जानिए पहले कौन आया, अंडा या मुर्गी?

485

बचपन से ही आप परिजनों, दोस्तों, फिल्मों और कहानियों में यह सवाल सुनते आए होंगे कि दुनिया में पहले अंडा आया या मुर्गी? यकीनन आपको इस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिला होगा। वास्तव में यह एक ऐसा दिलचस्प और गंभीर (दिलचस्प आपके लिए और गंभीर वैज्ञानिकों के लिए) सवाल है जिसने बड़े से बड़े वैज्ञानिकों की नाक में दम कर रखा है। बेशक दुनियाभर के तमाम विशेषज्ञ अपने अलग-अलग तर्कों से इस सवाल का जवाब सिद्ध करने में लगे हों, लेकिन सही बात तो यह है कि लोग आज भी इस पहेली का सही जवाब सुनने को बेकरार हैं। वैसे तो इस सवाल का जवाब कोई नहीं दे पाया है और इस सवाल को सुनकर अच्छे अच्छों की बोलती बंद हो जाती है लेकिन अब इस सवाल का जवाब मिल गया है। इंग्लैंड के शोधकर्ताओं ने अपनी एक रिसर्च में इस सवाल का जवाब दिया है।

क्या है यह मुर्गी-अंडे का फंडा
सरल भाषा में जब कोई कहता है कि पहले अंडा आया था, तो दिमाग में दूसरा सवाल यह बन जाता है कि अंडा तो मुर्गी देती है फिर पहले अंडा कैसे आया? दूसरा जब कोई कहता है कि पहली मुर्गी आई थी, तो जहां में यह सवाल उठ खड़ा होता है कि मुर्गी तो अंडे से निकलती है, तो वो पहले कैसे आई?

शोध का दावा पहली आई मुर्गी
साल 2010 में इंग्लैंड के शेफ़ील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस पहेली को सुलझाने की कोशिश की। शोधकर्ताओं का दावा है कि पहले मुर्गी आई। उन्होंने अपनी रिसर्च में एक प्रोटीन की खोज की, जिसे ओवोक्लीडीन 17 यानि (OC 17) के नाम से जाना जाता है। शोधकर्ताओं के कहना है कि यह एकमात्र ऐसा प्रोटीन है, जो अंडे का खोल यानि छिल्का बनाने में मदद करता है।

ओसी 17 प्रोटीन से बनता है अंडे का खोल
मुख्य शोधकर्ता डॉक्टर कोलिन फ़्रीमैन के अनुसार, अंडे का खोल यानि छिलका बनाने के लिए मुर्गी होना बहुत जरूरी है। वास्तव में अंडे का छिल्का बनाने के लिए ओसी17 प्रोटीन की जरूरत होती है और यह प्रोटीन मुर्गी के अंडाशय में होता है। यह प्रोटीन मुर्गी के अंडाशय के अलावा किसी दूसरे हिस्से में नहीं होता है।

इस शोध से यह साफ होता है कि अंडे का खोल मुर्गी के अंडाशय से मिलने वाले प्रोटीन से होता है। यानि अंडा मुर्गी से ही आया है। अब सवाल यह है कि मुर्गी कहां से आई? इस सवाल के जवाब में फ़्रीमैन के कहते हैं कि मुर्गी पक्षियों की उन प्रजातियों से पैदा हुई है जो अंडे देती हैं। तो इसका मतलब यह हुआ कि मुर्गी अंडे से पैदा हुई।

संदेह बरकरार
लेकिन एक सवाल अब भी लोगों के मन में है कि के प्रोटीन पैदा करने वाली मुर्गियां पहले कैसे आई? खैर, शोधकर्ता कितने ही तर्क क्यों ना देते रहें लेकिन इस सवाल का स्पष्ट जवाब आज भी नहीं मिल पाया है।

“क्या आप जानते हैं कि लंगड़ा आम का नाम लंगड़ा कैसे पड़ा ?”
“क्या आप जानते हैं प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड के हाथ में ब्रीफकेस क्यों होता है??”
“क्या आप जानते हैं क्यों डाली जाती है रेलवे ट्रैक पर गिट्टियां ?”

Add a comment