इस दुनिया में ना जाने कितने ऐसे रहस्य छुपे हैं जो सभी के लिए बड़े आश्चर्य बने हुए हैं कुछ रहस्यों के पीछे का सच वैज्ञानिक पता लगा लेते हैं लेकिन कुछ रहस्य ऐसे भी हैं जिनका सच आज तक किसी के सामने नहीं आया ! ऐसा ही एक रहस्य छुपा है कजाकिस्तान के एक गांव में जिसके रहस्य के सच का पता अभी तक वैज्ञानिक और शोधकर्ता पता नहीं लगा पाए हैं !

sleepy1

Image Source

दरअसल कजाकिस्तान का एक गांव हैं कलाची जहाँ लोग अजीब बीमारी से ग्रसित हैं, यहाँ लोग एक बार सो जाते हैं तो कई दिनों या कई महीनों तक नहीं उठते ! आपने कुम्भकरण के बारे में सुना होगा जो महीनों तक सोता रहता था लेकिन आज के युग में कभी ऐसे इंसान के बारे में नहीं सुना होगा लेकिन कजाकिस्तान का ये गांव कुम्भकरण की आदतों से ग्रसित है !

sleepy2

Image Source

इस गांव में इस तरह सोने का पहला मामला 2010 में सामने आया था और तब से वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस पर शोध कर रहे हैं, हालाँकि कुछ वैज्ञानिकों का कहना है इस गाँव के लोग एक अजीब बीमारी से ग्रसित हैं और इसी कारण ऐसा हो रहा है लेकिन अभी तक इस बीमारी के बारे में पता नहीं लगा पाए हैं ! इसके अलावा कुछ डॉक्टर का मानना है कई ऐसा यहाँ के दूषित पानी की वजह से होता है !

sleepy3

Image Source

करीब 600 लोगों की जनसंख्या वाले इस गांव में करीब 14% लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं और इसी कारण इस गांव को Sleepy Hollow नाम से भी जाना जाता है !

sleepy7

Image Source

ऐसा सबसे पहला मामला तक सामने आया जब कुछ बच्चे अचानक स्कूल में सो गए और इस मामले के बाद इस बीमारी से ग्रसित लोगों की संख्या धीरे धीरे बढ़ने लगी !

sleepy4

Image Source

इस बीमारी की सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात तो ये है की ऐसी बीमारी से ग्रसित लोगों को इस बात का अहसास ही नहीं होता की वो कब और कहाँ सो गए ! इस बीमारी से ग्रसित लोग घर में हों या घर से बाहर सड़क पर, गार्डन में या बाजार कहीं भी अचानक सो जाते हैं !

sleepy6

Image Source

इस बीमारी का अब तक कोई पता नहीं लग पाया है की ऐसा क्यों होता है और इसका इलाज क्या है, इस गांव इस अजीब बीमारी ने सभी को अचंभित कर रखा है !