क्रिसमस से जुड़े कुछ रोचक और अनजाने तथ्य

0
165

क्रिसमस का त्योहार आ चुका है और देश विदेश में क्रिसमस की तैयारियां जोरों पर हैं, क्रिसमस भारत सहित लगभग हर देश में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है जहाँ बच्चे सांता क्लोज का बड़ी बेसब्री से इन्जार करते हैं जो बच्चों के लिए गिफ्ट लेकर आता है !

लेकिन आज हम आपको क्रिसमस से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें शायद आपने कभी नहीं सुना होगा !

1. Christmas शब्द Christ और Mass शब्दों से मिलकर बना है जिसमे Christ का मतलब होता है “क्रिस्चियन” और Mass का मतलब होता है “लोग” !

2. Jingle Bells गीत तो आपने भी सुना होगा और क्रिसमस पर गाया भी होगा लेकिन क्या आपको पता है ये गीत लिखा किसने है ? दरअसल Jingle Bells गीत 1857 में James Pierpont ने लिखा था !

3. अब तक का सबसे बड़ा क्रिसमस ट्री 1950 में Washington Mall में लगाया गया था जो 226 फीट ऊँचा था !

4. क्रिसमस के सांता को हर जगह सांता नहीं बोला जाता, जर्मनी में Santa को Kriss Kringle, इटली में Le Befana और फ्रांस में Pere Noel के नाम से जाना जाता है !

5. क्रिसमस पर कई जगह मोज़े में संतरा भेट करने का रिवाज है और ये रिवाज 12वीं सदी से शुरू हुआ जब कुछ Nuns ने कुछ गरीब लोगों को मोजों में संतरा, बादाम और फल रखकर उन्हें भेंट दी थी !

6. 13वें सदी में फ्रांसिस नाम के एक संत ने सबसे पहले Christmas Carols में गीत गाने की शुरुआत की थी !

7. यूरोप में क्रिसमस का पर्व बड़े हर्ष उल्लास से मनाया जाता है और इस पर्व के लिए हर साल करीब 60 लाख पेड़ लगाए जाते हैं !

8. क्रिसमस के पर्व पर कुछ ख़ास चीजें सजाई जाती है जिनमे मुख्य रूप से क्रिसमस ट्री, क्रिसमस लाइट, अमरबेल और इशु मसीह के जन्म स्थान की फोटो शामिल हैं !

9. क्रिसमस लाइट का अविष्कार 1882 में एडवर्ड जॉनसन (Edward Johnson) द्वारा किया गया था !

10. कहा जाता है की क्रिसमस ट्री की शुरुआत सन 1570 में की गई थी !

Add a comment