Download App

दुनिया के प्रमुख देशों में बलात्कार की सज़ा

410

आज हम एक बहुत ही गंभीर विषय के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। यह विषय मानसिक ही नहीं सामाजिक रुप से भी बहुत ही विनाशकारी है। जी हां आज हम बलात्कार के लिए विभिन्न देशों में दी जाने वाली सजा के बारे में आप सभी को बताने जा रहे हैं। अगर एक आम नागरिक होने के नाते किसी से भी पूछा जाए तो वह यही कहेगा कि इस अपराध के लिए ऐसी सजा देनी चाहिए कि अपराधी की रूह कांप उठे और अन्य लोग कभी भी इस तरह का जघन्य अपराध करने के बारे में ना सोचे।

अमेरिका

America

Image Source

अमेरिका में अलग-अलग देशों में अलग अलग तरीके के कानून है यहां पर बलात्कार के अपराधी को 10 साल से लेकर आजीवन कारावास की सजा दी जाती है।

सऊदी अरब

Saudi Arabia

Image Source

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सऊदी अरेबिया में बहुत ही कठोर कानून है यहां पर बलात्कार के अपराधी को सजा-ए-मौत का प्रावधान है। लेकिन यहां पर बलात्कार को साबित करना बहुत ही कठिन काम है। अगर महिला झूठी पाई गई तो उसके लिए भी बहुत सख्त से सख्त सजा दी जाती है।

भारत

India

Image Source

जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत में पिछले कई समय से बलात्कार के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। भारत में बलात्कार के लिए 7 साल से लेकर उम्र कैद तक का प्रावधान है। कुछ विशेष मामलों में सजा-ए-मौत भी दी जाती है।

स्वीडन

Sweden

Image Source

इस देश में बलात्कार की परिभाषा को बहुत विस्तृत रूप से बनाया गया है जिसके अंतर्गत हर परिस्थिति का अलग कानून है। जिसमें सख्त से सख्त सजा मिलती है।

इटली

Italy

Image Source

इटली में बलात्कार के लिए 10 साल की सजा दी जाती है।

फ्रांस

France

Image Source

फ्रांस में बलात्कार के आरोपी को 20 साल तक की सजा हो सकती है इसके अलावा अन्य सजाओं के भी प्रावधान है।

Add a comment