भारत से जुड़े कुछ अनसुने और रोचक तथ्य जो आपको जरूर जानने चाहिए

1696

भारत में रहने के बावजूद भी हम हमारे देश से जुडी कई ऐसी बाते हैं जिनसे अनजान रहते हैं। हमारे भारत से जुड़े कई ऐसे रोचक और मजेदार तथ्य हैं जो शायद आपने आजतक नहीं सुने होंगे। आज हम आपको भारत से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं कुछ पर आपको गर्व होगा तो कुछ पर आश्चर्य।

1. ‘भारतीय रेलवे’ में नियुक्त कर्मचारियों की संख्या कई देशों की कुल जनसँख्या से भी ज्यादा है

दुनिया के सबसे बड़े नियोक्ता की लिस्ट में ‘भारतीय रेलवे’ दूसरे स्थान पर आता है, आपको यकीन नहीं होगा की भारतीय रेलवे में 16 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी नियुक्त हैं जो कई देशों जैसे थाईलैंड, आइसलैंड, एस्तोनिया, वेटिकन सिटी आदि से भी ज्यादा है।

2. इस गांव में कोई भी अपने घर में दरवाजे नहीं लगाता

आपको जानकर आश्चर्य होगा की महाराष्ट्र का ‘शनि शिंगणापुर’ गांव एक ऐसा गांव है जहाँ चोरी होती ही नहीं है जबकि इस गांव के किसी भी घर में दरवाजा ही नहीं लगाया जाता।

3. दुनिया की सबसे बड़ी टाउनशिप थी ‘नवी मुम्बई’

एक समय ऐसा था जब मुंबई की आबादी काफी तेजी से बढ़ने लगी थी लेकिन 1972 में इसके समाधान के लिए मुम्बई के पास ‘नवी मुम्बई’ नाम से एक टाउनशिप बनाई गई जो दुनिया की सबसे बड़ी टाउनशिप थी।

4. अब्दुल कलाम की याद में ‘स्विट्जरलैंड’ में मनाया जाता है ‘साइंस डे’

एपीजे अब्दुल कलाम ने देश का नाम पूरी दुनिया में विख्यात किया है, अब्दुल कलाम देश में ही नहीं पूरी दुनिया में एक जानी मानी और सम्माननीय हस्ती थे। कलाम ने 26 मई 2005 को स्विट्ज़रलैंड का दौर किया था और इसी कारण स्विट्ज़रलैंड में 26 मई को ‘साइंस डे’ के तौर पर मनाया जाता है।

5. दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क ‘भारतीय डाक’ ही है

भारत में डाक ऑफिस की संख्या दुनिया के किसी भी देश से कहीं अधिक है, आपने भी देखा होगा भारतीय डाक ऑफिस आपको हर गांव हर शहर में मिल जायेगा।

6. दुनिया का पहला तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस

आपने पोस्ट ऑफिस तो बहुत देखे होंगे लेकिन जम्मू कश्मीर की ‘डल झील’ में स्थित है दुनिया का पहला तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस जो भारतीय सरकार ने अगस्त 2011 में स्थापित किया था।

7. हनुमान जी का रूप मानते हैं इस मुस्लिम लड़के को

14 वर्षीय अर्शिद अली खान जो पंजाब में पैदा हुए हैं इन्हें लोग भगवान हनुमान का स्वरुप मानकर पूजते हैं क्योंकि इनके जन्म से ही 7 इंच लंबी पूँछ है।

8. अंतरिक्ष से दिखाई देती है कुम्भ के मेले की भीड़

नासिक में कुम्भ का मेला आयोजित किया जाता है लेकिन 2011 में जो कुम्भ का मेला लगा था उसमे माना जाता है करीब 7.5 करोड़ से भी ज्यादा लोगों की भीड़ आई थी। ये संख्या इतनी ज्यादा थी की 403 मील की ऊंचाई से अंतरिक्ष से ली गई तस्वीरे में भी इस मेले की भीड़ साफ़ नजर आ रही थी।

9. इंसानी कैलक्यूलेटर

भारत की शकुंतला देवी को इंसानी कैलक्यूलेटर कहा जाता है। ये बड़ी बड़ी संख्याओं की गणना बहुत ही जल्दी और आसानी से कर लेती हैं। एक बार इन्होंने दो 13 अंको के नंबर्स का गुणा मात्र 28 सेकंड के अंदर ही कर दिया तब से इन्हें ‘इंसानी केल्क्युलेटर’ की उपाधि मिली।

10. चंद्रमा पर सबसे पहले पानी की खोज भारत ने ही की थी

सितंबर 2009 में ‘इसरो’ ने अपना ‘चंद्रयान-1’ लॉन्च किया था जिसने ही ‘मून मिनेरलॉजि मैपर’ से सबसे पहली बार चंद्रमा पर पानी की खोज की थी।

“जानवरों से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”
“मेक्सिको देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”
“बौद्ध धर्म से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”

Add a comment