कुछ उपयोगी और अनोखे आविष्कार, क्या आपने इस्तेमाल किये ?

611

विज्ञान की बदौलत हम आज इतने आधुनिक हो पाए हैं, विज्ञान समय समय पर आधुनिक आविष्कार करता रहता है और इन्ही आविष्कारों को देखकर हम भविष्य की कल्पना कर सकते हैं की आने वाले समय में हमारा जीवन कितना सरल हो जायेगा ! आज हम आपको विज्ञान द्वारा किये गए कुछ ऐसे ही अनोखे आविष्कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारी दैनिक जिंदगी में बेहद उपयोगी हैं !

फिंगर रूलर

किसी भी चीज़ की लंबाई नापने के लिए हमे स्केल की आवश्यकता पड़ती है लेकिन अब विज्ञान ने फिंगर रूलर का आविष्कार कर दिया है, इस उपकरण को आपको बस अपनी उँगलियों में लगाना है और आप जितनी उँगलियाँ फैलाएंगे उसकी लंबाई इसमें दर्ज हो जाएगी !

ऑफ-ग्रिड मैसेंजर

goTenna नाम का ये एक खास डिवाइस है इसकी मदद से आप कहीं से भी मैसेज भेज सकते हैं, ये उन जगहों पर भी काम करता है जहाँ फ़ोन का नेटवर्क नहीं होता !

स्कैन एंड ड्रा पेन

पेंटिंग करने वालों के लिए ये पेन बहुत ही उपयोगी है, ये एक ख़ास तरह का पेन है जो किसी भी चीज़ के रंगों को अपने अंदर सोख लेता है और जिसकी सहायता से आप हूबहू उसी रंग की पेंटिंग बना सकते हैं !

डॉग-टू-ह्यूमन ट्रांसलेटर

हम कुत्तों की भाषा समझ नहीं पाते और हमारे पालतू कुत्ते हमे कई बार भौंक कर किसी खतरे का भी संकेत देते हैं लेकिन हम समझ नहीं पाते ऐसे में ये डिवाइस बेहद कारगर है ये कुत्ते की भाषा को इंसानी भाषा में बदल देता है जिससे हम समझ सकते हैं कुत्ता क्या कहना चाह रहा है !

अंधेरे में चमकने वाला एक पौधा

पौधों को विकास के लिए धूप बेहद जरुरी होती है लेकिन विज्ञान ने एक ऐसा ख़ास पौधा तैयार किया है जो अँधेरे में चमकता भी है और इसी कारण ये उस से अपनी ऊर्जा भी बनाता है !

पोर्टेबल मिनी-प्रिंटर

Zuta नाम का ये डिवाइस एक पोर्टेबल मिनी-प्रिंटर है जिसे आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर किसी भी डॉक्यूमेंट का प्रिंट आउट ले सकते हैं !

फिंगर रीडर

अगर आपको पढ़ने का शौक है तो ये फिंगर रीडर डिवाइस आपके लिए बहुत उपयोगी है, जैसे की दृष्टिहीन लोग अक्षरों पर ऊँगली रखकर उन्हें पढ़ते हैं वैसे ही इस डिवाइस को आप अपनी ऊँगली पर लगाएं और फिर आप जिस भी शब्द पर ऊँगली रखेंगे वो शब्द आपके कानों में सुनेगा ! यानी अब पढ़ते समय आपको आपकी गर्दन को नीचे झुकाकर तकलीफ देने की जरुरत नहीं है बस शब्दों पर ऊँगली रखते जाइये और वो शब्द आपके कानों में सुनते रहेंगे !

“तुर्की के इंजीनियरों ने बनाई रूप बदलने वाली कार”
“देखिये कैसे कैसे अनोखे आविष्कार करता है जापान”
“ऐसे मजेदार आविष्कार देखकर आप दातों तले उगलियां दबा लेंगे”
“पता नहीं इन इंजीनियर्स ने डिग्री कौनसे कॉलेज से ली है”

Add a comment