विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

0
4601

सांप का नाम सुनते ही हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं डर के मारे हाथ कांपने लगते हैं और यह वाजिब भी है क्योंकि सांप के डसने के बाद जिंदा बचना बहुत मुश्किल है ! हांलाकि हर साँप जहरीले नहीं होते लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार कई लोगों की मौत सिर्फ सांप को देखकर डर के कारण ही हो जाती है !

वैसे तो भारत में लगभग 270 प्रजाति के साँप पाए जाते हैं लेकिन सभी सांप जहरीले नहीं होते इनमे से सबसे ज्यादा जहरीले सांप सिर्फ 4 ही प्रजाति के होते हैं जो है कोबरा जिसे हम नाग भी कहते हैं, करैत, रसेल वाइपर और सॉव स्केल्ड वाइपर !

इनके अलावा किंग कोबरा, हम्प नोज्ड पिट वाइपर और बैंडेड करैत भी काफी जहरीले साँप होते हैं लेकिन यह बहुत कम संख्या में पाए जाते हैं और इनके काटने से बहुत कम लोगों की मौत होती है !

वैसे यह मान्यता गलत है की सांप इंसान को देखते ही काट लेते हैं, लेकिन सच बात यह है कि सांप भी हमसे उतना ही डरते हैं जितना हम साँप से डरते हैं ! सांप सिर्फ अपनी आत्मरक्षा करने के लिए ही वार करते हैं और काटते है !

आइए आज आपको बताते हैं विश्व के सबसे जहरीले सांप कौन कौन से हैं !

1. इनलैंड ताइपान

Inland-Taipan विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by David Jackmanson

यह सांप दुनिया का सबसे जहरीला सांप है इसके डंक में इतना जहर होता है कि इसके एक डंक से 100 इंसान और ढाई लाख चूहे मर सकते हैं !

2. इस्टर्न ब्राउन स्नेक

Eastern-brown-snake विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by Takver

ये सांप ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला बेहद जहरीला सांप है इसके जहर का 14000वा भाग भी एक इंसान को मौत के घाट उतारने के लिए काफी है ! आपको बता दें ये हिलती हुई चीजों पर ही वार करता है इसलिए जब भी इस सांप से आप का सामना हो तो हड़बड़ी ना करें स्थित खड़े रहे !

3. ब्लू करैत

Blue-krait विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by Rushen

दक्षिण-पूर्व एशिया और इंडोनेशिया में पाया जाने वाला यह जहरीला सांप अजीब प्रवृत्ति का होता है इसमें कोबरा से 12 गुना अधिक जहर होता है यह अपने से छोटे और दूसरी प्रजाति के साँपों को भी खाने से नहीं चूकता !

4. ताइपान

Taipan विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by Craigles75

यह सांप ऑस्ट्रिया के इलाकों में पाया जाता है इसके एक डंक में इतना जहर होता है कि इससे 12000 गिनी पिग की तुरंत मौत हो सकती है !

5. ब्लैक माम्बा

Black-Mamba विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by Herman Pijpers

यह बेहद जहरीला सांप है जो अफ्रीका में सबसे अधिक संख्या में पाया जाता है यह बहुत गुस्सैल प्रवृत्ति का सांप है जो अपने शिकार को कई बार डस लेता है ! इसके एक डंक में इतना जहर होता है की इससे 10 से 25 लोगों की मौत हो सकती है ! इसकी रफ्तार भी काफी तेज होती है यह 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सरक सकता है !

6. टाइगर स्नेक

Tiger-Snake विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by Brewbooks

यह सांप भी काफी जहरीला होता है जो ऑस्ट्रिया के इलाकों में पाया जाता है ! अगर एक बार यह सांप काट ले तो 30 मिनट से लेकर 24 घंटे के अंदर मौत हो सकती है !

7. फिलीपीन कोबरा

Philippine-cobra विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image Source

अगर कोबरा प्रजाति की बात करें तो इसमें यह सबसे जहरीला सांप होता है ! यह 3 मीटर दूर से ही अपने शिकार पर जहर फेंक सकता है जिससे 30 मिनट के अंदर मौत हो सकती है !

8. वाइपर

Viper विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by Susanne Nilsson

यह भी बेहद जहरीला सांप होता है ! वैसे तो यह पूरी दुनिया में पाया जाता है लेकिन भारत, चीन, और दक्षिण-पूर्व एशिया इलाकों में यह सबसे ज्यादा संख्या में पाया जाता है !

9. डेथ ऐडर

Death-Adder विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by Stephan Ridgway

यह सांप भी काफी जहरीला होता है जो खासकर ऑस्ट्रेलिया इलाकों में पाया जाता है ! यह अपने शिकार को बहुत तेजी से अपने चपेट में लेता है ! इसके काटने से 6 घंटे के अंदर ही शिकार मौत के घाट उतर जाता है !

10. रैट्ल स्नेक

Rattle-Snake विश्व के सबसे जहरीले सांप, एक बार डस जाएं तो मौत पक्की

Image SourceCertificate Url – Pic by Shelly Prevost

आप यह सांप अमेरिकी महाद्वीप में सबसे ज्यादा संख्या में पाया जाता है यह अपनी पूंछ के पिछले हिस्से से एक झुनझुने जैसी आवाज निकाल कर अपने होने का संकेत देता है ! यह अपने डंक से शिकार के शरीर में काफी ज्यादा मात्रा में जहर छोड़ देता है जिससे कुछ ही देर में शिकार की मौत हो जाती है !

“विश्व का सबसे खतरनाक शौचालय”

“सबसे बड़े और खतरनाक खिलौने”

“दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट”

“कैदियों द्वारा जेल में बनाये गए खतरनाक हथियार”