अगर आपको भी सुबह उठकर थकावट लगती है तो ये टिप्स अपनाएं

1025

अगर आप सुबह उठकर अपने आप को तरोताजा महसूस करते हैं तो इसका मतलब आपने एक अच्छी नींद ली है और आपका स्वास्थ्य ठीक है लेकिन कई बार ऐसा होता है की हमे सुबह उठकर शरीर में थकान महसूस होती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं जिन पर हमे ख़ास ध्यान देने की जरुरत है नहीं तो हमारा स्वास्थ्य दिन प्रतिदिन खराब हो सकता है । सुबह थकावट महसूस होने का मुख्य कारण होता है ख़राब दिनचर्या । आइये आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं जिन्हे अपनाकर आपको सुबह उठकर शरीर में थकान महसूस नहीं होगी और आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे ।

सही समय पर सोएं
देर तक जागने, सही समय पर ना सोने या पर्याप्त नींद ना लेने के कारण सुबह शरीर में थकावट रहती है इसके लिए अपने सोने का समय तय करें और पर्याप्त नींद लें ।

दिनचर्या बनाएं
रात को सोने से पहले ऐसा काम करें जिससे आपको शांति मिले इसके लिए आप मैडिटेशन का सहारा ले सकते हैं या अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं । इससे दिमाग शांत रहेगा और नींद अच्छी आएगी ।

मोबाइल, टीवी ना देखें
मोबाइल, टीवी आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का सोने से पहले इस्तेमाल करने से नींद में खलल पड़ता है इसलिए सोने से पहले इन गैजेट्स का इस्तेमाल ना करें ।

चेहरे की सफाई
सोने से पहले चेहरे को ठन्डे पानी से धोएं और अगर मेकअप लगा हो तो मेकअप अच्छी तरह उतारकर सोएं नहीं तो ये कई तरह की स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है । रात को अगर चेहरे की सफाई करके सोएंगे तो सुबह भी आप फ्रेश महसूस करेंगे ।

बेहतर खान-पान
रात को सोने से पहले चाय-कॉफी, एल्कोहल और चाॅकलेट खाने से नींद ख़राब होती है साथ ही रात को सोने से पहले ज्यादा तला हुआ और भारी खाना ना खाएं ।

सामान्य रखें कमरे का तापमान
एक अच्छी नींद के लिए एक बेहतर तापमान बेहद जरुरी है, कमरे की लाइट जलाकर ना सोएं और अगर आप AC चलाकर सोते हैं तो उसका तामपान सामान्य ही रखें ।

आरामदायक बिस्तर जरुरी
एक अच्छी नींद के लिए जरुरी है गद्दे और तकिये अच्छे हों ज्यादा नरम या ज्यादा सख्त गद्दों पर सोने से शरीर में दर्द हो सकता है ।

“ये टिप्स अपनाएंगे तो कभी पीठ दर्द की समस्या नहीं होगी”
“खुशहाल जीवन जीने के 10 खास टिप्स”
“अगर पतले दिखना चाहते हैं तो यह टिप्स अपनाए”

Add a comment