रहने के लिहाज से बेस्ट हैं ये भारत के 10 शहर

894

भारत पिछले कई समय से आर्थिक विकास के मामले में पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहा है ! ऐसे में एक सर्वे में भारत के उन 10 शहरों को शामिल किया गया है जो रहने के लिए सबसे बेस्ट हैं ! भारत के ये शहर जॉब अवसर, साफ सफाई, आधारभूत जरूरतों की पूर्ति, कानून व्‍यवस्‍था, साफ पानी और यातायात की सुविधाओं से लैस हैं इसी कारण इन्हे सबसे उभरते हुए शहरों में शुमार किया गया है ! तो आइये जानते हैं कौन कौन से हैं वो भारतीय शहर जो रहने के लिए टॉप 10 लिस्ट में शामिल किये गए हैं !

10. नई दिल्ली

यूँ तो दिल्ली को अपराध की राजधानी भी कहा जाता है लेकिन यहाँ जॉब के अवसर बहुत ज्यादा है और यहाँ सभी मूलभूत सुख सुविधाएं उपलब्ध हैं ! पर्यटकों के लिए भी दिल्ली मुख्य आकर्षण का केंद्र है ! अपनी इन्हीं खूबियों की वजह से दिल्ली को रहने के लिहाज से भारत का दसवां सबसे बेहतरीन शहर माना गया है !

9. बैंगलोर

आईटी हब कहे जाने वाले बैंगलोर में जॉब के अवसर बहुत ज्यादा है और यह शहर भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में भी अपनी अहम् भूमिका निभाने वाला भारत का चौथा सबसे महत्वपूर्ण शहर है ! सभी मूलभूत सुखसुविधाओं वाले बैंगलोर शहर को रहने के लिहाज से भारत का नवां सबसे बेहतरीन शहर माना जाता है !

8. हैदराबाद

हैदराबाद में बड़ी तादात में फार्मास्‍युटिकल कंपनियां मौजूद हैं और इसी कारण इसे भारत की फार्मास्‍युटिकल राजधानी भी कहा जाता है ! इसके अलावा यहाँ कई बड़ी आईटी कंम्‍पनियों ने निवेश किया है जिस कारण यहाँ जॉब के अवसर बेतरीन हैं ! अपनी इन्हीं खासियत की वजह से हैदराबाद को रहने के लिहाज से भारत का आठवां सबसे बेहतरीन शहर माना जाता है !

7. जयपुर

गुलाबी नगरी के नाम से मशहूर जयपुर शहर यूँ तो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बना रहता है लेकिन साथ ही जयपुर एशिया में सोने, हीरे और पत्‍थर के आभूषणों के निर्यात केंद्र के रूप में भी विख्यात है ! अपनी इन्ही विशेषताओं के चलते जयपुर को भारत का रहने के लिहाज से सातवां सबसे बेहतरीन शहर घोषित किया गया है !

6. कोलकाता

यूँ तो कोलकाता प्रदूषण, ट्रैफिक, जनसंख्‍या जैसी समस्यों से जूझ रहा है लेकिन यहाँ व्यवसाय, जॉब और मूलभूत सुविधाओं के कई विकल्प उपलब्ध हैं और इसी के चलते इसे भारत का रहने के लिए छठा सबसे बेहरीन शहर समझा जाता है !

5. चेन्नई

चेन्नई दक्षिण भारत की सांस्कृतिक राजधानी के नाम से भी प्रसिद्द है जहाँ प्रमुख सांस्कृतिक, आर्थिक, व्यावसायिक और शिक्षा के अनेक विकल्प मौजूद हैं ! चेन्नई को आईटी और बीपीओ सर्विस के निर्यात का एक हब भी कहा जाता है ! अपनी इन्हीं खूबियों की वजह से चेन्नई शहर को रहने के लिए भारत का पांचवा सबसे बेहतरीन शहर माना गया है !

4. मुंबई

भारत की मायानगरी मुंबई में व्यापार और सुख सुविधाओं के अनेक विकल्प उपलब्ध हैं यहाँ की आबादी भारत में बाकी शहरों से सबसे ज्यादा है और जनसँख्या के लिहाज से ये दुनिया का चौथा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है ! मुंबई शहर अमीरों के शहर के नाम से भी विख्यात है और अपनी इन्हीं विषेशताओं के चलते मुंबई को रहने के हिसाब से चौथा सबसे बेहतरीन शहर माना गया है !

3. अहमदाबाद

गुजरात का अहमदाबाद शहर भी भारत के सबसे तेज विकसित होने वाले शहरों में आता है ! गुणवत्‍ता और मूलभूत‍ सुविधाओं से लैस ये शहर ‘मैनचेस्‍टर आफ ईस्‍ट’ के नाम से भी जाना जाता है और इसीलिए अहमदाबाद को रहने के लिहाज से भारत का तीसरा सबसे बेहतरीन शहर माना गया है !

2. पुणे

महाराष्ट्र की सांस्‍कृतिक राजधानी कहे जाने वाले पुणे शहर में आपको शिक्षा और जॉब की अनेक सुविधाएं उपलब्ध हो जएंगी और इसी के चलते पुणे को रहने के लिहाज से भारत का दूसरा सबसे बेहतरीन शहर माना गया है !

1. सूरत

गुजरात राज्य के सूरत शहर को रहने और सुख सुविधाओं के लिहाज से सबसे बेहतर शहर माना गया है ! सूरत को हीरों की नगरी भी बोला जाता है जो सफाई के मामले में भारत का दूसरा और देश का सबसे तेज विकसित शहर है !

“औरतों के लिए सुरक्षित नहीं है भारत के ये शहर”
“भारत के पांच ऐसे शहर जहां रहती हैं सबसे खतरनाक महिला क्रिमिनल”
“भारत के सबसे साफ शहर”
“भारत के सबसे खूबसूरत शहर, एक बार यहां जरूर जाएं घूमने”

Add a comment