इन देशों का बेरोजगारी भत्ता आपकी तनख्वाह से ज्यादा है

0
150

बेरोजगारी सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया के कई देशों में है और इस चुनौती का सामना करने के लिए हर देश कुछ ना कुछ उपाय करता है। भारत जहां रोजगार पर जोर दे रहा है वहीं कई देशों में बेरोजगारों को बता दिया जाता है । लेकिन यह भत्ता भारत में काम कर रहे एक औसतन एग्जिक्यूटिव की तनख्वा से ज्यादा है । यह बात जानकर आपको हैरानी तो जरूर होगी लेकिन इस पोस्ट को पूरी तरीके से पढ़ने के बाद आप को भी इस बात पर यकीन हो जाएगा ।

फ्रांस – फ्रांस में बेरोजगारों को करीबन 5.21 लाख रुपये सालाना भत्ता दिया जाता है जो कि भारत में कार्यरत एक एग्जिक्यूटिव की तनख्वाह से भी ज्यादा है ।

जर्मनी – जर्मनी में बेरोजगारों को 29 हज़ार महीना और शादीशुदा को 26 हज़ार महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है।

नीदरलैंड – नीदरलैंड में नौकरी के हिसाब से बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। जैसे कि आपकी पिछली नौकरी अगर 200000 रुपए की है तो आपको ₹70000 बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा अगर आपकी नौकरी चली जाती है तो।

फिनलैंड – फिनलैंड में बेरोजगारों को ₹10000 का बेरोजगारी भत्ता मिलता है। लेकिन अगर आपने मास्टर डिग्री ले रखी है तो आपको ₹40000 तक का बेरोजगारी भत्ता मासिक तौर पर दिया जाएगा।

न्यूजीलैंड – यहां पर सरकार आपको बेरोजगारी भत्ते के अलावा आपकी हर सुविधा का ख्याल रखती है। बिना बच्चे वाले 20 से 24 वर्ष के लोगों को 11000 और 25 से ऊपर वालों को 14000 भत्ता दिया जाता है। सिंगल पेरेंट्स को 22000 का और शादीशुदा को ₹23000 महीने का भत्ता दिया जाता है।

जापान – जापान की सरकार दिव्यांगों को ₹15000 तक का बेरोजगारी भत्ता देती है।

इटली – इटली में बेरोजगारों को 88000 रुपए महीने का भत्ता मिलता है। लेकिन अगर आप कहीं नौकरी कर चुके हैं तो आपको यह भत्ता नहीं मिलेगा।

“विश्व के कुछ ऐसे कानून जो महिलाओं के खिलाफ है”
“ज्यादा अश्लील वीडियो देखने से सिकुड़ जाता है मस्तिष्क”
“नॉर्थ कोरिया के खतरनाक कानून जो आपको हैरान कर देंगे”
“जानिए आखिर इतने पुराने नोटों का क्या करेगा रिजर्व बैंक ?”

Add a comment