Download App

भारत से जुड़े कुछ अनसुने और रोचक तथ्य जो आपको जरूर जानने चाहिए

1017

भारत में रहने के बावजूद भी हम हमारे देश से जुडी कई ऐसी बाते हैं जिनसे अनजान रहते हैं ! हमारे भारत से जुड़े कई ऐसे रोचक और मजेदार तथ्य हैं जो शायद आपने आजतक नहीं सुने होंगे ! आज हम आपको भारत से जुड़े कुछ ऐसी ही रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं कुछ गर्व होगा तो कुछ आश्चर्य !

1. ‘भारतीय रेलवे’ में नियुक्त कर्मचारियों की संख्या कई देशों की कुल जनसँख्या से भी ज्यादा है

amazing-facts-about-india1

Image Source

दुनिया के सबसे बड़े नियोक्ता की लिस्ट में ‘भारतीय रेलवे’ दूसरे स्थान पर आता है, आपको यकीन नहीं होगा की भारतीय रेलवे में 16 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी नियुक्त हैं जो कई देशों जैसे थाईलैंड, आइसलैंड, एस्तोनिया, वेटिकन सिटी आदि से भी ज्यादा है !

2. इस गांव में कोई भी अपने घर में दरवाजे नहीं लगाता

amazing-facts-about-india2

Image Source

आपको जानकर आश्चर्य होगा की महाराष्ट्र के ‘शनि शिंगणापुर’ गांव एक ऐसा गांव है जहाँ चोरी होती ही नहीं है जबकि इस गांव के किसी भी घर में दरवाजा ही नहीं लगाया जाता !

3. दुनिया की सबसे बड़ी टाउनशिप थी ‘नवी मुम्बई’

amazing-facts-about-india3

Image Source

एक समय ऐसा था जब मुंबई की आबादी काफी तेजी से बढ़ने लगी थी लेकिन 1972 में इसके समाधान के लिए मुम्बई के पास ‘नवी मुम्बई’ नाम से एक टाउनशिप बनाई गई जो दुनिया की सबसे बड़ी टाउनशिप थी !

4. अब्दुल कलाम की याद में ‘स्विट्जरलैंड’ में मनाया जाता है ‘साइंस डे’

amazing-facts-about-india5

Image Source

एपीजे अब्दुल कलाम ने देश का नाम पूरी दुनिया में विख्यात किया है, अब्दुल कलाम देश में ही नहीं पूरी दुनिया में एक जानी मानी और सम्माननीय हस्ती थे ! कलाम ने 26 मई 2005 को स्विट्ज़रलैंड का दौर किया था और इसी कारण स्विट्ज़रलैंड में 26 मई को ‘साइंस डे’ के तौर पर मनाया जाता है !

5. दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क ‘भारतीय डाक’ ही है

amazing-facts-about-india6

Image Source

भारत में डाक ऑफिस की संख्या दुनिया के किसी भी देश से कहीं अधिक है, आपने भी देखा होगा भारतीय डाक ऑफिस आपको हर गांव हर शहर में मिल जायेगा !

6. दुनिया का पहला तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस

amazing-facts-about-india7

Image Source

आपने पोस्ट ऑफिस तो बहुत देखे होंगे लेकिन जम्मू कश्मीर की ‘डल झील’ में स्थित है दुनिया का पहला तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस जो भारतीय सरकार ने अगस्त 2011 में स्थापित किया था !

7. हनुमान जी का रूप मानते हैं इस मुस्लिम लड़के को

amazing-facts-about-india8

Image Source

14 वर्षीय अर्शिद अली खान जो पंजाब में पैदा हुए हैं इन्हें लोग भगवान हनुमान का स्वरुप मानकर पूजते हैं क्योंकि इनके जन्म से ही 7 इंच लंबी पूँछ है !

8. अंतरिक्ष से दिखाई देती है कुम्भ के मेले की भीड़

amazing-facts-about-india9

Image Source

नासिक में कुम्भ का मेला आयोजित किया जाता है लेकिन 2011 में जो कुम्भ का मेला लगा था उसमे माना जाता है करीब 7.5 करोड़ से भी ज्यादा लोगों की भीड़ आई थी ये संख्या इतनी ज्यादा थी की 403 मील की ऊंचाई से अंतरिक्ष से ली गई तस्वीरे में भी इस मेले की भीड़ साफ़ नजर आ रही थी !

9. इंसानी कैलक्यूलेटर

amazing-facts-about-india11

Image Source

भारत की शकुंतला देवी को इंसानी कैलक्यूलेटर कहा जाता है ये बड़ी बड़ी संख्याओं की गणना बहुत ही जल्दी और आसानी से कर लेती हैं ! एक बार इन्होंने दो 13 अंको के नंबर्स का गुणा मात्र 28 सेकंड के अंदर ही कर दिया तब से इन्हें ‘इंसानी केल्क्युलेटर’ की उपाधि मिली !

10. चंद्रमा पर सबसे पहले पानी की खोज भारत ने ही की थी

amazing-facts-about-india12

Image Source

सितंबर 2009 में ‘इसरो’ ने अपना ‘चंद्रयान-1’ लॉन्च किया था जिसने ही ‘मून मिनेरलॉजि मैपर’ से सबसे पहली बार चंद्रमा पर पानी की खोज की थी !

SHARE
Previous articleचीन से जुडी यह बातें शायद आप ना जानते हो
Next articleप्रतिदिन पिएं जीरे का पानी, होंगे चमत्कारी फायदे

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment