महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी से दिया इस्तीफा, जानिए कौन होंगे अगले कप्तान

0
129

भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी मैं कल अपने फैंस को चौंकाते हुए वनडे और टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया टेस्ट की कप्तानी बहुत पहले ही छोड़ चुके थे। आईसीसी की ओर से जारी किए गए एक ट्वीट में रात को 9:00 बजे यह जानकारी दी गई कि महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 और एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की कप्तानी त्याग दी है।

आपको बता दें कि धोनी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 199 एकदिवसीय और 72 T20 मुकाबलों में कप्तान के तौर पर भारतीय टीम की बागडोर संभाली है। वह महेंद्र सिंह धोनी ही थे जिन्होंने 2011 में विश्व चैंपियन बनाकर भारत को सबसे बड़ा तोहफा दिया था।

2019 के वर्ल्ड कप तक उनकी कप्तानी ना छोड़ने के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन धोनी ने सब को गलत साबित कर दिया। नए साल के शुरू होते ही उन्होंने अपने फैन्स को बहुत बड़ा झटका दिया है। यह माना जा रहा है कि धोनी की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली टीम की कमान संभालेंगे।

इस फैसले के पीछे धोनी का यह मानना है कि नए कप्तान को वर्ल्ड कप से पहले काफी समय मिलना चाहिए और अगर वह अभी कप्तानी नहीं छोड़ते हैं तो भविष्य में आने वाले कप्तान को टीम के साथ अपनी रणनीति को पूर्ण रुप से लागू करने में बहुत दिक्कतें आ सकती थी। यह भी माना जा रहा है कि धोनी पर इंग्लैंड की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव था अगर वह यह नहीं कर पाते तो उन पर सन्यास लेने का दबाव बना दिया जाता।

खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी ने गए दिन मात्र 6 घंटे में तीन बार सेलेक्टरों से मुलाकात करके अपने फैसले को अमली जामा पहनाया। अब देखने लायक बात यह होगी कि विराट कोहली की कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी किस प्रकार से खेलते हैं और यह कॉन्बिनेशन भारत को 2019 में वर्ल्ड कप दिखा पाता है या नहीं यह तो भविष्य ही बताएगा लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने जिस प्रकार भारत की कप्तानी की है वह एक ऐतिहासिक कप्तानी रही है।

एक छोटे से शहर रांची से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट जगत के इतने बड़े पद तक पहुंचे और भारत को वर्ल्ड कप मैं इतने सालों बाद जीत दिलाई। हम आशा करते हैं कि आप महेंद्र सिंह धोनी को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देंगे।

Add a comment