आजकल फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे ऐप से लोगों में चैटिंग का भूत सवार हो गया है ! आप भी अपने दोस्तों को मैसेज भेजते रहते होंगे लेकिन चैटिंग में सबसे बड़ी दिक्कत आती है टाइपिंग की ! टाइप करते करते हमारी उँगलियाँ दर्द करने लगती हैं और टाइपिंग में समय भी काफी लगता है ! लेकिन आपको कहा जाये की आपको सिर्फ बोलना है टाइपिंग अपने आप हो जाएगी तो शायद आपको ये सबसे आरामदायक लगेगा !

जी हाँ आपको शायद पता नहीं हो लेकिन एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ये एक खुशखबरी है ! अगर आप भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने फ़ोन में बस थोड़ी से सेटिंग बदल कर ऐसा कर सकते हैं ! इसके लिए आपको ना तो कोई अलग से ऐप इनस्टॉल करनी पड़ेगी ना कोई खर्च !

आइये आपको बताते हैं इसके लिए आपको पहले क्या करना होगा और क्या सेटिंग बदलनी होगी !

STEP 1: सबसे पहले अपने फ़ोन की setting में जाएं !

now-let-your-hands-rest-do-voice-typing1

STEP 2: अब इसमें Language & input ऑप्शन को चुनें !

2now-let-your-hands-rest-do-voice-typing

STEP 3: अब इसमें google voice typing में जाएं !

3now-let-your-hands-rest-do-voice-typing

STEP 4: इसमें आपको भाषाओँ की लिस्ट दिखाई देगी उसमे से इंग्लिश भाषा को अनचेक कर हिंदी (भारत) भाषा को चुनें ! अब वापस language & input पर आएं और Google voice typing को ऑन कर दें !

now-let-your-hands-rest-do-voice-typing4

STEP 5: अब उस मैसेजिंग ऐप में जाएं जहां आपको टाइपिंग करनी है अब आपके सामने एक कीबोर्ड आएगा जिसके साइड में आपको माइक का आइकन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर करते ही आपके सामने कीबोर्ड गायब हो जाएगा और स्पीक नाउ का बटन सामने होगा बस अब इसके बाद आप जो भी बोलेंगे वह आपके मैसेज में टाइप होता जाएगा !

now-let-your-hands-rest-do-voice-typing5

नोट – ध्यान दें यह सुविधा सिर्फ फोन में इंटरनेट ऑन होने पर ही काम करेगी !