राजस्थान के सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थल

458

राजस्थान में इतिहास बसा है और यहाँ राजा महाराजाओं और पुराने किलों के कई महत्वपूर्ण स्थान मौजूद हैं जिन्हे देखने लाखों पर्यटक आते हैं ! राजस्थान की संस्कृति, गहने और यहाँ बने प्राचीन भव्य निर्माण पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं ! आइये आपको भी बताते हैं राजस्थान के कुछ पर्यटन स्थल जो देखने लायक हैं !

1. जैसलमेर
जैसलमेर शहर राजस्थान का एक रेगिस्तानी शहर है जिसकी स्थापना राजा रावल जैसल ने 1156 ई में की थी और इन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम जैसलमेर रखा गया ! जैसलमेर में तेज गर्मी पड़ती है इसलिए यहाँ घूमने का सबसे उत्तम समय है अक्टूबर से मार्च !
जैसलमेर में पटवा हवेली, राजा का महल, नथमल जी की हवेली आदि खूबसूरत नक्काशी के लिए मशहूर हैं ! इनके अलावा आदिनाथ मंदिर, जवाहर विलास महल, मोती महल और बाद निवास आदि वहां के आकर्षक पर्यटन स्थल हैं !

2. जोधपुर
जोधपुर ऐतिहासिक इमारतों से भरपूर एक ऐतिहासिक शहर है जहाँ अलग अलग दिशाओं में 8 प्रवेश द्वार बनाये गए हैं ! गुलाब सागर के तट पर स्थित हाथी महल, राज प्रसाद, गंगा श्याम मंदिर, 83 खंभों पर स्थित नाथ संप्रदाय का मंदिर और उमेद भवन जोधपुर के मुख्य पर्यटन स्थल हैं ! इनके आलावा मेहरानगढ़ दुर्ग भी देखने लायक है जिसे चारों तरफ बड़ी बड़ी दीवारों से सुरक्षित रखा गया है ! इनके अलावा उत्तर पूर्व में जयपोल, गुंबद वाला, सेना टेप वंदना, पश्चिम में फतह पोल, राजा मानसी की 15 रानियों के हाथों के निशान, मोतीमहल, 80 किलो सोने से सजा राजा फूल महल आदि भी मुख्य दार्शनिक स्थल हैं !

3. माउंट आबू
माउंट आबू राजस्थान के मुख्य हिल स्टेशन के रूप में प्रसिद्द है यहाँ जैन मंदिरों की भरमार है और इन्ही में से एक देलवाड़ा जैन मंदिर यहाँ का मुख्य पर्यटन स्थल है ! इसके अलावा यहाँ का सबसे ऊँचा शिखर
“गुरु शिखर” है जो यहाँ का प्रमुख पर्यटन स्थल है ! साथ ही यहाँ एक दत्तात्रेय मंदिर है जो गुफा में स्थित है जो सभी पर्यटकों को आकर्षित करता है ! यहाँ कई खूबसूरत मंदिर हैं जो दूधिया पत्थर द्वारा निर्मित हैं इनमे से आदिनाथ, महावीर, नेमिनाथ, पाश्र्वनाथ एवं ऋषभ देव कार्य मंदिर प्रमुख हैं !

4. उदयपुर
उदयपुर को झीलों की नगरी कहा जाता है यहाँ झीलों के साथ साथ चारों तरफ हरियाली है जो पर्यटकों को खासा आकर्षित करती है ! अरावली पर्वतों से घिरा उदयपुर शहर राणा सांगा, महाराणा प्रताप, मीरा और पन्ना धाय जैसे महान शूरवीरों की घरती है !
उदयपुर में स्थित पिछौला झील, लेक पैलेस, जगदीश मंदिर, दूधतलाई पार्क, गुलाब बाग, फतेह सागर झील, महाराणा प्रताप स्मारक और उदयपुर के समीप स्थित शिल्प ग्राम देखने लायक मुख्य स्थल हैं !
इनके अलावा मानसून पैलेस, लक्ष्मी विलास, सिटी पैलेस, मुनिवास और यहाँ की खूबसूरत झीलें और बाग़ पर्यटकों को खासा आकर्षित करते हैं !

5. नाथ द्रारा
नाथ द्रारा ख़ास तौर पर भगवान श्री कृष्ण के श्रीनाथजी मंदिर के लिए प्रसिद्द है यहाँ भगवान श्री कृष्ण की काले पत्थर की भव्य प्रतिमा विराजमान है जिसे 1669 ई. में प्रतिष्ठित किया गया था और इस मंदिर में सिर्फ हिन्दू ही जा सकते हैं !के रूप में पूर्जित है !

