Download App

विश्व के सबसे खतरनाक झूले

0

हम सभी ने कभी न कभी झूलो का आनंद तो अवश्य लिया होगा लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे झूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो विश्व के सबसे खतरनाक रोलर कोस्टर माने जाते हैं। इनमे बैठना और पूरी यात्रा करना हर किसी के बस की बात नहीं है। ऐसा क्यों है यह आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद पता चल जाएगा तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

The Thunderbird

the-thunderbird

Image Source

यह विशालकाय रोलर कोस्टर यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका का सबसे पहला रोलर कोस्टर माना जाता है। यह विश्व का सबसे ऊंचा विंग रोलर कोस्टर है और आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि विश्व में पहली बार रिंग रोलर कोस्टर का इस्तेमाल यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में ही किया गया था। इस रोलर कोस्टर का लूप सबसे बड़ा माना जाता है यह रोलर कोस्टर हवा में 140 फीट ऊंची गोल आकृति में बना हुआ है और इसके चलने की स्पीड 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से होती है। यह 3.5 सेकंड में अपनी उच्चतम रफ्तार पकड़ लेता है इसका सबसे खतरनाक लूप होता है 14 मंजिला ऊंचाई पर जाकर तीव्रता से नीचे आना।

ग्रिफ्फिन

griffon

Image Source

यह रोलर कोस्टर विश्व का दूसरे नंबर का सबसे खतरनाक रोलर कोस्टर माना जाता है। यह यूनाइटेड स्टेट्स के वर्जीनिया में स्थित है यह 205 फीट ऊंचा है और इस पर रोलर कोस्टर 71 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है। इस झूले की सबसे खतरनाक बात यह है कि इसमें 90 डिग्री के कोण पर बैठे हुए लोगों को सीधा जमीन की तरफ धकेल दिया जाता है जोकि बहुत खतरनाक माना जाता है। यह झूला इतना खतरनाक है कि इसमें बैठना हर किसी के बस की बात नहीं है कई लोग तो इस में बैठने के तुरंत बाद ही उतरने में ही अपनी भलाई समझते हैं।

फार्मूला रोसा

formula-rossa

Image Source

यह रोलर कोस्टर विश्व का सबसे खतरनाक तीसरे नंबर पर आने वाला रोलर कोस्टर है। यह फेरारी वर्ल्ड अबू धाबी में स्थित है यह विश्व का सबसे तेज चलने वाला रोलर कोस्टर है यह 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलता है। यह अपनी उच्चतम गति 5 सेकंड से भी कम समय में पकड़ लेता है। यह 62 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 2 सेकंड में पा लेता है।

किंगढा का

kingda-ka

Image Source

यह रोलर कोस्टर सिक्स फ्लैग्स ग्रेट एडवेंचर न्यूजर्सी में स्थित है। यह विश्व का सबसे ऊंचा रोलर कोस्टर माना जाता है इसकी ऊंचाई 456 फुट है। यह विश्व का दूसरा सबसे तेज चलने वाला रोलर कोस्टर है 128 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलता है।

दोदोपना

dodopna

Image Source

यह रोलर कोस्टर जापान में स्थित है इस रोलर कोस्टर की खास बात यह है की इसमें बैठते ही इंसान का दिमाग घूमने लगता है। यह रोलरकोस्टर भी सबसे खतरनाक रोलरकोस्टर में से एक है।

Source

Add a comment