चीन की तरह भारत में भी मिली 1000 साल पुरानी सबसे लंबी दीवार

0
686

“ग्रेट वाल ऑफ़ चाइना” के बारे में तो सुना होगा जिसे सबसे लंबी दिवार कहा जाता है और इस दीवार का निर्माण उस समय के शासकों ने विरोधियों के हमसे से बचने के लिए किया था ! लेकिन ऐसी ही एक दीवार भारत में भी सामने आयी है जो करीब 1000 साल पुरानी बताई जा रही है !

great-wall-of-india चीन की तरह भारत में भी मिली 1000 साल पुरानी सबसे लंबी दीवार

आपके मन में भी ये उत्सुकता होगी की ये दिवार कहाँ स्थित है तो आइये आपको बताते हैं ये दिवार कहा स्थित है और कब बनाई गई ! दरअसल ये दीवार मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल से करीब 200 किमी दूर रायसेन जिले में स्थित है ! हालाँकि एक नजर में देखने पर ये दीवार नजर नहीं आती क्योंकि ये जमीन में धंसी हुई है !

जानकारी के अनुसार ये दिवार करीब 80 किमी से भी ज्यादा लंबी है जो उदयपुरा (रायसेन जिला) के गोरखपुर गांव से सटे जंगल से शुरू होती हुई भोपाल से 100 किमी दूर बाड़ी बरेली (चौकीगढ़ किले) तक जाती है !

great-wall-of-india1 चीन की तरह भारत में भी मिली 1000 साल पुरानी सबसे लंबी दीवार

ऐसा बताया जा रहा है की संभवतया ये दिवार 10वीं से 11वीं सदी के बीच परमार कालीन राजाओं द्वारा बनवाई गई है और इस दीवार की बनावट से भी यही अंदाज लगाया जा रहा है की इसे परमार कालीन राज्य (टाउनशिप) की सुरक्षा की दृष्टि से बनवाया गया था !

great-wall-of-india2 चीन की तरह भारत में भी मिली 1000 साल पुरानी सबसे लंबी दीवार

ऐसा बताया जाता है की परमार और कल्चुरी शासकों में आपसी मतभेद होने के कारण उनमे अक्सर युद्ध होते रहते थे और इसी कारण सुरक्षा की दृष्टि से इस दीवार का निर्माण किया गया था !

Source

शेयर करें
पिछला लेखशायद आप अण्डे के इन चमत्कारी लाभ से अनजान हैं
अगला लेखमानव द्वारा निर्मित सबसे बड़े आविष्कार

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment