दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन देश

1559

दोस्तों, अगर आप कही घूमने का प्लान बना रहे है तो आज हम आपको विश्व के सबसे बेहतरीन 10 देशों के बारें में बताने जा रहे है. जिससे आपको अपना प्लान बनाने में सहूलियत होगी. यह चुनिंदा देश अपने खास कल्चर और खूबसूरती के कारण दुनिया में 196 देशों में से शीर्ष पर जाने जाते है. जीसीआई (GOOD COUNTRY INDEX) के सर्वे अनुसार विश्व के सबसे बेहतरीन 10 देशों कि श्रेणी में शामिल हैं – आयरलैंड, फिनलैंड, स्विटजरलैंड, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, स्वीडन, यूनाइटेड किंगडम, नार्वे, डेनमार्क, बेल्जियम. इन सभी देशों में से सबसे बेहतरीन और पहला स्थान आयरलैंड को दिया गया है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस सूची में भारत, चीन और अमेरिका जैसे बड़े देशों का टॉप 10 में नाम तक नही है. इस सूचि अनुसार टॉप में अधिकतर छोटे-छोटे यूरोपीय देशों को स्थान मिला है.

ये हैं मापदंड – मौसम और नेचुरल रिसोर्सेस कि रक्षा में सहयोग, विश्व शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान, समानता, समृद्धि और साइंस एंड टेक्नोलॉजी में आगे रहना आदि. इसके अलावा भी इन देशों को खास कल्चर और खूबसूरती के लिए दुनिया के सबसे बेहतर देशों में स्थान प्राप्त है.

क्या है गुड कंट्री इंडेक्स – गुड कंट्री इंडेक्स के अनुसार कुछ ऐसे मापदंड तय किए जाते है, जिनके आधार पर विश्व के देशों को गुड कंट्री यानी अच्छे देशों की श्रेणी में शामिल किया जाता है. इस इंडेक्स के तहत गुड कंट्री में उन देशों को शामिल किया जाता हैं, जो यूनाइटेड नेशन और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के मापदंडों के आधार पर मानवता के विकास और कल्याण के लिए कार्य करते है. साथ ही, यह देश विश्व शांति, पर्यावरण सुरक्षा और अन्य मानव विकास से जुड़े प्रयासों में सदैव आगे रहते है.

तो आइये जानते है दुनिया के सबसे बेहतरीन 10 देशों के बारे में जहां की खूबसूरती का कोई जवाब ही नहीं.

1. आयरलैंड (Ireland)- इस देश को 10 देशों में प्रथम स्थान प्राप्त है. क्योंकि इस देश को सभी इंडेक्स में नंबर वन माना जाता है. कल्चर, वर्ल्ड ऑर्डर, स्वास्थ्य, लोगों का उच्च जीवन-स्तर, उच्च शिक्षा स्तर, फेयर ट्रेड सपोर्ट, यूएन की स्वैच्छिक सेवाओं में मजबूत स्थाई भागीदारी को देखते हुए इसे सर्वे की सूची में पहले नंबर पर रखा गया है.

2. फिनलैंड (Finland) – यह देश उत्तरी यूरोप में स्थित है. इस देश को साइंस एंड टेक्नोलॉजी और समृद्धि के तहत ही इस सूची में शामिल किया गया है. इस देश को सबसे ज्यादा नोबेल पुरस्कार का खिताब प्राप्त है. यह क्वालिटी इंटरनेशनल पब्लिकेशन और एक्सपोर्ट के लिए प्रसिद्ध है. इस कारण यहां के लोगों का जीवन-स्तर भी काफी ऊंचा है.

3. स्विटजरलैंड (Switzerland) – यह देश अपनी खूबसूरत वादियों, पहाड़ों, विंटर स्पोर्ट्स और मनोहर प्राकृतिक दृश्य के लिए मशहूर है. यहां के लोगों का जीवन स्तर बहुत ही अच्छा है. साथ ही इस देश को ओपन ट्रेडिंग (एफडीआई), फेयर ट्रेड मार्केट के लिए भी रैंक किया गया है. साइंस एंड टेक्नेलॉजी, समृद्धि, समानता और स्वास्थ्य सुविधाओं को देखते हुए इस देश को टॉप टेन लिस्ट में तीसरे स्थान पर शामिल किया गया है. अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के मामले में यह देश दुनिया का 71 वां देश है.

4. नीदरलैंड (Netherlands) – यह देश अपने पॉजिटिव ग्लोबल इंपैक्ट के लिए दुनिया में मशहूर है. यह देश भी अपने कल्चर, वर्ल्ड ऑर्डर, समानता, हेल्थ और लोगों के उच्च जीवन स्तर के कारण इस सूची में है. इसके अलावा नीदरलैंड को फ्रीडम ऑफ मूवमेंट और प्रेस फ्रीडम के लिए भी रेट किया गया है.

5. न्यूजीलैंड (New Zealand) – इस देश को जलवायु और साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विशेष योगदान के कारण टॉप टेन की लिस्ट में शामिल किया गया है. यहां के नागरिकों की सबसे खास बात यह है कि ये वही सामान खरीदते हैं, जिससे पर्यावरण कम से कम प्रदूषित हो. क्योंकि यहां के लोग नेचर से बहुत प्रेम करते है, इस कारण नेचर के प्रति बहुत अवेयर भी है. साथ ही, यहां के वाशिंदे इको फ्रेंडली घर को ही प्राथमिकता देते हैं.

6. स्वीडन (Sweden) – हाउसिंग स्टोर IKEA, स्विस चॉकलेट और वोडका के लिए यह देश फेमस है. इसके अलावा, टॉप टेन देशों की सूची में शामिल होने के लिए बहुत सी अन्य खूबियां भी रखता हैं, जैसे – विश्व-व्यवस्था बनाए रखने में योगदान, पर्यावरण संरक्षण, समानता और समृद्धि. पर्यावरण संरक्षण में यह देश आइसलैंड और कनाडा के बाद तीसरे स्थान पर है. यह देश CO2 और ग्रीन हाउस गैसों के न्यूनतम उत्सर्जन के लिए भी जाना जाता है.

7. यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) – क्वीन एलिजाबेथ के देश यूनाइटेड किंगडम को इस रैंक में 7 वां स्थान प्राप्त है. इस देश को समानता, समृद्धि, स्वास्थ्य और लोगों के उच्च जीवन स्तर के तहत इस लिस्ट में जगह दी गई है. इसके साथ ही यह देश साइंस और टेक्नोलॉजी में नंबर-1 है. साथ ही, जरनल एक्सपोर्ट, इंटरनेशनल पब्लिकेशन और इंटरनेशनल स्टडीज के क्षेत्रों में भी यह देश निरंतर बेहतरीन कार्य कर रहा है.

8. नॉर्वे (Norway) – अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शहरों के विकास के लिए नॉर्वे को इस सूची में आठवें स्थान पर रखा गया है. यह देश वातावरण संरक्षण, विश्व शांति के प्रयास और लोगों के उच्च स्तरीय जीवन यापन के लिए जाना जाता है. इसी के साथ इस देश को चैरिटी, रिफ्यूज़ी को आश्रय देने और यूएन संधि के मापदंड के लिए भी पॉजिटिव रेटिंग दी गई है.

9. डेनमार्क (Denmark) – यह खूबसूरत देश अपने कल्चर, बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं और लोगों के उच्च जीवन-स्तर के लिए जाना जाता है. साथ ही डेनमार्क को फार्मास्क्यूटिकल एक्सपोर्ट, दूसरे देशों को खाद्यान में सहायता, WHO को स्वेच्छा से सहयोग और गरीब देशों को मदद व डोनेशन देने में आगे रहने के योगदान के कारण इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

10. बेल्जियम (Belgium) – यूरोप का यह देश समानता, समृद्धि और लोगों के बेहतर स्वास्थ्य को देखते हुए पहले से ही खास देशों की श्रेणी में शामिल रहा है. इसके अलावा, बेहतरीन क्रिएटिव गुड्स एक्सपोर्ट, क्रिएटिव सर्विस एक्सपोर्ट, फ्रीडम ऑफ मूवमेंट और प्रेस फ्रीडम के लिए इस देश को लिस्ट में शामिल किया गया है.

यह है दुनिया के सबसे बेहतरीन दस देश, जिन्हें कौन नही घूमना चाहेगा भला.

ऐसी बेहतरीन जगहों पर जाकर आप अपना ट्रिप और भी बेहतरीन बना सकते है. अब आप भी जान गये है इन देशों की खूबसूरती का तो वाकई में कोई जवाब नहीं है. ये देश प्राकृतिक नजारों और वादियों से भरपूर है. ये सभी देश बेहद ही खूबसूरत और शानदार है, जहां जाके आप वापिस आना नहीं चाहेंगे. अगर आप अपने जीवन के बेहतरीन पलों को हमेशा के लिए कैद करना चाहते है तो प्लान कीजिए कुछ दिन ऐसे देशों में बिताने का. यहाँ आप अपने परिवार, दोस्तो या अपने पार्टनर के साथ आराम से जा सकते है और उनके साथ इन देशों मे बहुत से हसीन पलों का लुफ्त भी उठा सकते है. इसलिए एक बार तो जाना जरूर बनता है.

आपको यह लेख कैसा लगा? ज़रूर बताएं. आशा करते है इन देशों की जानकारी से आपको आपके ट्रिप में ज़रूर मदद मिलेगी. आप अपने विचार कॉमेंट के द्वारा शेयर कर सकते है. आपकी प्रतिक्रिया हमारा उत्साह बढ़ाती है. हमें और भी बेहतर होने में मदद व प्रेरणा देती है. जिससे हम और भी अच्छा लिख पाएं.

“दुनिया के सबसे खतरनाक रासायनिक हथियार”
“दुनिया के 10 सबसे आरामदायक और शानदार सिनेमा थिएटर”
“दुनिया के 10 सबसे अनोखे जानवर जो बिकते हैं लाखों करोड़ों में”

Add a comment