दुनिया के प्रमुख देशों में बलात्कार की सज़ा

490

आज हम एक बहुत ही गंभीर विषय के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। यह विषय मानसिक ही नहीं सामाजिक रुप से भी बहुत ही विनाशकारी है। जी हां आज हम बलात्कार के लिए विभिन्न देशों में दी जाने वाली सजा के बारे में आप सभी को बताने जा रहे हैं। अगर एक आम नागरिक होने के नाते किसी से भी पूछा जाए तो वह यही कहेगा कि इस अपराध के लिए ऐसी सजा देनी चाहिए कि अपराधी की रूह कांप उठे और अन्य लोग कभी भी इस तरह का जघन्य अपराध करने के बारे में ना सोचे।

अमेरिका

अमेरिका में अलग-अलग देशों में अलग अलग तरीके के कानून है यहां पर बलात्कार के अपराधी को 10 साल से लेकर आजीवन कारावास की सजा दी जाती है।

सऊदी अरब

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सऊदी अरेबिया में बहुत ही कठोर कानून है यहां पर बलात्कार के अपराधी को सजा-ए-मौत का प्रावधान है। लेकिन यहां पर बलात्कार को साबित करना बहुत ही कठिन काम है। अगर महिला झूठी पाई गई तो उसके लिए भी बहुत सख्त से सख्त सजा दी जाती है।

भारत

जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत में पिछले कई समय से बलात्कार के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। भारत में बलात्कार के लिए 7 साल से लेकर उम्र कैद तक का प्रावधान है। कुछ विशेष मामलों में सजा-ए-मौत भी दी जाती है।

स्वीडन

इस देश में बलात्कार की परिभाषा को बहुत विस्तृत रूप से बनाया गया है जिसके अंतर्गत हर परिस्थिति का अलग कानून है। जिसमें सख्त से सख्त सजा मिलती है।

इटली

इटली में बलात्कार के लिए 10 साल की सजा दी जाती है।

फ्रांस

फ्रांस में बलात्कार के आरोपी को 20 साल तक की सजा हो सकती है इसके अलावा अन्य सजाओं के भी प्रावधान है।

Add a comment