काफी मॉडर्न लाइफ जीती है सऊदी अरब की ये प्रिंसेस, नहीं पहनती हिजाब

462

सऊदी अरब में महिलाओं पर कड़ी पाबंदी रखी जाती है वहां महिलाओं को पुरुषों जितनी आजादी प्राप्त नहीं है ! यहां तक कि उन्हें अपने मनचाहे कपड़े पहनने का भी हक नहीं है ! वहां महिलाओं को हमेशा बुर्का और हिजाब पहनकर ही रहना पड़ता है ! लेकिन सऊदी अरब की प्रिंसेस ने इन नियमों को तोड़ते हुए पूरी दुनिया को बता दिया कि महिलाएं आगे बढ़ने के लिए किसी बंदिशों की मोहताज नहीं है !

नहीं पहनती बुर्का और हिजाब

सऊदी अरब की इस प्रिंसेस का नाम है अमीराह अल तावील जिनकी उम्र 33 वर्ष है ! यह सऊदी अरब की पहली ऐसी महिला है जिन्होंने वहां की बंदिशों से हटकर अपनी मनचाही जिंदगी जीती है ! ये प्रिंसेस बुर्का और हिजाब से हटकर यूरोपियन कपड़े पहनती हैं ! हालांकि इनके पहनावे में एक सादगी नजर आती है और कोई अभद्रता नहीं दिखती !

सामाजिक सेवाओं में हमेशा रहती है आगे

अमीराह उन सभी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है जो बंदिशों में जीती हैं लेकिन आगे बढ़ना चाहती हैं और खुलकर जिंदगी जीना चाहते हैं ! अमीराह अक्सर समाजसेवा करती रहती हैं और चाहती हैं की पूरी दुनिया घूमकर सामाजिक समस्याओं को दूर कर सकें ! इसी के चलते अमीराह दुनिया के 70 देशों में जा चुकी हैं ! चाहे सऊदी अरब हो या दूसरे देश जब भी कहीं पर कोई आपदा आती है अमीराह हर समय मदद के लिए आगे रहती हैं ! अमीराह अफ्रीका में बेघर गरीबों के लिए घर बनवा चुकी हैं, पाकिस्तान में जब भयंकर बाढ़ के कारण जान माल का भारी नुकसान हुआ था तब भी अमीराह ने बाढ़ पीड़ितों की काफी मदद की थी इसके अलावा सोमालिया और कई सामाजिक सुधर के लिए भी अमीराह अक्सर अपना योगदान देती रहती हैं !

दूसरी महिलाओं के लिए है प्रेरणा

यूँ तो सऊदी अरब में महिलाओं को ना कार चलाने की आजादी है, ना ही अपने मन मुताबिक कपड़े पहनने और ना खुल के जिंदगी जीने की ! लेकिन इसके विपरीत अमीराह हमेशा अपने मन मुताबिक जिंदगी जीती हैं, गाड़ी भी चलाती हैं और मनचाहे कपड़े भी पहनती हैं और हमेशा जन कल्याण और सामाजिक सुधार के लिए तत्पर भी रहती है ! अपने ऐसे व्यक्तित्व के कारण ही अमीराह दूसरी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा बन चुकी है और अमीराह अक्सर महिलाओं के हक के लिए भी लड़ती हैं !

“सऊदी अरब में इन साधारण चीजों पर है सख्त पाबंदी”
“सऊदी अरब में इन अपराधों पर नहीं मिलती है माफी”
“सऊदी अरब से जुड़े अनसुने और आश्चर्यचकित करने वाले फैक्ट्स”
“सऊदी अरब के यह चौंकाने वाले फैक्ट्स आप नहीं जानते होंगे”

Featured Image Source

Add a comment