छोटे लेकिन बेहद ताकतवर कीट

141

कीट वैसे तो आकार में बहुत छोटे होते हैं जिन्हें हम हाथों से मसल सकते हैं लेकिन कुछ कीट ऐसे होते हैं जो आकार में तो छोटे होते हैं लेकिन बहुत खतरनाक भी होते हैं इनकी ताकत के बारे में जानकर आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे ! आइये आपको भी बताते हैं छोटे से दिखने वाले इन कीटों की ताकत के बारे में !

1. छोटा लेकिन ताकतवर झिंगुर

झिंगुर की आवाज तो आप रात को सुनते ही होंगे लेकिन ये छोटा सा दिखने वाला झिंगुर बहुत ताकतवर होता है ! अगर झिंगुर पेड़ की छाल के अंदर पहुँच जाये तो वो पूरा पेड़ खोखला कर उसे नष्ट कर सकता है !

2. गीजू

गीजू एक छोटा सा कीट है जो अपने लार्वा से पेड़ के पत्तों को नष्ट कर देता है ! ये कीट बरसात से सर्दियों के बीच ज्यादा सक्रिय होते हैं !

3. टिड्डा

वैसे तो एक अकेला टिड्डा घातक साबित नहीं होता लेकिन अक्सर टिड्डे झुण्ड में ही घुमते हैं और इनका झुण्ड काफी खतरनाक हो सकता है ! आपको बता दें की एक टिड्डा हर रोज अपने वजन जितना खाना खाता है और इस हिसाब से अगर इनका झुण्ड एक फसल पर हमला कर दे तो लाखों किलो की फसल बर्बाद कर सकते हैं !

4. घोंघा

घोंघा वैसे तो दिखने में बहुत छोटा और सुस्त होता है लेकिन ये फसल के लिए बहुत नुकसानदायक होता है ! घोंघा फलों, सब्जियों और छोटे पौधों में छेद कर उन्हें कुतर देता है !

5. पी एपहाइड्स

वैसे तो ये बहुत ही छोटा कीट है और इसका जीवन काल भी सिर्फ 12 दिन का ही होता है लेकिन सिर्फ 12 दिनों में ये बहुत नुकसानदायक हो सकता है ! इस कीट की मादा एक बार में करीब 100 कीटों को जन्म देती है और इनका पूरा परिवार एक पूरी फसल को तबाह कर सकता है !

6. दीमक

दीमक लकड़ी की दुश्मन होती है ये बड़ी से बड़ी लकड़ी को भी खोखला कर देती है ! लकड़ी के अलावा दीमक चाय, कॉफी, पाम ऑयल, रबर और गन्ने आदि की फसल के लिए भी बहुत नुकसानदायक होती है !

7. वैरोआ कीट

मधुमक्खियो के लिए काल बनकर आते हैं ये वैरोआ कीट, वैरोआ कीट मधुमखियों के अंदर खसकर उनके प्रतिरोधी तंत्र को कमजोर कर देते हैं जिस कारण मधुमखियों की मौत हो जाती है !

Add a comment