सफलता चाहते है तो आज ही सोने से पहले शुरू करे यह काम

2528

सफलता! यह एक ऐसा शब्द है जिसे हर कोई अपने जीवन में अनुभव करना चाहता है. सफलता की चाह इंसान से क्या नहीं करवाती!! इससे आप भी अनजान नहीं हैं. समय से तेज भागती इस दुनिया में हर कोई अपने जीवन को सफल बनाने में लगा हैं. हर संभव प्रयास के बाद भी सफलता व्यक्ति के हाथ नहीं लगती. क्योंकि यह किसी को नहीं पता होता की उनका जीवन सफल कैसे होगा. एक अच्छी नींद और जीवन में सफलता के लिए ना जाने लोग क्या-क्या नहीं करते. यह सिर्फ अनुमान नहीं बल्कि एक पुख्ता तथ्य है कि कोई भी व्यक्ति हार का सामना नहीं करना चाहता. असफलता इतनी खौफनाक होती है कि किसी की भी नींद उड़ा सकती है. लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं की हम सफलता की उम्मीद करना बंद कर दे.

आप जिन्हें भी अपने जीवन में सफल मानते है उनके बारे में जानने की कोशिश करे. क्योंकि हर सफल व्यक्ति को अपने जीवन में एक कड़वा अनुभव और कठिन संघर्ष का सामना करना पड़ा है. जिस कारण वे अपने जीवन में कुछ ऐसे बदलाव किए जो सफलता का कारण बने. एक बात हमेशा ध्यान में रखिए सफलता और असफलता के पीछे आपकी ही इच्छाशक्ति का पैमाना होता है. कोई ओर के चाहने मात्र से आप सफल नहीं हो सकते. क्योंकि विडंबना यह है कि किसी के चाहने या ना चाहने से सफलता हासिल होती तो शायद असफलता जैसे शब्द का दुनिया में कोई वजूद ही ना होता. मेहनत और इच्छाशक्ति ही सफलता की पहली और आखरी सीढ़ी है. इसके साथ ही कुछ ऐसे बदलाव भी जरूरी हैं जो सफल होने के लिए आवश्यक है. इस लेख के माध्यम से जानें की सफल लोग रात को सोने से पहले ऐसा करते है की आज सफलता उनके कदम चूमती है. इन्हीं आदतों को आप भी अपने जीवन में उतारे. क्योंकि हर सफल व्यक्तियों में यह कुछ आदतें कॉमन होती है.

आइये जानें सोने से पहले क्या करे –

1. कुछ पढ़ने की आदत डाले – विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादातर बिजनेस लीडर्स सोने से पहले कुछ समय पढ़ने के लिए निकालते है. यह बिल्कुल जरूरी नहीं की आप व्यापार से संबंधित ही किताबें पढ़े. आप प्रेरणात्मक कहानी, ब्लॉग्स, मैगजीन, साहित्य या दिन भर की खबरे आदि कुछ भी अपनी पसंद का पढ़े. लेकिन जो भी पढ़े ज्ञान प्राप्ति के लिए पढ़े. बराक ओबामा और बिल गेट्स सोने से पहले आधा घंटा किताब जरूर पढ़ते हैं. बिजनेस स्पीकर और लेखिका मिशेल केर की माने तो दुनिया के हजारों बिजनेस लीडर्स सोने से ठीक पहले कुछ ना कुछ पढ़ते जरूर हैं. फिर चाहे उनके सामने कैसी भी स्थिति क्यों ना हो, वे किताब पढ़ना कभी नहीं भूलते.

2. पॉजिटिव सोचे – दिनभर की दौड़भाग के बाद तनाव, थकान या नकारात्मक होना एक सामान्य मानवीय प्रक्रिया है. लेकिन सफल लोग नेगेटिव बातों को सोचते भी नहीं हैं. क्योंकि वे जानते है इससे तनाव बढ़ेगा जिसका असर नींद और काम दोनों पर पड़ेगा. आपकी जानकारी के लिए यह बता दे बेंजामिनन फ्रेंकलिन सोने से पहले हर रात खुद से यह प्रश्न करते थे की ”मैनें पूरे दिन में आज कौन-कौन से अच्छे काम किए.”

अगर आप बुरे दौर से गुजर रहे है तो यह तरीका बहुत काम आयेगा. कुछ पल के लिए ऐसा सोचना आपको सकारात्मकता से भर देगा. यकीन मानिए अगले दिन के लिए आप अपने काम के लिए मोटिवेट फील करेंगे.

3. टू-डू वर्क लिस्ट बनाए – अगले दिन के काम के भार को लेकर सोना ज्यादातर लोगों के लिए बहुत मुश्किल होता है. ऐसी स्थिति में आने वाले कल के लिए टू-डू वर्क लिस्ट बनाए. इससे आपके दिमाग को रिलैक्स फील होगा. सोने से पहले कल के काम की सूची बना लेने से आपका आज भी व्यवस्थित हो जाता है. इस नियम से आप अपना काम समय पर कर पाएंगे और आप एक अच्छे समय प्रबंधक भी बन जाएंगे. दिनभर के अधूरे कामों की लिस्ट बन जानें से अगले दिन की प्राथमिकता भी बन जाती है और दिमाग भी क्लियर हो जाता है. इससे दिमाग में कोई विचार नहीं चलता और नींद भी शुकून की आती है.

4. परिवार को समय दे – आपके पास चाहे कितना भी नाम, पैसा और शौर्य क्यों ना हो, अगर आपके पास अपने परिवार के लिए समय नहीं है तो इन सब को प्राप्त करने का क्या लाभ. सफल व्यक्ति अपनी कामयाबी का श्रेय परिवार को भी देते है. क्योंकि वे जानते है परिवार के साथ के बिना वे इस मुकाम को हासिल नहीं कर पाते. आखिर इतनी मेहनत परिवार के लिए ही तो की जाती है. सफल लोग सोने से पहले कुछ समय अपने पार्टनर और बच्चों को जरूर देते है जिससे परिवारिक बॉनडिंग मजबूत होती है. परिवार को समय देने से आपका मानसिक तनाव कम होगा और खुशी व साथ की अनुभूति होगी.

5. टहलने जाए – वॉक पर जाने से आपको पूरे दिन के काम का विश्लेषण करने का समय मिलता है. टहलते वक्त खुद पर काम का दबाव महसूस ना करे. बल्कि काम के बारे में सोचना बंद करते ही सोने का मूड बनने लगता है. कई शौध से यह साबित भी हुआ है टहलने से तनाव कम होता है और नींद भी अच्छी आती है. वैसे भी भोजन के तुरंत बाद सोना स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी नहीं है.

6. कैफिन या मादक द्रव्य से रहे दूर – सोने से ठीक पहले ऐसी कोई चीज का सेवन ना करे जिससे आपकी नींद में दखल पड़े. एक अच्छी नींद आपके सफल भविष्य की नींव हैं. अच्छी नींद के बाद आप दूसरे दिन अपने आपमें दुगनी ऊर्जा को महसूस करेंगे. जो आपके काम की गति को बढ़ाएगा. सफल व्यक्ति ऐसी चीजों को खुद से कोसों दूर रखते है.

7. मेडिटेशन करे – कई सफल लोग सोने से पहले दस मिनट का मेडिटेशन जरूर करते है. इससे शरीर को आराम मिलता है और दिमाग दिनभर की परेशानी से दूर जाकर शांत होता है. यह इतना बेहतरीन तरीका है इससे आप इमोशनली स्ट्रॉन्ग होते है. मेडिटेशन में इतनी शक्ति होती है की हम जो भी खुद के लिए चाहते है उसे भी पूरा करने में सक्षम हो जाते है. इससे दृढ़ता, कार्यक्षमता, इच्छाशक्ति का विकास होता है.

8. कल्पना करे – सफल व्यक्ति सोने से कुछ मिनट पहले अपने हर प्रोजेक्ट के सफल होने की कल्पना करते है. यह कोई कसरत नहीं है. लेकिन ऐसी कल्पना से सफलता के लिए ज्यादा प्रयास करने की प्रेरणा मिलती है. सफल व्यक्ति सोते वक्त अच्छी बातों को याद करते है. जिससे उनके अवचेतन माइंड को सकारात्मक सोच के लिए बल मिलता है. क्योंकि वे जानते है अवचेतन माइंड ही सफलता और असफलता को तय करता है.

9. ऑफीस के काम से दूरी जरूरी – जिस काम को आप पूरा दिन देते है और रात को सोते वक्त भी उसी बारे में सोचते है तो यह खुद के साथ नाइंसाफी है. सफल व्यक्ति सोने से पहले ऑफीस के सभी काम से दूरी बना लेते है फिर चाहे वो ईमेल चैक करना हो या फोन पर बात करना हो या काम से जुड़े मुद्दे पर चर्चा करना हो. क्योंकि सफल व्यक्ति भरपूर नींद लेने के फायदे बखूबी जानते हैं.

10. नियमित दिनचर्या का पालन करे – हर सफल व्यक्ति इस नियम का पालन बखूबी करते है. सोने-उठने के नियत समय का पालन करते है. वे अपनी दिनचर्या को इतना सुनिश्चित करते है जिससे नींद के लिए प्रयाप्त समय मिले. अलार्म का उपयोग करते है जिससे अगले दिन समय पर सभी काम को किया जा सके. नियमित दिनचर्या का पालन करने से शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है. सफलता की मेहनत के लिए शरीर का स्वस्थ रहना अनिवार्य है. आप भी इस नियम का पालन करे सफल होने के लिए.

दिनभर की नेगेटिव बातों का बोझ लेकर सोना और खुद को कोसना बहुत आसान है. लेकिन सफल व्यक्ति ऐसा कभी नहीं करते. दिन चाहे जैसा भी गया हो वे नेगेटिविटी को भूलकर अच्छी बातों को याद करते है और सकारात्मक सोच के साथ ही सोने जाते है. क्योंकि हर सफल व्यक्ति जानता है जो हो चुका है उसे बदला नहीं जा सकता लेकिन ऐसा दुबारा ना हो यह जरूर सुनिश्चित किया जा सकता है. सोने जाने से पहले के जो पाँच मिनट होते है वो बहुत ही महत्वपूर्ण होते है. आप सोते वक्त अपने मन में जैसा इनपुट करते है वही परिणाम के रूप में आउटपुट होता है. हर सफल व्यक्ति इस बात को भलीभाती जनता है. क्योंकि वे जानते है सोने से पहले के यह पाँच मिनट ही निर्धारित करते है की वे अपने काम में सफल होंगे या नहीं.

कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति के बिना किसी भी नियम पर अमल करना नामुमकिन है. इन नियमों के पालन से आप अपने समय की भी बचत करते है. लेकिन वर्तमान में सभी की प्रोफेशनल लाइफ में प्रतिस्पर्धा ने घर कर लिया हैं. जहां देखो, वहीं अजीब कॉम्पीटिशन दिखता है. जिसमें जीतने के अलावा और कोई विकल्प नहीं. सफलता प्राप्त करने के लिए आप कोई परिभाषा या निश्चित पैमाना निर्धारित नहीं कर सकते. फिर भी आज हमने कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिन्हें आप हर उस व्यक्ति के जीवन में देख सकते हैं जिन्हें आप सफल मानते है.

आप भी सोने से पहले इन प्रयासों को करने की कोशिश कीजिए. अगर इस लेख से आपको सफल होने में जरा भी मदद मिलती है तो इस लेख का लिखना हमारे लिए सार्थक हो गया. आपको हमारा लेख कैसा लगा? हमने सफल व्यक्तियों के जीवन और अनुभव के आधार पर आपसे ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है. किसी भी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल हमेशा करे. सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे.

“सफलता पाने के लिए जरूर पढ़ें ये 15 प्रेरणात्मक विचार”
“क्या आप असफलता के कारणों को जानते है?”
“असफलता को सफलता में कैसे बदलें”

Add a comment