जानिए शुक्रवार के दिन ही क्यों रिलीज होती हैं फिल्में

271

फिल्मी दीवानों को हर हफ्ते शुक्रवार का बेसब्री से इंतजार रहता है। वास्तव में इस दिन सिनेमाघरों में बॉलीवुड की फिल्में रिलीज होती हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में कई फिल्में शुक्रवार के अलावा किसी बड़े त्यौहार पर भी रिलीज हुई हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि देश में आखिर शुक्रवार के दिन ही फिल्में क्यों रिलीज होती हैं? आज हम इस आर्टिकल में इस सवाल का जवाब देंगे।

पहले सोमवार को रिलीज होती थी फिल्में
आपको बता दें कि भारत की पहली फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ थी, जो 3 मई 1913 को रिलीज हुई थी, तब से लेकर साल 1960 यानि फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के रिलीज होने तक फिल्म रिलीज के लिए कोई तय दिन नहीं था। लेकिन फिल्मी जानकारों की मानें, तो अधिकतर फिल्में सोमवार के दिन ही रिलीज होती थी। इन 47 सालों के दौरान बॉलीवुड ने कई जबरदस्त हिट फिल्में दीं, जिन्हें आज भी याद किया जाता है। बेशक वो ज़माना ब्लैक एंड वाइट फिल्मों का था लेकिन दर्शकों की फिल्मों के प्रति दीवानगी तब भी उतनी ही थी।

‘मुगल-ए-आजम’ से मिली प्रेरणा
हालांकि उस दौरान कुछ फिल्में ऐसी रहीं, जो अच्छी तो थी लेकिन अच्छा बिजनेस नहीं कर पाई। उस दौर की सुपरहिट फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ पहली फिल्म थी, जो शुक्रवार के दिन यानि 5 अगस्त 1960 को रिलीज हुई। यह फिल्म बिजनेस के मामले में सफल रही। दरअसल शुक्रवार के बाद दो दिन छुट्टी के होते हैं, ऐसा माना जाता है कि इन दो दिन छुट्टी होने के कारण दर्शक बड़ी संख्या में फिल्म देखने जाते हैं, जिसका सीधा असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ता है। लेकिन पहले सोमवार को फिल्म रिलीज होने के कारण ऐसा नहीं हो पाता था, जिससे फिल्म निर्माताओं को एक तरह से ज्यादा मुनाफा नहीं हो रहा था। कमाई के मामले में ‘मुगल-ए-आजम’ की सफलता देखकर बॉलीवुड के अन्य फिल्म निर्माताओं का ध्यान भी इस तरफ आकर्षित हुआ।

कुछ लोग हॉलीवुड को मानते हैं वजह
हालांकि कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि बॉलीवुड में शुक्रवार को फिल्म रिलीज करने का चलन हॉलीवुड से आया है। ऐसा कहा जाता है कि हॉलीवुड की मशहूर हिट फिल्म ‘गोन विद द विंड’ 15 दिसंबर 1939 में शुक्रवार की दिन रिलीज हुई, जो कमाई के मामले में भी सफल रही। लेकिन जानकार कहते हैं कि ‘मुगल-ए-आजम’ के बाद ही बॉलीवुड में शुक्रवार के दिन फिल्म रिलीज होने का प्रचलन चल पड़ा था।

शुक्रवार के अलावा अन्य दिनों भी रिलीज होती हैं फिल्में
अब आप सोच रहे होंगे कि आमिर खान, सलमान खान, शाहरुख़ खान और अजय देवन जैसे बड़े स्टारों की कई फिल्में शुक्रवार की बजाय अन्य दिनों में भी कैसे रिलीज हो जाती हैं। वास्तव में इस सवाल का जवाब यह है कि शुक्रवार के दिन फिल्म रिलीज करने का ऐसा कोई नियम नहीं है। यानि फिल्म निर्माता बिजनेस को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला लेते हैं। अन्य दिनों फिल्म रिलीज करने का एक बड़ा कारण कोई बड़ा त्यौहार भी होता है। निर्माताओं को उम्मीद होती है कि त्यौहार के दिन छुट्टी होने से दर्शक बड़ी संख्या में फिल्म देखने जाएंगे और उन्हें ज्यादा मुनाफा होगा।

“जानिए ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ ग्रेड की फिल्में क्या होती हैं”
“दुनिया की 15 सबसे महंगी फिल्में”
“बॉलीवुड सितारों के बारे में अनसुनी दिलचस्प बातें”

Add a comment