पानी पूरी से जुड़े रोचक तथ्य आप नहीं जानते होंगे

0
1110

भारत अपने खाने के लिए पूरे विश्व में मशहूर है और जब भी नाम पानी पूरी का आता है तो इसको सुनते ही किसी भी व्यक्ति के मुंह में पानी आ जाता है क्योंकि यह है ही कुछ ऐसी। इसकी दीवानगी देश नहीं विदेशों तक मशहूर है यह भारत के सबसे मशहूर स्ट्रीट फूड में से एक है। चाहे कितने भी पिजा बर्गर और हाई क्लास फास्ट फूड आ चुके हैं लेकिन आज भी पानी पूरी की दीवानगी कम नहीं हुई है। तो चलिए आज हम आपको पानी पूरी से जुड़े कुछ मजेदार तथ्य बताते हैं जिनको जानने के बाद आप पानी पूरी के और दीवाने हो जाएंगे।

gol-gappe1 पानी पूरी से जुड़े रोचक तथ्य आप नहीं जानते होंगे

Image Source

क्या आप जानते हैं पानी पूरी कहां से आई? तो आपको बता दें कि भारत के मगध क्षेत्र में पानी पूरी का चलन शुरू किया गया था। यह जगह आज दक्षिणी बिहार के नाम से जानी जाती है यहाँ इसे फुल्की के नाम से जाना जाता था और सबसे पहले यहीं पर पानी पूरी बनाई गई थी।

gol-gappe2 पानी पूरी से जुड़े रोचक तथ्य आप नहीं जानते होंगे

Image Source

हमारा दावा है कि इस लेख को पढ़ने के दौरान आप लोग पानी पुरी को अपनी अपनी भाषाओं में जरुर सोच रहे होंगे क्योंकि इस व्यंजन को हर क्षेत्र में अलग नाम से जाना जाता है। कई जगह यह गोलगप्पे के नाम से जानी जाती है और कई जगह पानी पतासे के नाम से कहीं पर इसे पतासी कहा जाता है तो कहीं पर बताशी कहा जाता है। कुछ जगहों पर इसे गुपचुप और पकौड़ी भी कहा जाता है इसीलिए यह एक ऐसा व्यंजन है जिसका स्वाद एक है लेकिन नाम अनेक है।

gol-gappe3 पानी पूरी से जुड़े रोचक तथ्य आप नहीं जानते होंगे

आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि अगर आप के मुंह में छाले हो गए हैं तो पानी पतासा उसमें आपको राहत दिलाएगा।

इतना ही नहीं अगर पानी पतासे को सही ढंग से हींग के पानी में बनाया जाए तो यह एसिडिटी से भी राहत दिलाता है।

gol-gappe4 पानी पूरी से जुड़े रोचक तथ्य आप नहीं जानते होंगे

Image Source

जैसे कुछ लोगों का मूड चॉकलेट खाकर अच्छा हो जाता है वैसे ही अगर आप पानी पूरी खाते हैं तो यह आपको रिफ्रेश कर देगी और दोस्तों के साथ मौज मस्ती के दौरान इसको खाने का मजा ही कुछ और है।

आज के समय में पानी पुरी का भी नवीनीकरण किया जा चुका है पानी पूरी मार्गरीटा और पानी पूरी शॉट्स भी काफी प्रचलित हो गए हैं।

लेकिन एक बात जानकर आपको अच्छा नहीं लगेगा कि पानी पूरी हाई कैलोरी फूड है। इसकी एक प्लेट में चार से छह पीस आते हैं जिसमें लगभग 100 कैलोरी होती हैं लेकिन अक्सर इंसान इन से कहीं ज्यादा खा लेता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए उतनी लाभदायक नहीं नहीं है।

gol-gappe5 पानी पूरी से जुड़े रोचक तथ्य आप नहीं जानते होंगे

Image Source

अगर आप यह सोच रहे हैं कि पानी पूरी को आप अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल मत कीजिएगा क्योंकि यह एक ऐसा जंकफूड है जो आपको कभी कभी खाना चाहिए।

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए लाभप्रद सिद्धू हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

Add a comment