ऑफिस में फिट रहने के आसान टिप्स

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ऑफिस में काम करने के दौरान आप अपनी सेहत का ज़रा भी ख्याल नहीं रख पाते हैं और कंप्यूटर के सामने बैठकर लगातार काम करते रहने से आपकी कमर, गर्दन में तकलीफ होनी भी शुरू हो जाती है लेकिन समय की कमी के चलते आप इसे अनदेखा करते चले जाते हैं लेकिन ये तो आप जानते है ना कि काम के दौरान आने वाले नए-नए टार्गेट्स को अचीव करने के लिए आपका बॉडी और माइंड से फिट बने रहना बेहद ज़रूरी है वरना कुछ समय बाद ही आपका शरीर और दिमाग थक कर चूर हो जाएगा और टार्गेट्स अचीव करना तो दूर, आप ऑफिस के लॉन्ग आवर्स में सीट पर बैठे रहने में भी मुश्किल महसूस करने लगेंगे इसलिए काम करने के साथ साथ रोज़ अपनी फिटनेस के लिए ये आसान टिप्स भी फॉलो करते रहिये –

लिफ्ट का इस्तेमाल बंद कर दीजिये –
ये सुनकर भले ही आप चौंक गए हो लेकिन अगर आप फिटनेस के प्रति थोड़े भी अवेयर है तो अभी से लिफ्ट की बजाये सीढ़ियों का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिये। रोज़ सीढियाँ चढ़कर ऑफिस पहुंचने में आपको थोड़ा ज़्यादा समय तो लगेगा लेकिन आपकी सेहत और बढ़ते वजन की चिंता से आप मुक्त हो जाएंगे क्योंकि ऐसा करके आप फिटनेस की राह पर जो चल पड़ेंगे।

सीट से उठते रहना भी है ज़रूरी –
सीट पर एक बार बैठ जाने के बाद अगर आप भी 5-7 घंटे इसी स्थिति में गुज़ार देते हैं तो इस आदत को बदल लीजिये क्योंकि एक जगह पर लम्बे समय तक बैठे रहकर आप अपने शरीर के लिए मुसीबत खड़ी कर लेंगे इसलिए काम के बीच-बीच में सीट से उठकर इधर उधर भी जाइये, फाइल्स को अपनी सीट पर मंगाने की बजाए आप सीट से उठकर उन्हें लेने चले जाइये, सीट से उठकर पानी पीने, कॉफ़ी पीने जाइये। ऐसे छोटे-छोटे ब्रेक लेना आपकी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है।

लंच को हेल्दी बनाये –
कभी कभी ऑयली और जंक फूड खाने का बहाना तो आप ढूंढ ही लेते हैं लेकिन अगर ऐसा आप अक्सर करते हैं तो रुक जाइये। घर से ही लंच में हेल्दी खाना लेकर आइये और साथ में कुछ हेल्दी स्नैक्स भी, जो काम के बीच बीच में आपको एनर्जी देते रहे और आपका मूड भी अच्छा बना रहे। इसके अलावा इस बात का भी ख्याल रखिये कि अपनी सीट पर काम करते हुए लंच करने की बजाए सबके साथ किसी खुली जगह पर बैठकर फुर्सत से लंच कीजिये।

पानी पीना न भूले –
काम करने के दौरान आप पास रखी पानी की बोतल को भी खोल नहीं पाते है और कम पानी पीने की वजह से थकान महसूस करने लगते हैं इसलिए अब से खूब पानी पीना शुरू कर दीजिये और कोल्ड ड्रिंक्स, कॉफी के ज़्यादा सेवन की बजाये जूस, शिकंजी, शरबत जैसे नेचुरल और हेल्दी लिक्विड्स लेना शुरू कीजिये।

आँखों को आराम दीजिये –
लगातार कंप्यूटर पर काम करने से आँखे दर्द करने लग जाती है। इससे बचने के लिए आप बीच बीच में आँखे बंद करके थोड़ा रिलैक्स करते रहें और बिना पावर का चश्मा लगाकर कंप्यूटर पर काम करने से भी आपकी आँखों को काफी राहत मिलेगी।

बॉडी को स्ट्रेच करते रहिये –
लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने से शरीर अकड़ जाता है और दर्द होने लगता है। ऐसे में काम के बीच में कमर, गर्दन और हाथों को थोड़ा स्ट्रेच करते रहने से काफी आराम मिल सकता है। इसके अलावा फोन पर बात करते समय और लंच के बाद थोड़ा टहलना शुरू करके भी आप अपने शरीर को फिट रहने में मदद कर सकते हैं।

कहते है ना बूंद-बूंद से घड़ा भरता है, बिल्कुल ऐसा ही होता है जब आप अपने ऑफिस में काम के दौरान इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपका शरीर फिट होने लगता है और माइंड भी पीसफुल रहने लगता है जिससे आपका मूड अच्छा बना रहता है और आप हंसमुख स्वभाव के साथ हर टारगेट को आसानी से अचीव कर पाते हैं और अपने करियर की मनचाही ग्रोथ होते देख पाते हैं। आप चाहते है न कि आप ऑफिस का हर दिन फिट एंड फाइन गुज़ार पाए, तो देर किस बात की। सीढ़ियां चढ़कर ऑफिस पहुंचने के लिए अगले ही दिन से 5 मिनट पहले निकलिएगा घर से और कुछ ही वक़्त में फिट बॉडी और पीसफुल माइंड के चलते तरक्की की सीढ़ियाँ चढ़ना भी आपके लिए आसान हो जाएगा।

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