अवैध बैंकिंग ट्रांजेक्शन्स को रोकने के लिए अब सरकार ने नए नियम जारी किये हैं जिनमे बैंकिंग ट्रांजेक्शन करते समय पैन कार्ड देना अनिवार्य होगा ताकि अवैध ट्रांजेक्शन पर नजर रखी जा सके ! इन नए नियमों के तहत 50 हजार से ज्यादा के ट्रांजेक्शन्स पर अब सरकार की नजर होगी !

इनके अलावा ऐसा नहीं है की सिर्फ 50 हजार रूपए से ऊपर के ट्रांजेक्शन पर भी सरकार नजर रखेगी बल्कि अगर किसी अकाउंट में कई बार 50 हजार से कम की रकम का ट्रांजेक्शन किया जाता है तो उससे भी सरकार पूछताछ कर सकती है !

आइये आपको भी अवगत कराते हैं किस किस तरह के बैंकिंग ट्रांजेक्शन करते समय आपको पैन कार्ड देना अनिवार्य होगा !

50 हजार रूपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर

जिस किसी के भी बैंक अकाउंट उनके पैन कार्ड से जुड़े नहीं हैं उनको 50 हजार से ज्यादा की रकम के हर ट्रांजेक्शन पर अपना पैन कार्ड देना जरुरी होगा !

बैंकिंग कंपनी से एक दिन में 50 हजार रुपए से ज्यादा बैंक ड्रॉफ्ट खरीदने पर

किसी भी तरह की बैंकिंग कंपनी या किसी को-ऑपरेटिव बैंक के जरिये अगर आप एक दिन में 50 हजार रुपए से ज्यादा के बैंक ड्रॉफ्ट खरीदते हैं तब भी आपको पैन कार्ड देना अनिवार्य होगा ! इसी के साथ इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय भी पैन कार्ड लगाना जरूर है !

बैंकिंग कंपनी या को-ऑपरेटिव बैंक में अकाउंट खोलते समय

बैंकिंग कंपनी या को-ऑपरेटिव बैंक में अकाउंट खुलवाते समय भी आपको पैन कार्ड देना अनिवार्य होगा क्योंकि कई लोग एक ही नाम से कई अलग अलग अकाउंट में अवैध ट्रांजेक्शन कर काला बाजारी करते हैं उस पर लगाम लगेगी !

कोई भी बनवा सकता है पैनकार्ड

अपना पैन कार्ड बनवाने के लिए हर भारतीय किसी भी उम्र में पैन कार्ड बनवाने के लिए स्वतंत्र है ! इसके साथ ही पैन कार्ड बनवाने के लिए नोकरी पेशा होना ही अनिवार्य नहीं है बेरोजगार या व्यापारी भी अपना पैन कार्ड बनवा सकता है !

यहाँ से बनवा सकते है पैन कार्ड

अगर आप अपन पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की साइट www.incometaxindia.gov.in या nsdl के पोर्टल www.tin-nsdl.com पर जाकर भी एक फॉर्म भरकर अपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं !