जल्दी सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये 10 काम

3659

अगर आप सफल होना चाहते हैं तो जो आप सबसे अच्छा कर सकते हैं वह यह है कि अन्य सफल आदमियों का अनुकरण करें, हालांकि हर सफल आदमी का अपना एक अलग तरीका होता है फिर भी अगर आप सफल आदमियों की किताबें पढ़ेंगे और उनका साक्षात्कार और भाषण देखेंगे तो बहुत सी समानतायें भी उनमें मिलेंगी । यहाँ 10 चीज़ें बताई गई हैं जो सफल आदमी रोजाना करते है !

1. वे उत्पादकता पर ध्यान देते हैं न कि व्यस्तता पर :
खुद को किये गए काम के आधार पर सम्मानित करें न कि काम मे बिताए गए समय के आधार पर। खुद के व्यवसाय में आपको आपके उत्पादों और सेवाओं का भुगतान किया जाता है न कि आपके काम के समय का और कॉर्पोरेट सेक्टर में आप तभी सफल होंगे जब आप की उत्पादकता आपके सहकर्मियों से ज्यादा हो और कम्पनी को आप प्रभावित कर सकें और तभी आपको पदोन्नति भी मिल सकती है।

2. वे S.M.A.R.T लक्ष्य रखते हैं :
हम सभी जानते हैं कि लक्ष्य को हासिल करना ही सफलता है पर असाध्य या अवास्तविक लक्ष्य कभी भी नहीं प्राप्त किया जा सकता है। लक्ष्य को S.M.A.R.T तरीके से निर्धारित करना चाहिए यहां S.M.A.R.T में सभी अक्षरों का अलग अलग अर्थ है Specific ( विशिष्ट ), Measurable ( मापने योग्य ), Attainable ( हासिल करने योग्य ), Relevant ( प्रासंगिक ), Timely ( समयबद्ध )। ये परिभाषा अपने आप में सब कुछ कह जाती है अर्थात आपको ऐसे लक्ष्य बनाने चाहिए जो वास्तविक , स्पष्ट परिभाषित हो और जिसमे आप अपनी प्रगति को जांच सके, तभी आप इन लक्ष्यों को निर्धारित समय मे हासिल कर पाएंगे जो आपकी संपूर्ण सफलता के लिए प्रासंगिक होगा।

3. वे अवसरों के लिए छलांग मारते है :
बहुत से लोग इसलिए असफल होते हैं क्योंकि लक्ष्य प्राप्ति का प्रयास ही नहीं करते हैं। हमें लक्ष्य हासिल करने के लिए कोशिश जारी रखनी चाहिए और अनुकूल अवसर को छलांग मारकर पकड़ लेना चाहिए यह एक छलांग ज़िन्दगी को बदल सकती है।

4. रोजाना एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट :
सफल आदमी नियमित अच्छा आहार लेता है और नियमित व्यायाम करता है यहां तक कि बराक ओबामा भी काम पर जाने से पहले डेढ़ घण्टे कसरत करते थे।

5. वे संतुलित जीवन जीते हैं :
व्यवसायिक जीवन मे काम का बहुत बोझ रहता है और कहा जाता है कि अगर आप 20 घण्टे काम नहीं करते तो कुछ खास नही हासिल कर पाएंगे पर ये सच नहीं है और सफलता के लिए अपना स्वास्थ्य सम्बन्धों आराम को कुर्बान करने वाले लोग अपना जीवन बर्बाद कर लेते हैं। इसलिए एक सेहतमंद और संतुलित जीवन जीना चाहिए।
हमे याद रखना चाहिए कि हम सफलता क्यों चाहते हैं। हम लोगों में से बहुत सारे लोग आर्थिक सफलता अपने जीवन और परिवार के लिए चाहते हैं अगर जीवन और परिवार ही पीछे छूट गया तो सफलता के क्या मायने?

6. वे आशावादी होते हुए भी वास्तविकता को समझते हैं :
सफल लोग आशावादी होते हैं पर यथार्थ को भी समझते रहते हैं आशावादिता हमे अवसरों को पहचानने में मदद करती है। इसलिए जब भी आप भविष्य के बारे में सोचे तो ये याद रखना चाहिए कि खाइयों से जो रास्ता जाता है उसमें नीचे गड्ढा भी होता है, इसलिए रास्तों के कठिनाइयों के लिए भी पहलें से ही तैयार रहें। वास्तविकता से कभी भी मुंह न मोड़ें वरना कुछ ही दिनों बाद आप खुद को असफलता की राह पर पायेंगे।

7. वे अपना नेटवर्क बनाते हैँ :
सफलतम व्यक्ति कभी अकेले प्रयास नहीं करते वे खुद का नेटवर्क बनाते हैं और अपने दोस्तों और व्यापारिक साझीदारों का विस्तार करते हैं। यही उनकी खूबी है जो उन्हें दूसरों से अलग करती है।

8. वे अपनी असफलता को ध्यान में रखते हैं :
आप शायद ऐसे कुछ लोगों से मिले होंगे जो कहते है कि उन्हें बहुत कम असफलता मिली है या नहीं मिली है, ऐसे लोग या तो झूठ बोल रहे होते हैं या उतने सफल नहीं होते जितना दिखते हैं या फिर उन्हें किस्मत से या विरासत में साम्राज्य हासिल हो जाता है। वास्तविकता में सफलता असफलताओं की लंबी श्रृंखला के बाद हासिल होती है। सफल आदमी असफलता से सीख लेता हुआ सफलता के पथ पर चलता है।

9. वे अपनी प्रगति का अवलोकन करते हैं :
आप कभी अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएंगे अगर अपनी प्रगति का निरीक्षण नहीँ करेंगे। ये बात लेखक, व्यापारी आदि सबके लिए लागू होती है।

10. अपनी सीमाएं निर्धारित करना जानते हैं:
हम लोगों को अक्सर बताया जाता है कि “न” कभी नहीँ कहना चाहिए पर कभी कभी “न” भी बोलना चाहिए । व्यवसाय में हर आदमी सही नही होता न ही आपके सारे साझीदार सही होते हैं। सफल आदमी समझता है कि न तो वो हर काम खुद कर सकता है और न हर काम हर आदमी । वो ये भी जानता है कि कभी कभी खुद का ख्याल रखते हुए पीछे भी हटना पड़ता है। सही ढंग से “न” कहने से नए अवसर मिलते हैं इसलिए ये अक्सर अच्छा विचार माना जाता है ।

यही बात हमारी खुद की महत्वकांक्षा के लिए भी लागू होती है। जैसा कि हमने काम और जीवन मे सन्तुलन के बारे में पूर्व में विचार किया था । हमे खुद के लिए समय निकालने हेतु “न” कहने से परहेज़ नहीँ करना चाहिए ।

उम्मीद है आपको ये सफलता के 10 मंत्र पसन्द आये होंगे ।

“बिजनेस में सफलता पाने के लिए आप में होने चाहिए ये 6 गुण”
“सफलता चाहते है तो आज ही सोने से पहले शुरू करे यह काम”
“सफलता पाने के लिए जरूर पढ़ें ये 15 प्रेरणात्मक विचार”

Add a comment