दुबई की महिला स्पेशल गार्ड देखने के लिए सड़कों पर जाम लग जाता है जानिए क्यों ?

502

दुबई वैसे तो कई कारणों से विश्व में मशहूर है लेकिन अभी हाल ही में एक नई वजह से दुबई काफी सुर्खियों में छाया हुआ है वह है यहां की महिला पुलिसकर्मी। इन महिला पुलिसकर्मियों को लेंबोर्गिनी Ferrari और रेसिंग बाइक्स पर देखा जा सकता है।

जब भी यह पेट्रोलिंग के लिए निकलती है तो दुनिया इन्हें खड़ा हो कर देखती है कई बार तो इस वजह से जाम भी लग जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि ज्यादातर गल्फ कंट्रीज में महिलाओं का गाड़ी चलाना प्रतिबंधित है और वह अकेले बाजार भी नहीं जा सकती।

लेकिन दुबई में इसके विपरीत महिलाओं की भर्ती पुलिस में की गई है। वेसे तो महिलाएं हिजाब और बुर्के मैं घर से बाहर निकलती है लेकिन दुबई की यह वूमेन स्पेशल गार्ड यूनिट पूरे विश्व में चर्चा का विषय बनी हुई है।

सभी महिला पुलिसकर्मियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें इन्हें बंधक बनाए जाने से लेकर किडनैपिंग तक के मामलों को तरीके से हैंडल करना सिखाया जाता है। इन्हें मार्शल आर्ट की भी ट्रेनिंग दी जाती है इसके साथ ही कार चलाना और कार से कूदना भी सिखाया जाता है। यह ट्रेनिंग करीबन 1 साल की होती है जिसे काफी सख्त माना जाता है।

इन सभी महिला सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी करीबन 12 घंटे की होती है जो काफी है थका देने वाला कार्य है लेकिन फिर भी यह अपने कर्तव्य को निष्ठापूर्वक निभाती है जो इनके जज्बे को दिखाता है।

Source

Add a comment