चावल से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

465

चावल हमारे आहार का अहम हिस्सा है और ज्यादातर लोगों का ये पसंदीदा आहार भी है और यही कारण है की चावल दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा उगाया जाने वाला अन्न है । दुनिया भर में चावल का सबसे ज्यादा उत्पादन चीन करता है उसके बाद भारत का नंबर आता है । आइये आज आपको चावल से जुड़ी कुछ मजेदार जानकारियां देते हैं जिनके बारे में आपने शायद पहले नहीं सुना होगा ।

1. दुनियाभर में करीब 40000 किस्म के चावल होते हैं और इनमे से करीब चार हजार किस्मो का व्यापारिक उत्पादन होता है ।

2. एशिया में औसतन एक व्यक्ति प्रतिवर्ष करीब 50 किलो चावल उपयोग में लेता है जबकि ब्रिटिश में एक व्यक्ति प्रतिवर्ष सिर्फ 6 किलो चावल का उपयोग करता है ।

3. चीन में दीवारों को मजबूत बनाने के लिए चावल के माड़ का प्रयोग किया जाता है ।

4. जापानी भाषा में टोयोटा का अर्थ है चावल का सुंदर खेत और होंडा शब्द का अर्थ होता है को चावल के खेत में खड़ा व्यक्ति ।

5. भारत में चावल की खेती प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता से होती आ रही है चीन में भी इस दौर में चावल की पैदावार की शुरआत हुई थी ।

6. वर्ष 1978 में सबसे पहले चावल को खेलों के दौरान नास्ते के रूप में दिए जाने की मंजूरी मिली।

7. सफ़ेद चावल बड़ी जल्दी पच जाते हैं और इसके सेवन से डायरिया, पेचिश, कोलाइटिस जैसे पेट से सम्बंधित रोगों में भी आराम मिलता है ।

8. भूरे चावल में स्टार्च और कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है जो स्वस्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है । इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है ।

9. लाल चावल में लौह तत्व भरपूर होते हैं और इसी कारण इनका रंग लाल होता है । लाल चावल के सेवन से शरीर में इन्सुलिन और ब्लड शुगर भी संतुलित बना रहता है । इसके अलावा लाल चावल में विटामिन B6 पाया जाता है जो शरीर में लाल रक्त कणिकाओं को बनाने और सेरोटोनिन निर्माण को संतुलित करने में मददगार होता है ।

10. उसना किस्म के चावल में कैल्शियम, मैगनिशियम, आयरन, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसी कारण डायबिटीज (मधुमेह ) के रोगियों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है ।

“जानिए पक्षियों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां”
“ओलंपिक खेलों से जुडी मजेदार जानकारियां”
“मानव शरीर से जुडी रोचक जानकारियां”

Add a comment