प्रेरणा की सबसे बड़ी मिसाल है WhatsApp की सफलता, जानिए पूरी कहानी

757

व्हाट्सएप आप सभी इस्तेमाल करते होंगे, व्हाट्सएप फिलहाल सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली मैसेंजिंग ऐप है ! व्हॉट्सऐप की शुरुआत 2009 में हुई थी और व्हाट्सएप से अभी तक करीब 60 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं !

लेकिन क्या आपको पता है व्हाट्सएप की शुरुआत कैसे हुई और कैसे इसने इतनी बड़ी सफलता हासिल की और सबकी चहेती मैसेंजिंग एप बन गई !

व्हाट्सएप के संस्थापक ब्रायन ऐक्टन द्वारा व्हाट्सएप को इतना सफल बनाने के पीछे बहुत प्रेरणादायक कहानी है ! वो कहते हैं ना असफलता जहाँ होती हैं वहां सफलता का रास्ता छुपा होता है, इसी कहावत को सच कर दिखाया ब्रायन ऐक्टन ने !

आइये आपको ब्रायन ऐक्टन की सफलता की पूरी कहानी बताते हैं !

ब्रायन ऐक्टन ने व्हाट्सएप की शुरुआत करने से पहले फेसबुक कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई किया था लेकिन वहां उन्हें जॉब नहीं दी गई ! इनका संघर्ष और आगे बढ़ा और इन्होंने इसके बाद ट्विटर में जॉब अप्लाई की लेकिन यहाँ भी इन्हें रिजेक्ट कर दिया गया ! लेकिन इन बड़ी कंपनियों में जॉब के लिए रिजेक्ट होने के बाद भी इन्होंने अपना हौसला कम नहीं होने दिया ! इन्होंने बाद में कई बड़ी कंपनियों में भी जॉब के लिए अप्लाई किया लेकिन इन्हें सफलता नहीं मिलती ! अंत में इन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर व्हाट्सएप बनाने का निर्णय लिया !

प्रेरणा की सबसे बड़ी मिसाल यही है की जिस कंपनी ने इन्हें जॉब पर रखने से माना कर दिया था उसी कंपनी ने 5 साल बाद व्हाट्सएप को एक लाख करोड़ से भी ज्यादा की राशि में ख़रीदा ! जी हाँ हम बात कर रहे हैं फेसबुक की शायद आप इस बात से अनजान नहीं हैं की कुछ समय पहले फेसबुक ने ही व्हाट्सएप को ख़रीदा है ! इतना ही नहीं फेसबुक ने व्हाट्सएप के संस्थापक ब्रायन ऐक्टन को शेयर भी दिए हैं !

Add a comment