एक शोध में आये चौंकाने वाले परिणाम, कहीं आपको भी तो नहीं मोबाइल की ऐसी लत

288

पहले का जमाना था जब लोग एक दूसरे को समय देते थे व्यवहार निभाते थे और त्योंहारों पर एक दूसरे के घर जाकर बधाइयाँ देते थे ! लेकिन आज मोबाइल का जमाना है लोग फेसबुक और व्हॉट्स ऐप पर ही एक दूसरे को बधाई देकर काम निकाल लेते हैं !

दूसरी भाषा में कहा जाए तो आज लोगो को मोबाइल की लत लग गई है, घंटों तक मोबाइल पर समय व्यतीत करते हैं ! मोबाइल की इसी लत को लेकर एक शोध में सामने आया है जिसके परिणाम आपको चौंका देंगे !

इस शोध के मुताबिक एक आम यूजर के स्मार्टफोन की स्क्रीन करीब 2.42 घंटे ऑन रहती है और कुछ यूजर्स तो इससे भी ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और उनकी स्क्रीन 3.75 घंटे ऑन रहती है. इसका मतलब ये हुआ की एक आम यूजर दिन में 2,617 बार अपने स्मार्टफोन तो छूटे हैं !

इन सब में एक और बात सामने आई जो सबसे ज्यादा फ़ोन इस्तमाल करते हैं वो तो 5,427 बार तक अपने फ़ोन को छूटे हैं ! मतलब सबसे ज्यादा बार फ़ोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स एक साल में लगभग 2 मिलियन बार अपने फ़ोन को छूटे हैं !

ये परिणाम वाकई में बहुत चौंकाने वाले हैं आज फ़ोन में कई देर तक अगर एक भी नोटिफिकेशन की आवाज ना आये तो यूजर बैचैन हो जाता है ! फ़ोन की इतनी लत ना तो हमारे शरीर के लिए सही है ना हमारे सामाजिक जीवन के लिए सही है !

Add a comment