प्रेरणा की सबसे बड़ी मिसाल है WhatsApp की सफलता, जानिए पूरी कहानी

587

व्हाट्सएप आप सभी इस्तेमाल करते होंगे, व्हाट्सएप फिलहाल सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली मैसेंजिंग ऐप है ! व्हॉट्सऐप की शुरुआत 2009 में हुई थी और व्हाट्सएप से अभी तक करीब 60 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं !

लेकिन क्या आपको पता है व्हाट्सएप की शुरुआत कैसे हुई और कैसे इसने इतनी बड़ी सफलता हासिल की और सबकी चहेती मैसेंजिंग एप बन गई !

व्हाट्सएप के संस्थापक ब्रायन ऐक्टन द्वारा व्हाट्सएप को इतना सफल बनाने के पीछे बहुत प्रेरणादायक कहानी है ! वो कहते हैं ना असफलता जहाँ होती हैं वहां सफलता का रास्ता छुपा होता है, इसी कहावत को सच कर दिखाया ब्रायन ऐक्टन ने !

आइये आपको ब्रायन ऐक्टन की सफलता की पूरी कहानी बताते हैं !

ब्रायन ऐक्टन ने व्हाट्सएप की शुरुआत करने से पहले फेसबुक कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई किया था लेकिन वहां उन्हें जॉब नहीं दी गई ! इनका संघर्ष और आगे बढ़ा और इन्होंने इसके बाद ट्विटर में जॉब अप्लाई की लेकिन यहाँ भी इन्हें रिजेक्ट कर दिया गया ! लेकिन इन बड़ी कंपनियों में जॉब के लिए रिजेक्ट होने के बाद भी इन्होंने अपना हौसला कम नहीं होने दिया ! इन्होंने बाद में कई बड़ी कंपनियों में भी जॉब के लिए अप्लाई किया लेकिन इन्हें सफलता नहीं मिलती ! अंत में इन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर व्हाट्सएप बनाने का निर्णय लिया !

प्रेरणा की सबसे बड़ी मिसाल यही है की जिस कंपनी ने इन्हें जॉब पर रखने से माना कर दिया था उसी कंपनी ने 5 साल बाद व्हाट्सएप को एक लाख करोड़ से भी ज्यादा की राशि में ख़रीदा ! जी हाँ हम बात कर रहे हैं फेसबुक की शायद आप इस बात से अनजान नहीं हैं की कुछ समय पहले फेसबुक ने ही व्हाट्सएप को ख़रीदा है ! इतना ही नहीं फेसबुक ने व्हाट्सएप के संस्थापक ब्रायन ऐक्टन को शेयर भी दिए हैं !

Featured Image Source

शेयर करें
पिछला लेखऐसे बाल कटाने के लिए हिम्मत चाहिए
अगला लेखऐसे मजेदार आविष्कार देखकर आप दातों तले उगलियां दबा लेंगे

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment