Download App

सिंधु लाएगी भारत के लिए एक और मैडल

0

इस रियो ओलंपिक में अभी तक भारत के हाथ एक भी गोल्ड मैडल नहीं लगा है ! पहले कई खिलाडियों से आस थी लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली ! लेकिन भारत की एक और आस जगी है बेडमिंटन खिलाडी पी वी सिंधु से ! सिंधु जापान की नोजोमी ओकुहारा को सेमि फाइनल में हराकर फाइनल में पहुँच चुकी हैं और आज वो स्पेन की कैरोलिना मारिन से टक्कर लेंगी ! अगर सिंधु आज फाइनल जीत जाती है तो वो भारत के लिए इस ओलंपिक में पहली खिलाडी बन जाएंगी जो गोल्ड मैडल जीतेंगी !

5 जुलाई 1995 में हैदराबाद में जन्मी पी वी सिंधु की सबसे बड़ी प्रेरणा रहे हैं उनके माता पिता जो दोनों ही अपने समय में वॉलीबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं ! पी वी सिंधु के पिता पी वी रमन्ना वालीबॉल में अर्जुन अवार्ड से भी नवाजे जा चुके हैं !

P V Sindhu

Image Source

हालांकि सिंधु का बैडमिंटन में अपना करियर बनाने की सबसे ख़ास वजह है पुलेला गोपीचंद ! सिंधु, पुलेला गोपीचंद की बहुत बड़ी फैन हैं और इन्हीं से प्रेरित होकर सिंधु ने बैडमिंटन खेल चुना !

P V Sindhu1

Image Source

10 अगस्त 2013 को वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मैडल जीतने वाली सिंधु भारत की पहली महिला एकल बैडमिंटन खिलाड़ी बनी ! 30 मार्च 2015 को इन्हें पद्मश्री अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है !

P V Sindhu2

Image Source

श्री वेंकटेश्वर बाला कुटीर, गुंटूर से शिक्षा हासिल करने वाली सिंधु ने महज 8 साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था ! सिंधु ने कड़ी मेहनत कर इस मुकाम को हासिल किया है ! सिंधु रोज 27 किमी का सफर कर बैडमिंटन की प्रेक्टिस करने जाती थी !

P V Sindhu3

Image Source

गोपीचंद अकेडमी में जाने के बाद सिंधु ने कई खिताब जीते हैं ! गोपीचंद के अनुसार हार मानना सिंधु की आदत में नहीं है !

2013 में सिंधु मलेशिया ओपन में भी जीत दर्ज कर चुकी हैं और ओलंपिक में उनकी रैंक 9 है !

P V Sindhu4

Image Source

सिंधु का ये पहला ओलंपिक है और पहले ही ओलंपिक में सिंधु कमाल का प्रदर्शन कर फाइनल में पहुँच गई हैं ! अब पूरे भारत को सिंधु से गोल्ड मैडल की आस है और यही प्रदर्शन जारी रहा तो सिंधु आज होने वाले फाइनल में भारत को इस ओलंपिक का पहला गोल्ड मैडल दिला सकती है !

Featured Image Source

Add a comment