Download App

कुछ उपयोगी और अनोखे आविष्कार, क्या आपने इस्तेमाल किये ?

0

विज्ञान की बदौलत हम आज इतने आधुनिक हो पाए हैं, विज्ञान समय समय पर आधुनिक आविष्कार करता रहता है और इन्ही आविष्कारों को देखकर हम भविष्य की कल्पना कर सकते हैं की आने वाले समय में हमारा जीवन कितना सरल हो जायेगा ! आज हम आपको विज्ञान द्वारा किये गए कुछ ऐसे ही अनोखे आविष्कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारी दैनिक जिंदगी में बेहद उपयोगी हैं !

फिंगर रूलर

some-useful-and-unique-inventions

Image Source

किसी भी चीज़ की लंबाई नापने के लिए हमे स्केल की आवश्यकता पड़ती है लेकिन अब विज्ञान ने फिंगर रूलर का आविष्कार कर दिया है, इस उपकरण को आपको बस अपनी उँगलियों में लगाना है और आप जितनी उँगलियाँ फैलाएंगे उसकी लंबाई इसमें दर्ज हो जाएगी !

ऑफ-ग्रिड मैसेंजर

some-useful-and-unique-inventions1

Image Source

goTenna नाम का ये एक खास डिवाइस है इसकी मदद से आप कहीं से भी मैसेज भेज सकते हैं, ये उन जगहों पर भी काम करता है जहाँ फ़ोन का नेटवर्क नहीं होता !

स्कैन एंड ड्रा पेन

some-useful-and-unique-inventions2

Image Source

पेंटिंग करने वालों के लिए ये पेन बहुत ही उपयोगी है, ये एक ख़ास तरह का पेन है जो किसी भी चीज़ के रंगों को अपने अंदर सोख लेता है और जिसकी सहायता से आप हूबहू उसी रंग की पेंटिंग बना सकते हैं !

डॉग-टू-ह्यूमन ट्रांसलेटर

some-useful-and-unique-inventions4

Image Source

हम कुत्तों की भाषा समझ नहीं पाते और हमारे पालतू कुत्ते हमे कई बार भौंक कर किसी खतरे का भी संकेत देते हैं लेकिन हम समझ नहीं पाते ऐसे में ये डिवाइस बेहद कारगर है ये कुत्ते की भाषा को इंसानी भाषा में बदल देता है जिससे हम समझ सकते हैं कुत्ता क्या कहना चाह रहा है !

अंधेरे में चमकने वाला एक पौधा

some-useful-and-unique-inventions5

Image Source

पौधों को विकास के लिए धूप बेहद जरुरी होती है लेकिन विज्ञान ने एक ऐसा ख़ास पौधा तैयार किया है जो अँधेरे में चमकता भी है और इसी कारण ये उस से अपनी ऊर्जा भी बनाता है !

पोर्टेबल मिनी-प्रिंटर

some-useful-and-unique-inventions6

Image Source

Zuta नाम का ये डिवाइस एक पोर्टेबल मिनी-प्रिंटर है जिसे आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर किसी भी डॉक्यूमेंट का प्रिंट आउट ले सकते हैं !

फिंगर रीडर

Seeing Eye Ring

Image Source

अगर आपको पढ़ने का शौक है तो ये फिंगर रीडर डिवाइस आपके लिए बहुत उपयोगी है, जैसे की दृष्टिहीन लोग अक्षरों पर ऊँगली रखकर उन्हें पढ़ते हैं वैसे ही इस डिवाइस को आप अपनी ऊँगली पर लगाएं और फिर आप जिस भी शब्द पर ऊँगली रखेंगे वो शब्द आपके कानों में सुनेगा ! यानी अब पढ़ते समय आपको आपकी गर्दन को नीचे झुकाकर तकलीफ देने की जरुरत नहीं है बस शब्दों पर ऊँगली रखते जाइये और वो शब्द आपके कानों में सुनते रहेंगे !

“तुर्की के इंजीनियरों ने बनाई रूप बदलने वाली कार”
“देखिये कैसे कैसे अनोखे आविष्कार करता है जापान”
“ऐसे मजेदार आविष्कार देखकर आप दातों तले उगलियां दबा लेंगे”
“पता नहीं इन इंजीनियर्स ने डिग्री कौनसे कॉलेज से ली है”

Add a comment