नमक के ये 10 घरलू इस्तेमाल जानकर आप भी रहे जायेंगे हैरान

517

नमक का इस्तेमाल तो हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते ही है लेकिन शायद आप नमक के दूसरे फायदों से अनजान होंगे ! नमक में खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ दूसरी भी कई खासियत होती हैं जिनसे आप अपनी खूबसूरती निखार सकते हैं और इसे सफाई के भी काम में ले सकते हैं ! तो आइये जानते हैं नमक के ऐसे ही कई दूसरे इस्तेमाल और चौंकाने वाले फायदों के बारे में !

1. प्याज और लहसुन की महक दूर करे
जब भी हम प्याज या लहसुन काटते हैं तो उसकी बदबू हमारे हाथों में रह जाती है जो हमें और दूसरों को बहुत अखरती है ! इस बदबू को दूर भगाने के लिए अपने गीले हाथों पर नमक रगड़ें और फिर हाथ धो लें इससे आपके हाथों से बदबू दूर हो जाएगी !

2. चींटियों से छुटकारा
चीटियों का आतंक अक्सर घर में रहता है और चींटियों से स्किन एलर्जी होने का खतरा भी होता है साथ ही अगर चींटियां खाने में मिल जाये तो फ़ूड पॉइजनिंग का भी खतरा हो सकता है ऐसे में चींटियों से निजात पाने के लिए नमक बेहद सहायक होता है ! चींटियों वाली जगह पर नमक छिड़क दीजिये चींटियां वहां से गायब हो जाएँगी !

3. कील मुंहासों का उपचार
अगर आप कील मुंहासों से परेशान हैं तो आपके लिए नमक एक औषधि का काम करेगा ! कील मुंहासों पर नमक लगाएं आपके कील मुंहासे जल्द ही गायब हो जायेंगे !

4. अंडा टूटने से बचाये
कई बार अंडा उबालते समय उसकी परत फट जाती है और वह पकने से पहले ही बाहर आ जाता है लेकिन अगर आप अंडा उबालते समय पानी में थोड़ा नमक डाल देंगे तो अंडा टूटने के बाद भी अपनी परत से बाहर नहीं आएगा बल्कि वहीँ दबा रहेगा !

5. जूते की बदबू दूर करे
पसीने के कारण हमारे जूतों में अक्सर बदबू हो जाती है और ऐसे में हम लोगों के बीच में बैठने में भी शर्म महसूस करते हैं ! इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जूतों में 1 से 2 घंटे के लिए थोड़ा सा नमक डालकर छोड़ दें इससे जूतों की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी !

6. टॉयलेट पॉट की सफाई
टॉयलेट पॉट को साफ़ करने में भी नमक बेहद कारगर है ! तारपीन के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर उससे अपने गंदे टॉयलेट पॉट की सफाई करें टॉयलेट पॉट चमक उठेगा और बेक्टेरिया भी मर जायेंगे !

7. कटे फल को ताजा बनाए रखे
फल काटने के बाद बचा हुआ कटा फल खराब होने लगता है लेकिन अगर कटे हुए फलों पर थोड़ा नमक छिड़क दिया जाये तो कटे हुए फल कई समय तक ताजा बने रहते हैं !

8. अग्निशामक नमक
कई बार चिकनाई वाला खाने बनाते समय आग भड़क उठती है लेकिन ऐसा होने पर उसको शांत करने में नमक आपके लिए बेहद उपयोगी वास्तु साबित होगी !

9. मच्छर के डंक से राहत
मच्छर काटने पर खुजली और जलन होने लगती है और कई बार मच्छर कई बड़ी बिमारियों का कारण भी बनते हैं ! ऐसे में मच्छर के काटने वाली जगह पर अपने गीले हाथों से उस जगह नमक लगाएं आपको आराम मिलेगा और मच्छर के काटने का असर भी कम होगा !

10. चमकाएं ताम्बे के बर्तन
ताम्बे के बर्तन थोड़े समय बाद काले पड़ने लगते हैं लेकिन उन्हें फिर से नए जैसा चमकाने में नमक बेहद सहायक होता है ! इसके लिए नमक, विनेगर और आते को मिलकर मिश्रण बना लें और इस मिश्रण से अपने ताम्बे के बर्तन साफ़ करें वो पहले जैसे चमक उठेंगे !

“कहीं आप भी तो नहीं खाते ज्यादा नमक? हो सकती हैं ये हेल्थ प्रॉब्लम”
“नमक शरीर के लिए ही नहीं कपड़ों के लिए भी है फायदेमंद, जानिए कैसे”
“काले नमक के फायदे”
“अपनाएं ये नुस्खे, घर से तुरंत भाग छूटेंगे छिपकली कॉकरोच जैसे जीव”

Add a comment