कैरियर में तरक्की पाने के लिए इन बातों का रखें ख़ास ख्याल

413

कई बार हम हमारे कैरियर को चुनते समय जल्दबाजी कर लेते हैं या इस बात पर गौर नहीं करते की हमारे लिए कौनसा जॉब फील्ड सही है और फिर हम थोड़े समय बाद महसूस करने लगते हैं की हमने हमारे लिए गलत कैरियर का चुनाव किया है !

हमारे मन में ये भी सवाल उठने लगते हैं की काश उस समय अपनी दक्षता और अच्छे कैरियर का चुनाव किया होता तो शायद हम बहुत सफल होते ! आज हम आपको कैरियर चुनाव से जुडी कुछ ऐसी ही बाते बताने वाले हैं जिससे आपको अपने कैरियर अवधि में काफी लाभ होगा !

पूरी जानकारी जुटाएं

अपने लिए कैरियर चुनते समय इस बात की पूरी जानकारी कर लें की आप जिस कैरियर का चुनाव कर रहे हैं उसमे आने वाले समय में ग्रोथ है या नहीं ! क्योंकि हो सकता है आज के समय के अनुसार कोई सेक्‍टर काफी तरक्की कर रहा हो लेकिन आने वाले समय में उसमे ग्रोथ ना हो तो हमें भी उस समय पछतावा होगा ! इसलिए अपने लिए कोई भी जॉब या कंपनी ढूंढते समय उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें !

अपनी दक्षता के मुताबिक चुने कैरियर

कई बार हम अपने बेहतर कल के लिए ऐसी फील्ड में अपना कैरियर बनाने की सोच लेते हैं जो आज के समय में काफी मुनाफे वाला हो लेकिन अपना कैरियर उसी क्षेत्र में बनाएं जिसमे आपको रुचि हो और जिसका आपको ज्ञान हो ! क्योंकि समय के मुताबिक अगर भीड़ के साथ चलेंगे तो आप बेहतर फील्ड में भी सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे क्योंकि वो आपकी दक्षता के मुताबिक नहीं है !

अपने आप को अपडेट रखें

अपने कैरियर में हमेशा ध्यान रखें की समय के अनुसार अपने आप को अपडेट रखें ! कई बार कैरियर के शुरआत में हम काफी जोश में होते हैं और नए नए तकनीकों को सीखते हैं जिसका हमें हमारी तरक्की में काफी फायदा होता है लेकिन कुछ समय बाद हमारा ये जोश ठंडा हो जाता है और हम अपने आप को अपडेट नहीं रखते जिसका खामियाजा ये होता है की नए लोग हमारी जगह ले लेते हैं और हम कैरियर में दूसरों से पिछड़ते जाते हैं !

समय रहते अपने कैरियर में करें बदलाव

कई बार हम गलत क्षेत्र में अपने कैरियर का चुनाव कर लेते हैं और थोड़े समय बाद हम उसमे हमारी पूरी दक्षता नहीं दिखा पाते और अपने आप को कुंठित महसूस करने लगते हैं और ये सोचकर रह जाते हैं की अब हम इस जॉब में आ गए हैं तो इससे नहीं निकल सकते ! लेकिन कभी भी ऐसा नहीं सोचना चाहिए अगर आपको थोड़े समय बाद अहसास होता है की हमने गलत फील्ड में अपना कैरियर चुना है जो ना तो हमारी स्किल्स के मुताबिक है और ना ही इसमें हमारा भविष्य है तो आप अपने लिए पूरी जानकारी हासिल कर सही कैरियर का सही विकल्प ढूंढें जिससे आपका भविष्य उज्वल होगा !

ख़ास फील्ड के स्‍पेश्‍लिस्‍ट बनें

कई जॉब ऐसी होती हैं जिनमे एक उम्र के बाद आने वाली पीढ़ी हमारी जगह ले लेती है लेकिन आपको अपने लंबे कैरियर में इस बात पर गौर करना चाहिए की नई तकनीक के साथ साथ तजुर्बा भी बेहद आवश्यक चीज़ है तो अपने कैरियर में कई अलग अलग तकनीकों में काम करने की बजाय बेहतर होगा आप अपना तजुर्बा किसी एक तकनीक या काम में लगाएं या यूँ कहें की किसी एक फील्ड के स्‍पेशिलिस्‍ट बन जाएं ताकि लंबे समय बाद भी कोई और आपकी जगह ना ले पाए क्योंकि आपके पास उस फील्ड का ख़ास तजुर्बा है !

Add a comment