ऑनलाइन पार्टनर ढूंढते समय इन बातों का रखे ध्यान

106

अच्छे जीवनसाथी की तलाश हर किसी को होती है लेकिन समय बदलने के साथ जीवनसाथी चुनने के तरीकों में भी बहुत बदलाव आया है। पहले बिना तस्वीर देखे ही शादियां हो जाया करती थी। फिर दौर आया मुलाकातों के बाद शादी तक पहुंचने का और आज वो ज़माना आ गया है जब ऑनलाइन ही ढूंढ लिए जाते है जीवनसाथी। ऑनलाइन रिश्ते जोड़ने से समय की बचत तो हुयी ही है साथ ही मनपसंद साथी चुनने के ढेरों विकल्प भी मिले है लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते है। ऐसा ही कुछ ऑनलाइन पार्टनर ढूंढने में भी होता है। कई बार आपको दिखाई कुछ देता है और वास्तविकता उससे बिलकुल उलट होती है। ऐसे में जरुरी है कि अपने मनपसंद साथी की खोज ऑनलाइन करते समय आप कुछ ज़रूरी बातों का ख़्याल रखे। तो चलिए, आज आपको बताते हैं ऑनलाइन पार्टनर ढूंढते वक़्त ध्यान रखने वाली बातें –

पर्सनल डिटेल्स तुरंत न बताये –
आपकी पसंद से मिलते जुलते शख़्स से चैटिंग शुरू करने के बाद अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे फ़ोन नंबर,घर का पता वगैरह तुरंत न दे। ऐसा करने से आप बड़ी मुश्किलों में भी पड़ सकते है।

बातों को धीरे धीरे ही आगे बढ़ाये –
बातों के शुरुआती दौर में थोड़ा संभल कर ही चैट करें क्यूँकि अभी तक आप सामने वाले को अच्छे से नहीं जानने लगे है।

फोटो शेयर करने से पहले सोचें –
सेल्फी के इस दौर में अपनी फोटो शेयर करने से खुद को रोक पाना मुश्किल है लेकिन अनजान शख़्स को अपनी पर्सनल फोटो भेज कर आप अपने लिए मुसीबतों का अम्बार लगा सकते है इसलिए फोटो शेयर करने में कोई जल्दबाज़ी न करें।

पहली मुलाक़ात के लिए सही जगह चुनें –
ऑनलाइन पार्टनर से पहली बार मिलते समय आपको एक सार्वजनिक जगह का चुनाव करना चाहिए और अपने साथ किसी करीबी और विश्वसनीय व्यक्ति को लेकर जाना चाहिए। ऐसा करके आप खुद को सुरक्षित रख सकेंगे।

अच्छी तरह जांच परख लें –
जीवन साथी के चुनाव में किसी भी तरह की जल्दबाज़ी और उतावलापन आप पर भारी पड़ सकता है। ऐसे में उस शख़्स की अच्छे से जांच पड़ताल करें, उसके परिवार, दोस्तों और संगत को जान कर ही आपको असलियत का अंदाजा हो पायेगा।

परिवार को बताये –
अक्सर झिझक के चलते युवा अपने पार्टनर के बारे में परिवार को कुछ नहीं बताते और अनजाने में धोखाधड़ी और ब्लैकमेलिंग के जाल में फंस जाते है। इससे बचने के लिए अपने परिवार के साथ इस बारे में बात जरूर करें।

ऑनलाइन पार्टनर की तलाश के दौरान कई बार किसी शख़्स से इतना जुड़ाव हो जाता है कि आप उसे अपने से जुड़ी सारी जानकारियां दे देते है और कई बार सामने वाले के ग़लत इरादे आपको चोट पहुंचाने में पीछे नहीं रहते। लेकिन अब आप जान गए हैं कि ऑनलाइन पार्टनर ढूंढने में कोई ख़ामी नहीं है लेकिन अपने विवेक को साथ रखिये और सीमित दायरे में रहते हुए, धीरे धीरे आगे बढ़ते चलिए।

“एजुकेशन लोन लेने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान”
“स्वस्थ आँखों के लिए इन बातों का ख़ास ख्याल रखें”
“डायबिटीज होने पर इन बातों का ख्याल रखना है बेहद जरुरी”

Add a comment