6. एकलिंगजी
यह मंदिर भगवान शिव का प्रसिद्द मंदिर है जहाँ चार मुखवाले एकलिंगजी विराजमान हैं ! ये एक खूबसूरत और दूधिया पत्थर से निर्मित है जिसका निर्माण 734 ई. में किया गया था ! साथ ही यहाँ काली माता का भी प्रसिद्द मंदिर है !

7. हल्दीघाटी
महाराणा प्रताप को जब जब याद किया जाता है तब तब हल्दीघाटी की चर्चा जरूर होती है ! यही वो स्थान है जहाँ महाराणा प्रताप ने मुगल बादशाह अकबर की युद्ध में हालत ख़राब कर दी थी ! हालाँकि इस युद्ध में महाराणा प्रताप को पराजय का सामना करना पड़ा लेकिन इसी युद्ध में महाराणा प्रताप की जान बचाने के लिए इनके प्रिय घोड़े चेतक खुद लहूलुहान होने के बावजूद खाई के पार कूद गया और महाराणा प्रताप की जान बचाई !

8. चित्तौड़गढ़
चित्तौड़गढ़ भी वीरों की भूमि रही है और उसी का उदहारण है यहाँ का प्रसिद्द किला ! यह ऐतिहासिक और विशाल किला 70 वीं शताब्दी में मौर्य राजपूतों द्वारा बनवाया गया था जो 250 मीटर ऊंचे पहाड़ पर 700 एकड़ में फैला हुआ है !
महाराणा कुंभा की महमूद शाह पर विजय के तौर पर बनवाया गया विजयस्तम्भ, जैन कीर्ति स्तंभ, समिध्वेस्वर मंदिर, सतबिस देवरा, और श्याम मंदिर यहाँ के मुख्य पर्यटन स्थल हैं जो अद्भुत भवन निर्माण कला को प्रदर्शित करते हैं !

9. कोटा
कोटा शहर चम्बल नदी के किनारे बसा है जहाँ का पुराना किला, राम माघो म्यूजियम, सरकारी म्यूजियम, कोटाबाग आदि प्रमुख दर्शनीय स्थल है !

10. अजमेर
ख़ास तौर पर अजमेर यहाँ स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए जाना जाता है जहाँ बड़ी बड़ी हस्तियां भी अपनी मुराद लेकर आती हैं ! इसके अलावा जुम्मा मस्जिद, ढाई दिन का झोपड़ा, तारागढ़ पहाड़, म्यूज़ियम, लाल पत्थर का जैन मंदिर और पृथ्वीराज चौहान द्वारा निर्मित कृत्रिम झील यहाँ के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं !

11. पुष्कर तीर्थ
पुष्कर राजस्थान का प्रमुख तीर्थ स्थल है और यहाँ का कई घाट हैं जहाँ लोग अपनी शुद्धि के लिए आते हैं ! यहाँ स्थित दूधिया पत्थर से निर्मित मंदिर में चार मुखी ब्रह्म देव, गायत्री देवी, नारद गणपति और पंचदेव की प्रतिमा विराजमान हैं ! पुष्कर में देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी भारी संख्या में पर्यटक आते हैं !

12. जयपुर
गुलाबी नगरी जयपुर में देखने लायक बहुत कुछ है ! कुंतलगढ़, जयगढ़, जंतर मंतर और नाहरगढ किला, गोविंद जी का मंदिर, जलमहल, सिसोदिया रानी का बाग, मोतीमहल आदि यहाँ के मुख्य पर्यटन स्थल हैं ! इनके अलावा यहाँ हवामहल भी पर्यटकों को ख़ास आकर्षित करता है जो 360 खिड़कियों वाला आलीशान महल है, इस महल की खासबात ये है की इसकी खिड़कियां इस तरह से बनायीं गई है की यहाँ बिना AC के भी बहुत ठंडी हवा आती है !

13. भरतपुर
भरतपुर अपने प्राचीन भव्य किले के लिए ख़ास प्रसिद्द है जिसे अब एक विश्वस्तरीय सेंचुरी में तब्दील कर दिया गया है यहाँ अनेक प्रकार के पक्षी तथा तेंदुआ, भालू ,नीलगाय, चिता, हिरन देखने को मिल जाते हैं !

14. अलवर
अलवर अपने सिटी पैलेस जिसे अब म्यूजियम में बदल दिया गया है के लिए खास प्रसिद्द है ! यहाँ एक विशाल अस्तबल बना है जो घोड़ों का नहीं बल्कि हाथियों का बना है जहाँ करीब 3000 हाथियों को रखा जाता था !

15. सरिस्का
सरिस्का अपने अभ्यारण के लिए प्रसिद्ध है जिसे टाइगर रिजर्व का दर्जा प्राप्त है जहाँ सांभर, नीलगाय, भालू ,जंगली बिल्ली और शेर देखे जा सकते हैं !

Add a comment