क्रेडिट-डेबिट कार्ड की जगह अब इस विशेष अंगूठी के जरिये किया जा सकेगा पेमेंट

284

अब आपको खरीददारी करते समय पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से मुक्ति मिल जाएगी ! अमेरिकी कंपनी Visa ने एक ऐसी ख़ास अंगूठी बनाई है जिसके जरिये आप खरीददारी करते समय डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं !

बस आपको ये अंगूठी पहननी है और पेमेंट मशीन पर अपनी ऊँगली रखनी है आपका पेमेंट हो जाएगा ! Visa Payment Ring नाम से पेश की गई इस रिंग के बारे में कंपनी का कहना है की ये क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से ज्यादा सुरक्षित है और हैकर्स की पहुँच से दूर है !

इस रिंग का इस्तेमाल अगस्त में शुरू हो रहे ओलम्पिक से होगी जहाँ कंपनी अपने उन खिलाडियों को देगी जिन्हे वो प्रायोजित कर रहे हैं और वो खिलाडी इस रिंग के जरिये पेमेंट कर सकेंगे ! कंपनी के अनुसार इस प्रक्रिया से इस रिंग की टेस्टिंग भी पूरी हो जाएगी ! इसकी सफल टेस्टिंग के बाद ये रिंग पब्लिक के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी !

इस अंगूठी को बनाने में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है ! इसे पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के लिए ‘वीजा टोकन’ और नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे यूजर को उसके बैंक अकाउंट नंबर की बजाय एक दूसरे नंबर से जोड़ा जायेगा जिससे यूजर के बैंक अकाउंट नंबर का पता नहीं लग पाएगा !

इसे इस्तेमाल करने के लिए कोई पासवर्ड भी नहीं लगाना होगा ! इसके अलावा ये आपके स्मार्टफोन से एक ऐप के जरिये कनेक्ट रहेगा जिस भी समय आप चाहें तो ऐप के जरिये इसे डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं !

Add a comment