पर्सनल लोन लेने से पहले जरूर जान लें ये जरुरी बातें

140

आज के समय में हमारी जरूरतें ज्यादा हैं और उन्हें पूरा करने के लिए पैसा कम ! ऐसे में पर्सनल लोन हमारा एक सहारा बनता है जो हमारी जरूरतों को पूरा करने में सहायक होता है और उसे आसान किश्तों में चुकाया जा सकता है जिससे हमारे बजट पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ता ! लेकिन पर्सनल लोन लेते समय और लेने के बाद हमें कई ऐसी बाते हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए नहीं तो पर्सनल लोन हमारे लिए मुसीबत का घर भी हो सकता है ! आइये जानते हैं पर्सनल लोन लेते समय हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए !

जरूरत होने पर ही लें लोन
पर्सनल लोन को अपनी आदत ना बनायें, पर्सनल लोन तभी लें जब आपको इसकी सख्त जरुरत हो ! हमारे जीवन में कई ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब हमे तुरंत पैसों की आवश्यकता होती है जैसे बच्चों की पढाई का खर्च, शादी, अस्पताल का खर्च इत्यादि ! अगर आप अपने शौक पूरे करने के लिए लोन लेते हैं तो विपरीत परिस्थितियों में जरुरत पड़ने पर दूसरा लोन लेने में हम सक्षम नहीं होते और हमारी मुसीबतें और बढ़ जाती हैं !

सिबिल (CIBIL) स्कोर चेक करें
लोन लेने से पहले अपना सिबिल (CIBIL) स्कोर जरूर चेक करें क्योंकि बैंक लोन देने से पहले आपका सिबिल स्कोर चेक करती है और उसी आधार पर लोन दिया जाता है ! अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तो या तो आपको लोन नहीं मिलेगा या बैंक आपसे ज्यादा ब्याज दर वसूलेगी ! इसलिए लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपना सिबिल स्कोर जरूर जाँच लें !

प्रोसेसिंग फीस
हर बैंक लोन की कार्रवाई के लिए आवेदक से प्रोसेसिंग फीस वसूलता है और ये प्रोसेसिंग फीस हर बैंक या कंपनी की अलग अलग होती है ! तो लोन लेने से पहले उस बैंक की प्रोसेसिंग फीस का पता लगा लें और दूसरी बैंक से तुलना करें की कहीं आपका बैंक आपसे ज्यादा प्रोसेसिंग फीस तो नहीं वसूल रहा और अगर ऐसा है तो उसी बैंक से लोन से जिसकी प्रोसेसिंग फीस न्यूनतम हो !

बैंक ऑफर्स पर रखें नजर
त्योंहार या किसी ख़ास मौके पर बैंक प्रोसेसिंग फीस में छूट देते हैं या कोई अन्य लाभ का ऑफर देते हैं तो ऐसे में आप अपना पर्सनल लोन लेने के लिए ऐसे ऑफर्स पर नजर रखें ताकि आपको जरुरत पूरी होने के साथ साथ फायदा भी हो सके !

समय पर भरें EMI
पर्सनल लोन लेने से पहले पूरी तरह विचार कर लें की क्या आप उस लोन की किश्तें नियमित रूप से चूका पाएंगे या नहीं क्योंकि किश्त समय पर नहीं चुकाने से आपका सिबिल क्रेडिट स्कोर ख़राब हो सकता है और ऐसे में भविष्य में बैंक या कंपनियां आपको लोन देने से इंकार कर सकती हैं या आपको लोन लेने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ! जबकि अगर आप पूरा लोन समय पर सभी किश्त चुका कर भरते हैं तो आपका सिबिल क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है और ऐसे में भविष्य में हर बैंक और कंपनियां आपको लोन देने के लिए आगे रहेगी !

कम से कम समयावधि के लिए लें पर्सनल लोन
पर्सनल लोन जहाँ तक हो कम से कम समयावधि के लिए ही लें क्योंकि लम्बे समय तक लोन चुकाने पर ब्याज सहित ज्यादा राशि का भुगतान करना पड़ता है जबकि कम समयावधि में लोन की राशि का भुगतान कम हो जाता है !

“इन 5 गलतियों की वजह से खराब हो जाता है हमारा सिबिल क्रेडिट स्कोर”
“जानिए मल्टीप्लेक्स में खाने पीने की चीजें इतनी महंगी क्यों होती हैं ?”
“जीवन बीमा लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें”

Add a comment