Download App

कम तनख्वाह में भी घर खर्च नहीं बनेगा बोझ, अपनाएं ये टिप्स

0

हमारी सैलरी ही एकमात्र जरिया होता है जिससे हम अपना घर खर्च चलाते हैं और हमारी सारी जरूरतें पूरी करते हैं ! लेकिन सैलरी में से हमारे ख़र्चों को निकाल कर भविष्य के लिए कुछ सेविंग भी जरुरी है !

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा सही जगह लगाकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं और साथ ही आर्थिक रूप से भी मजबूत हो सकते हैं !

1. टर्म प्लान

तनख्वाह पाने वाले हर व्यक्ति को टर्म इंश्योरेंस प्लान जरूर लेना चाहिए ! भविष्य में किसी अनहोनी होने पर इस टर्म प्लान से आपके परिवार को आर्थिक मदद मिलती !

2. इमरजेंसी फंड

आपको अपनी सैलरी में से लगभग 30% इमरजेंसी फंड के तौर पर बचाना चाहिए ! इस पैसे को आप सेविंग अकाउंट में डाल सकते हैं जिससे जरुरत पड़ने पर ये सेविंग आपके काम आ सकें !

3. हेल्थ इंश्योरेंस

हर व्यक्ति को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान अवश्य लेना चाहिए क्योंकि पता नहीं कब हमारे साथ कोई दुर्घटना हो जाये और उस समय हमारी जेब से लाखों रूपए भी खर्च हो सकते हैं ! ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान हमें ऐसी स्थितियों में आर्थिक सहारा देता है !

4. रिटायरमेंट प्लानिंग

अगर आप पीएफ और ग्रेच्‍युटी जैसे प्लान में निवेश कर रहे हैं तो ये अवश्य आंकलन करें की ये प्लान आपके जॉब से रिटायर होने के बाद आपके खर्चों के लिए पर्याप्त हैं या नहीं ! अगर नहीं तो आप अपने रिटायरमेंट के लिए अलग से फण्ड जमा करें !

5. बच्चों की पढाई खर्च के लिए करें प्लानिंग

अपनी सैलरी में से अपने बच्चों की पढ़ाई खर्च के लिए सेविंग करनी बहुत जरुरी है इसके लिए आप सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लानिंग (SIP) में निवेश कर सकते हैं जिसमे आपको बेहतर मुनाफ़ा हो सकता है !

Add a comment