Download App

लो अब मंदिरों में भी दान के लिये शुरू हुआ Paytm

0

भारत के लोग बहुत धार्मिक हैं, भगवान के दर पर जाएँ और बिना कुछ दान दिए आ जाएँ ऐसा तो हो ही नहीं सकता ! नोटबंदी के इस दौर में लोगों ने पुराने नोटों को मंदिरों में दान देने का जुगाड़ किया था लेकिन मंदिरों ने अपनी दान पेटियों पर लिखना शुर कर दिया कृपया और के पुराने नोट दान पेटी में ना डालें !

delhi-temples-paytm1

Image Source

फिलहाल देश में सभी लोगों के पास कैश की कमी है और ऐसे में लोगों का रुझान ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट की ओर बढ़ा है और इसमें सबसे बड़ा नाम है Paytm का ! कैश की कमी के कारण चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो या पेमेंट ट्रांसफर सभी कामों के लिए लोग Paytm का इस्तेमाल कर रहे हैं !

delhi-temples-paytm6

Image Source

लेकिन अब इसमें बाजार के साथ साथ मंदिर का नाम भी जुड़ गया है जहाँ दान देने के लिए कैश का झंझट ही ख़तम हो गया है और यहाँ भी दान देने के लिए Paytm की सुविधा शुरू कर दी है !

delhi-temples-paytm2

Image Source

दिल्ली के मंदिरों में दान के लिए Paytm की सुविधा दी गई है ताकि कैश में पुराने नोटों की परेशानी ना हो ! दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में ये सुविधा देखी जा सकती है यहाँ आप दान देने के लिए अगर कैश नहीं लाये हैं तो Paytm के जरिये दान दे सकते हैं !

delhi-temples-paytm5

Image Source

मंदिरों में Paytm की सुविधा से ना सिर्फ मंदिरों को आराम मिला है बल्कि कैश की कमी से जूझ रहे भक्तों को भी मंदिरों में दान देने का जरिया मिल गया है इससे ना तो भक्तों की जेब में कैश कम होगा और ना दान देने से चूकेंगे !

delhi-temples-paytm3

Image Source

इतना ही नहीं अब जल्द ही मंदिर में दान देने के लिए क्रेडिट, डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग की सुविधा भी शुरू की जा सकती है ! कालकाजी मंदिर के अलावा दिल्ली के झंडेवालान मंदिर भी Paytm से दान ले रहा है !

delhi-temples-paytm4

Image Source

मंदिरों में भी कैशलेस सुविधा के चलते कह सकते हैं की नोटबंदी का असर अब दिखने लगा है और भारत का हर क्षेत्र डिजिटल हो रहा है !

Add a comment