आपके पसीने से भी हो सकता है मोबाइल चार्ज जानिए कैसे

264

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके बहने वाले पसीने से आपका मोबाइल भी चार्ज हो सकता है ? शायद यह ख्याल आपके दिमाग में नहीं आया हो लेकिन आज हम आपको एक ऐसी तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे पसीने के द्वारा आप का मोबाइल चार्ज हो सकता है। दरअसल अमेरिका में एक ऐसा टैटू बनाया गया है जिसकी मदद से एक्सरसाइज के दौरान पसीने से आपकी मोबाइल की बैटरी चार्ज की जा सकती है।

वैज्ञानिकों का यह कहना है कि आप के पसीने में एक पदार्थ होता है जिसे लैक्टेट कहा जाता है। इस पदार्थ से माइक्रो बैटरी को चार्ज किया जा सकता है और यह टैटू भी इसी सिद्धांत पर आधारित है। इस पूरे प्रोजेक्ट को पीपल पावर का नाम दिया गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में डॉ. वेंज़हाओ जिया ने बताया की आने वाले समय में इसकी क्षमता को और बढ़ाया जाएगा। अभी फिलहाल पसीने द्वारा माइक्रो वाट बिजली उत्पन्न की जा रही है और जल्दी ही इस तकनीक को इतना बड़ा दिया जाएगा कि इससे आप अपने गैजेट्स जैसे मोबाइल, डिजिटल घड़ी आदि चार्ज कर सकते हैं।

यह डिवाइस देखने में एक छोटे टेंपरेरी टैटू जैसा दिखता है और आपके शरीर पर लगाने के बाद आपको इसका एहसास नहीं होगा। लेकिन यह टैटू आने वाले समय में आपके डिवाइस को चार्ज कर दिया करेगा इससे बिजली की बचत तो होगी ही साथ ही एक नए टेक्नोलॉजी युग की भी शुरुआत होगी।

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक जीत हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

Add a comment