लद्दाख के मैग्नेटिक हिल से जुड़े कुछ अनसुने रहस्यमयी तथ्य

1006

अगर आप किसी पहाड़ी पर जाएं और अपनी गाड़ी को बिना ब्रेक लगाए खड़ी कर दें तो क्या होगा ? आपका जवाब होगा की गाडी पहाड़ी से नीचे लुढ़कने लगेगी और ये सही भी है लेकिन जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के लेह में स्थित मैग्नेटिक हिल में गाडी खड़ी करने पर वो नीचे की तरफ नहीं बल्कि अपने आप ऊपर की ओर चलने लगती है और यही इस पहाड़ी का रहस्य है !

magnetic-hill-of-ladakh1

जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के लेह में स्थित इस चुम्कीय पहाड़ी को मैग्नेटिक हिल, ग्रेविटी हिल और मिस्ट्री हिल भी कहा जाता है जिसमें छुपी है रहस्यमयी चुम्कीय शक्ति !

magnetic-hill-of-ladakh2

मैग्नेटिक हिल लेह-कारगिल-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है जो लेह के शहर से महज 30 किलोमीटर दूर है ! यह पहाड़ी समुद्र तल से 11,000 फीट की ऊंचाई पर है !

magnetic-hill-of-ladakh3

अक्सर ऐसा होता है की ढलान पर कोई गाड़ी खड़ी कर दें तो वो नीचे लुढ़कने लगती है लेकिन लद्दाख की इस मैग्नेटिक हिल पर एक अजीब चीज़ देखने को मिलती है जो सभी को आश्चर्यचकित कर देती है क्योंकि यहाँ अगर आप अपनी गाडी खड़ी कर दें तो ये नीचे नहीं लुढ़कती बल्कि खुद-ब-खुद ऊपर की ओर जाने लगती है !

magnetic-hill-of-ladakh4

यहाँ की पहाड़ियां गाड़ियों को अपनी ओर खींचती हैं, गाड़ियों को ही नहीं बल्कि यहाँ से गुजरने वाले हवाई जहाजों को भी अपनी और खिंचती है !

magnetic-hill-of-ladakh5

हवाई जहाज के पायलेट इस पहाड़ी से गुजरते समय स्पीड बढ़ा लेते हैं ताकि इस पहाड़ी की चुम्बकीय शक्ति से बचा जा सके ! ये पहाड़ी गाड़ियों को करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर की ओर खींचती है !

magnetic-hill-of-ladakh6

कुछ लोग इसे भ्रम मानते हैं तो कुछ वैज्ञानिक तर्क देते हैं की इस पहाड़ी में जबरदस्त चुम्कीय शक्ति है जिस कारण ये गाड़ियों और यहाँ तक की इस पहाड़ी के ऊपर से गुजर रहे हवाई जहाज को भी अपनी ओर खींचती है !

magnetic-hill-of-ladakh7

“जो गया आज तक वापस नहीं आया, जानिए बरमूडा ट्राएंगल के रहस्य”
“दुनिया की 5 ऐसी जगहें जिनका रहस्य आज भी नहीं सुलझा”
“कोई आम गड्ढा नहीं है ये, जानिए इस गड्ढे का राज”
“दुनिया का सबसे रहस्यमई जंगल जानिए क्या है खास”
“10 ऐसी जगह जो आपको भारत में जरूर देखनी चाहिए”

Source

शेयर करें
पिछला लेखजानिए TV पर बार-बार क्यों आती है सूर्यवंशम
अगला लेखदुनिया के 10 सबसे अजीबोगरीब फैशन ट्रेंड्स

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment