क्या आपने कभी सोचा है कि आपके बहने वाले पसीने से आपका मोबाइल भी चार्ज हो सकता है ? शायद यह ख्याल आपके दिमाग में नहीं आया हो लेकिन आज हम आपको एक ऐसी तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे पसीने के द्वारा आप का मोबाइल चार्ज हो सकता है। दरअसल अमेरिका में एक ऐसा टैटू बनाया गया है जिसकी मदद से एक्सरसाइज के दौरान पसीने से आपकी मोबाइल की बैटरी चार्ज की जा सकती है।

वैज्ञानिकों का यह कहना है कि आप के पसीने में एक पदार्थ होता है जिसे लैक्टेट कहा जाता है। इस पदार्थ से माइक्रो बैटरी को चार्ज किया जा सकता है और यह टैटू भी इसी सिद्धांत पर आधारित है। इस पूरे प्रोजेक्ट को पीपल पावर का नाम दिया गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में डॉ. वेंज़हाओ जिया ने बताया की आने वाले समय में इसकी क्षमता को और बढ़ाया जाएगा। अभी फिलहाल पसीने द्वारा माइक्रो वाट बिजली उत्पन्न की जा रही है और जल्दी ही इस तकनीक को इतना बड़ा दिया जाएगा कि इससे आप अपने गैजेट्स जैसे मोबाइल, डिजिटल घड़ी आदि चार्ज कर सकते हैं।

sweat-power-battery-could-charge-your-phone1

Image Source

यह डिवाइस देखने में एक छोटे टेंपरेरी टैटू जैसा दिखता है और आपके शरीर पर लगाने के बाद आपको इसका एहसास नहीं होगा। लेकिन यह टैटू आने वाले समय में आपके डिवाइस को चार्ज कर दिया करेगा इससे बिजली की बचत तो होगी ही साथ ही एक नए टेक्नोलॉजी युग की भी शुरुआत होगी।

sweat-power-battery-could-charge-your-phone2

Image Source

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक जीत हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

“इस होटल का एक रात का किराया है 17 लाख रुपए, जानिए क्या है खास”
“जानिए अलग-अलग देशों में शादी की न्यूनतम उम्र”
“जानिए कैसे रखे गए 12 महीनों के नाम”
“इन आसान स्टेप्स से घर पर हटाएँ अपनी कार का डेंट”

Featured Image Source