके माता-पिता का नाम और फोन नंबर भी मौजूद होता है।

baby-come-home1 चीन ने गुमशुदा बच्चों को ढूंढने का नायब तरीका निकाला

आपको बता दें कि एक बोतल पर अधिकतम 6 बच्चों का बायोडाटा छापा जाता है। उसके बाद इन बोतलों को पूरे शहर में वितरित कर दिया जाता है। जिससे लोगों तक यह जानकारी पहुंचाना बहुत आसान हो जाता है।

baby-come-home2 चीन ने गुमशुदा बच्चों को ढूंढने का नायब तरीका निकाला

इस नए तरीके से अब तक 17 सौ से अधिक बच्चे अपने घर वालों के पास वापस लौट आए हैं और 32000 से भी ज्यादा पेरेंट्स इस वेबसाइट पर अभी तक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। यह अविष्कार शानडांग राज्य के किंगडाओ स्थित फूड कंपनी ने बाओबेईहुइजा वेबसाइट के साथ मिलकर किया है।

baby-come-home3 चीन ने गुमशुदा बच्चों को ढूंढने का नायब तरीका निकाला

कंपनी के ऑफिशियल्स का कहना है कि उनको यह आइडिया एक पिता द्वारा दिया गया था जिसने 1979 में अपने 6 साल के बच्चे को दूध के पैकेट पर तस्वीरें छपवा कर ढूंढा था।

शेयर करें
पिछला लेखचीन ने बना डाले भारतीय करंसी वाले बटुए
अगला लेखअब पेट्रोल पंप से भी निकाल सके हैं 2000 रुपये, जानिए कैसे

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment