हैरान कर देने वाले कुछ अनोखे और दिलचस्प तथ्य

1493

इस दुनिया में ना जाने कितने ऐसे तथ्य हैं जो काफी आश्चर्यजनक है और उनके बारे में हमने कभी सुना ही नहीं है ! ऐसे ही कुछ दिलचस्प तथ्य आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें आपने शायद आज से पहले कभी नहीं जाना होगा और इन्हें जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे !

1. Aztec Empire से भी पुरानी है Oxford University

आपको जानकर आश्चर्य होगा की Oxford University स्थापना Aztec Empire से भी पहले हुई है ! एक रिकॉर्ड के अनुसार Oxford University स्थापना सन 1096 में हुई थी जबकि Aztec Empire की स्थापना सन 1325 में हुई थी !

2. यहां पिछले 2 मिलियन सालों से बारिश नहीं हुई

4500 वर्ग किलोमीटर में फैली अंटार्टिका की Dry Valley एक ऐसी जगह है जहाँ पिछले 2 मिलियन सालों बारिश ही नहीं हुई है इसलिए इसे दुनिया की सबसे सूखी जगह कहना भी गलत नहीं होगा !

3. इंसानों की मौत शार्क के मुकाबले गायों के कारण ज्यादा होती है

वैसे तो देखा जाये तो शार्क एक खतरनाक जीव है और गाय एक घरेलु जानवर है लेकिन आंकड़ों के अनुसार पूरी दुनिया में साल भर में इंसानों की जितनी मौत गाय के कारण होती है उससे भी कम शार्क के हमले से होती है !

4. स्टील से दूर होती है प्याज, लहसुन और मछली की बदबू

प्याज, लहसुन और मछली की बदबू हाथों से आसानी से नही जाती और इस कारण हम किसी के सामने जाने से भी कतराते हैं ऐसे में अगर हाथों पर स्टील रगड़ा जाये तो इनकी बदबू चली जाती है !

5. स्मार्टफोन्स पर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा कीटाणु होते हैं

आप शायद ये जानकर हैरान हो जायेंगे की आपके स्मार्टफोन में टॉयलेट सीट से भी ज्यादा कीटाणु होते हैं तो अब से अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के बाद हाथ जरूर धोएं !

6. Dolphin ने एक लड़की के प्यार में की आत्महत्या

इंसान को तो अपने प्यार के लिए आत्महत्या करते देखा और सुना होगा लेकिन क्या कभी किसी जानवर को किसी इंसान के प्यार में आत्महत्या के बारे में सुना है नहीं ना ? लेकिन 1965 में NASA की एक टीम ने डॉल्फिन्स पर रिसर्च करते हुए ऐसा खुलासा किया था ! दरअसल इस टीम की Margaret Howe नाम की एक रिसर्चर महिला से एक डॉलफिन को प्यार हो गया था और जब इस डॉल्फिन को वापस समुद्र में छोड़ा गया तो वो ये जुदाई बर्दाश्त नहीं कर पायी और उस डॉल्फिन ने आत्महत्या कर ली !

7. ट्रेन, साइकिल से भी पहले बनाई गई थी

आपको ये जानकार बड़ी हैरानी होगी की ट्रेन का आविष्कार साइकिल से भी पहले हो गया था, कोयले से चलने वाला पहला इंजन सन 1820 में बना था !

8. धरती पर पेड़ों की संख्या आसमान के तारों से भी ज्यादा है

क्या आपको पता है Milky Way Galaxy में 100 से 400 मिलियन तारे हैं जबकि धरती पर पेड़ों की संख्या 3.04 ट्रिलियन है यानी तारों से भी कहीं ज्यादा !

9. पोलर भालुओं की स्किन काली होती है

सफ़ेद दिखने वाले पोलर भालु वैसे तो सफ़ेद दिखाई देते है लेकिन ये सफ़ेद रंग उनके बालों का होता है जबकि असल में इनकी त्वचा का रंग काल होता है !

10. शार्क, पृथ्वी पर पेड़ों से भी पहले से हैं

आपको जानकर आश्चर्य होगा की पृथ्वी पर पेड़ 350 मिलियन साल पहले से हैं जबकि शार्क पृथ्वी पर 400 मिलियन सालों से हैं !

“हिंदी भाषा से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“महिलाओं से जुड़े आश्चर्यचकित कर देने वाले 25 रोचक तथ्य”
“पृथ्वी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”

Add a comment