महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी से दिया इस्तीफा, जानिए कौन होंगे अगले कप्तान

0
102

भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी मैं कल अपने फैंस को चौंकाते हुए वनडे और टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया टेस्ट की कप्तानी बहुत पहले ही छोड़ चुके थे। आईसीसी की ओर से जारी किए गए एक ट्वीट में रात को 9:00 बजे यह जानकारी दी गई कि महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 और एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की कप्तानी त्याग दी है।

आपको बता दें कि धोनी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 199 एकदिवसीय और 72 T20 मुकाबलों में कप्तान के तौर पर भारतीय टीम की बागडोर संभाली है। वह महेंद्र सिंह धोनी ही थे जिन्होंने 2011 में विश्व चैंपियन बनाकर भारत को सबसे बड़ा तोहफा दिया था।

2019 के वर्ल्ड कप तक उनकी कप्तानी ना छोड़ने के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन धोनी ने सब को गलत साबित कर दिया। नए साल के शुरू होते ही उन्होंने अपने फैन्स को बहुत बड़ा झटका दिया है। यह माना जा रहा है कि धोनी की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली टीम की कमान संभालेंगे।

MS-Dhoni-with-Virat-Kohli महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी से दिया इस्तीफा, जानिए कौन होंगे अगले कप्तान

Image Source

इस फैसले के पीछे धोनी का यह मानना है कि नए कप्तान को वर्ल्ड कप से पहले काफी समय मिलना चाहिए और अगर वह अभी कप्तानी नहीं छोड़ते हैं तो भविष्य में आने वाले कप्तान को टीम के साथ अपनी रणनीति को पूर्ण रुप से लागू करने में बहुत दिक्कतें आ सकती थी। यह भी माना जा रहा है कि धोनी पर इंग्लैंड की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव था अगर वह यह नहीं कर पाते तो उन पर सन्यास लेने का दबाव बना दिया जाता।

MS-Dhoni महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी से दिया इस्तीफा, जानिए कौन होंगे अगले कप्तान

Image Source

खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी ने गए दिन मात्र 6 घंटे में तीन बार सेलेक्टरों से मुलाकात करके अपने फैसले को अमली जामा पहनाया। अब देखने लायक बात यह होगी कि विराट कोहली की कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी किस प्रकार से खेलते हैं और यह कॉन्बिनेशन भारत को 2019 में वर्ल्ड कप दिखा पाता है या नहीं यह तो भविष्य ही बताएगा लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने जिस प्रकार भारत की कप्तानी की है वह एक ऐतिहासिक कप्तानी रही है।

MS-Dhoni1 महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी से दिया इस्तीफा, जानिए कौन होंगे अगले कप्तान

Image Source

एक छोटे से शहर रांची से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट जगत के इतने बड़े पद तक पहुंचे और भारत को वर्ल्ड कप मैं इतने सालों बाद जीत दिलाई। हम आशा करते हैं कि आप महेंद्र सिंह धोनी को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देंगे।

“जानिए धोनी की बायोपिक में कौन निभा रहा है किस शख्श का किरदार”
“जानिए कौनसी रॉयल घड़ियाँ पहनते हैं आपकी फेमस सेलिब्रिटीज”
“जानिए हमारे क्रिकेटर्स कहाँ खर्च करते हैं अपनी कमाई”
“क्रिकेट के इन मजेदार नियमों से शायद आप भी हैं अनजान”

Featured Image Source

शेयर करें
पिछला लेखइन आसान स्टेप्स से घर पर हटाएँ अपनी कार का डेंट
अगला लेखजानिए कैसे रखे गए 12 महीनों के नाम

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment