यह 11 चीजें दुबई में ही बन सकती थी जानिए क्योँ

968

आज हम आपको दुबई के बारे में कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो सिर्फ दुबई में ही संभव हो सकती है। यहां पर कुछ ऐसी इमारतें और कुछ ऐसे पार्क बनाए गए हैं जिनमें इतनी इनोवेटिव टेक्निक का इस्तेमाल किया गया है जो विश्व में शायद कहीं और संभव नहीं था। तो चलिए विश्व के इस अनूठे देश के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

1. पाम आइलैंड

यह दुनिया का सबसे बड़ा आर्टिफिशियल आइलैंड है समुद्र के बीच में बना 520 किलोमीटर में फैला यह पेड़ के आकार का एक आइलैंड है यह दुनिया के 8 अजूबों में भी शुमार है।

2. बुर्ज अल अरब

यह दुनिया का पहला सेवन स्टार होटल है यह दुनिया में दुबई के लिए एक सिंबल के तौर पर देखा जाता है इसे आप दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा होटल भी मान सकते हैं।

3. दुबई मॉल

अपने घनत्व के हिसाब से यह दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग सेंटर है यहां हर हफ्ते करीबन 7.5 लाख विजिटर्स आते हैं इस मॉल में 1200 रिटेल आउटलेट है।

4. दुबई मरीना

आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि यह दुनिया की सबसे बड़ी मेन मेड मरीन यानी के बंदरगाह है। आर्टिफिशल कैनाल सिटी मैं 3 किलोमीटर तक पियरसन गल्फ का पानी लाया गया है। इस सिटी में बने टावर्स में एक 1 लाख 20 हज़ार लोग रह सकते हैं।

5. वर्ल्ड आइसलैंड

दुनिया के नक्शे के आकार में 300 आर्टिफिशियल आईलैंड बनाए गए हैं रेतीले पत्थरों से करीबन 6 से 9 किलोमीटर तक एरिया में इन्हें बनाया गया है।

6. दुबई एक्वेरियम एंड अंडरवाटर जू

यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम है जिसमें 33000 तक की मछलियां रहती हैं। यहां कई जानवर भी मौजूद हैं इसे देखने के लिए 48 मीटर लंबा टनल भी बनाया गया है।

7. दुबई फाउंटेन

यह दुनिया का सबसे बड़ा नृत्य करने वाला फाउंटेन है। इस फाउंटेन में करीबन 66000 भिन्न – भिन्न प्रकार की रोशनियों का इस्तेमाल किया गया है। इन लाइट्स के अंदर 25 प्रकार के रंगों का इस्तेमाल किया गया है। आप 20 किलोमीटर दूर से भी इन इस रोशनी का नजारा ले सकते हैं।

8. जुमेराह बीच होटल

वेब डिजाइन में बना यह पांच सितारा होटल 93 मीटर ऊंचा और 275 मीटर लंबा है इस होटल में 26 प्लस है और 20 रेस्टोरेंट है इस होटल में अपना एक प्राइवेट बीच भी है।

9. बुर्ज ख़लीफ़ा

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा करीबन 828 मीटर यानी की 2716.50 फुट है। इस इमारत में 107 माले है इस इमारत में सबसे ऊंची मस्जिद सबसे ऊंचा स्विमिंग पूल और सबसे ऊंचा रेस्टोरेंट भी मौजूद है।

10. स्की दुबई

22500 स्क्वायर मीटर में फैलाइए इंडोर स्की रिसॉर्ट है इस रिसोर्ट में 85 मीटर ऊंचे पहाड़ बनाए गए हैं 3000 स्क्वायर मीटर का एक स्नो पार्क प्ले एरिया भी बनाया गया है।

11. दुबई मिरेकल गार्डन

यह दुनिया का सबसे बड़ा नेचुरल फूलों का गार्डन है। इस गार्डन का छेत्रफल करीबन 72000 स्क्वायर मीटर है और इस पूरे गार्डन में फूल लगे हुए हैं। इस गार्डन में 45 मिलियन फूलों के पौधे अलग अलग शेप में लगाए गए हैं।

Add a comment